Ferozepur News

शिक्षाविद्व अनिरूद्ध गुप्ता देश के टॉप 25 एजुकेशनिस्ट में शामिल

इससे पहले मिल चुका है समूह भारत वर्ष के एडूप्रनेयूर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड

शिक्षाविद्व अनिरूद्ध गुप्ता देश के टॉप 25 एजुकेशनिस्ट में शामिल
-इससे पहले मिल चुका है समूह भारत वर्ष के एडूप्रनेयूर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड-

शिक्षाविद्व अनिरूद्ध गुप्ता देश के टॉप 25 एजुकेशनिस्ट में शामिल
फिरोजपुर, 25 अगस्त, 2020
भारत की टॉप लीडिंग ह्यूमन डिवैल्पमेंट मैगजिन एजुकेशन वल्र्ड द्वारा शिक्षाविद्व अनिरूद्ध गुप्ता को देश के टॉप 25 एजुकेशनिस्ट में शामिल किया है, जोकि सीमावर्ती जिले सहित पूरे राज्य व उत्तर भारत के लोगों के लिए गर्व की बात है। गुप्ता द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में कई बदलाव लाएं गए है तथा इस कोविड-19 के युग में उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणिय कार्य किया है। उनहोंने शिक्षा को नएं आयाम देकर उसे 21वीं सदी की जरूरतों के मुताबिक बदलने के लिए अनथम प्रयास कर रहे है।
अनिरूद्ध गुप्ता ने शिक्षा के क्षेत्र में जो योगदान दिया है, उसे राष्ट्रीय स्तर पर सराहा जा रहा है। उन्होंने कुछ समय पहले राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्द्र सिंह को भी तकनीकी तथा उच्च शिक्षा के साथ-साथ स्कूल शिक्षा में बदलाव के सुझाव दिए थे। उनका मानना है कि राज्य व देश की उन्नति व बदलाव बेहतरीन शिक्षा प्रणाली द्वारा ही लाया जा सकता है। इससे पहले देश में प्रकाशित होने वाली मैगजिन मैंटर, एजुकेशन वल्र्ड, ब्रेनफीड, डिजिटल इंडिया में भी उन्हे देश के चूनिंदा शिक्षाविद्वो में चुना जा चुका है।
डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के मुख्य प्रवक्ता विक्रमादित्या शर्मा ने बताया कि समूह के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता को वर्ष 2019 में नई दिल्ली में आयोजित 14वें वल्र्ड एजुकेशनल सम्मिट में समूह भारत वर्ष के एडूप्रनेयूर ऑफ द ईयर खिताब से नवाजा जा चुका है। गुप्ता ने जहां देश-विदेश जैसे कि जपान, आस्ट्रेलिया, इंगलंैंड, फिनलैंड, अमेरिका, दुबई, मलेशिया, चाईना में स्पीकर की भूमिका निभा विभिन्न अंतराष्ट्रीय समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व किया है तो वहीं भारत में उन्हें शिक्षा व डिवैल्पमेंट के क्षेत्र में अनेको अवॉर्ड मिल चुके है। वह पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स की एजुकेशन कमेटी के चैयरमेन भी मनोनित हुए है। इससे पहले अनिरूद्ध गुप्ता को ट्रांसफोर्मेशनल एडू लीडर ऑफ द ईयर, नैशनल एजुकेशनल एक्सीलैंस अवार्ड, यंग एचीवर अवार्ड जैसे अनेको बड़े सम्मान मिल चुके है। इतना ही नहीं श्री गुप्ता को नीसा द्वारा जिसकें अंतर्गत समूह भारत के 40 हजार स्कूल शामिल है का एडवाइजर तथा फिक्की का उत्तर भारत का चैयरमेन मनोनित किया जा चुका है। डीसीएम ग्रुप के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता को गलोबल एडुप्रिन्योर एलांयस के चैयरमेन भी है।
इतना हीं नही गुप्ता पत्रकारिता के क्षेत्र में भी काफी सक्रिय है और अपने लेख के माध्यम से समाज की कुरीतियों को उठाने के अलावा डिवैल्पमेंट की तरफ विशेष कदम उठाते है।
कोविड-19 में निभाई अहम भूमिका
कोविड-19 जैसी महामारी के दौरान भी अनिरूद्ध गुप्ता ने आम जनता की सेवा के लिए अहम कार्य किए। गुप्ता के नेतृत्व में जहां हजारो परिवारो को सूखा राशन व कूक्ड मील पहुंचाई। उन्होंने पुलिस, सफाई कर्मचारियों का सम्मान करने के अलावा उन्हें रिफ्रेशमेंट, हैंड सैनिटाइजर, मॉस्क मुहैया करवाएं तो डॉक्टरो को फेस शील्ड, कॉट भेंट किए। उन्होंने कोविड-19 के दौरान विभिन्न वैबिनार्स आयोजित कर व हिस्सा लेकर विभिन्न विषयों पर अपने विचार रखे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button