Ferozepur News

शांति विद्या मंदिर में हिंदी दिवस मनाया गया

शांति विद्या मंदिर में हिंदी दिवस मनाया गया

शांति विद्या मंदिर में हिंदी दिवस मनाया गया

Ferozepur, 14.9.2021: आज शांति विद्या मंदिर में ही राष्ट्रभाषा हिंदी दिवस बड़ी ही श्रद्धा एवं उत्साह से मनाया गया। जिसमें सातवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। हिंदी दिवस के कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल के प्रिसीपल श्री मती रजनी मडाहर ने सरस्वती माता के समक्ष ज्योति प्रज्वलित करके किया। इस कार्यक्रम का संचालन कक्षा सातवीं की छात्रा रिया अग्रवाल द्वारा किया गया ।कक्षा सातवीं की छात्रा आफरीन ने हिंदी दिवस पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

शांति विद्या मंदिर में हिंदी दिवस मनाया गया

हिंदी भाषा का विस्तार बताते हुए छात्र चिराग एवं जतिन ने दोहे बोले। हिंदी भाषा को सबसे ऊंचा स्थान और महत्व देते हुए छात्रों द्वारा नाटक पेश किया गया एवं कविता और नृत्य भी किया गया हिंदी भाषा राष्ट्र की भाषा गीत पर आफरीन ने नृत्य कर सभी को मंत्रमुग्ध किया । स्कूल के प्रिंसिपल श्रीमती रजनी मडाहर ने हिंदी भाषा के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए छात्रों को बताया कि हिंदी भाषा का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। इसका साहित्य अपार है ।हिंदी एकमात्र ऐसी भाषा है जिसके आधे अक्षर को सहारा देने के लिए पूरा अक्षर उसके साथ विद्यमान होता है। हिंदी भाषा जैसे बोली जाती है , वैसे ही लिखी जाती है। यह भाषा हमारी संस्कृति एवं संस्कारों को दर्शाती है। यह देश में सबसे अधिक पढ़ी एवं बोली जाने वाली भाषा है।अगर भारतीय भाषाएं नदियां हैं तो हिंदी महानदी है। इसलिए हमें जीवन में इसका प्रयोग करना चाहिए और इसे बढ़ावा देना चाहिए।

राष्ट्रीय कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गान के साथ किया गया। छात्रों ने जय हिंद , जय हिंदी के नारे लगाए । स्कूल के प्रिंसिपल मैडम एवं गुरसाब सिंह सर ने छात्रों को प्रशंसा पत्र , पुरस्कार एवं मिठाई बाटी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button