Ferozepur News

विद्यार्थियो में लीडरशिप व मैनेजमेंट स्किल्स डिवैल्प करने के उद्देश्य से जूनियर एमबीए प्रोग्राम लांच

डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स सीमावर्ती जिले में थॉपर यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर करेगा भविष्य के एंटरप्रिन्योर तैयार

विद्यार्थियो में लीडरशिप व मैनेजमेंट स्किल्स डिवैल्प करने के उद्देश्य से जूनियर एमबीए प्रोग्राम लांचफिरोजपुर, 8 मार्च, 2022
विद्यार्थियो को जीवन में लीडरशिप व मैनेजमेंट स्किल्स में निपुण बनाने के उद्देश्य से डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा थॉपर यूनिवर्सिटी के सहयोग से जूनियर एमबीए प्रोग्राम लाँच किया गया है। डीसीएम के जो विद्यार्थी बाहरवी कक्षा के बाद एमबीए में अपना कैरियर बनाना चाहते है, उनके लिए यह सुअवसर साबित होगा। डीसीएम समूह के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता व थॉपर यूनिवर्सिटी के डीन डा. पदम कुमार नॉयर द्वारा इसका पोस्टर जारी करने के अलावा लॉगो जारी किया गया है। सीमावर्ती जिले के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि स्कूल स्तर पर एमबीए की शिक्षा हेतू विद्यार्थियो को परिपक्व किया जा रहा हो।
दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल के राय बहादुर विष्णु भगवान ऑडिटोरियम में विशेष समारोह का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता ग्रुप के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने की, जबकि यूनिवर्सिटी के पदाधिकारियो ने भी विशेष रूप से हिस्सा लिया। डिप्टी सीईओ डा. गोपन गोपालाकृष्णन ने बताया कि दो वर्षीय इस जूनियर एमबीए कार्यक्रम में कक्षा छट्टी से आठवी के विद्यार्थियो को बेसिक तथा कक्षा नौंवी से बाहरवी के विद्यार्थियो को एडवांस लेवल का पाठ्यमक्रम पढ़ाया जाएगा, जोकि एमबीए में करवाया जाता है। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से विद्यार्थियो को विश्व स्तरीय एंटरप्रिन्योर बनाने के लिए मार्ग दर्शन किया जाएगा, ताकि वह एक स्वालंबी नागरिक बन सके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियो के उनकी रूचि के मुताबिक शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से डीसीएम ग्रुप द्वारा इस तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे है ताकि बच्चो को स्कूल से शिक्षा पूरी करने के बाद आगे किसी समस्या का सामना ना करना पड़ा।
यूनिवर्सिटी के डीन डा. पदम कुमार नॉयर ने कहा कि वर्तमान की 21वीं शताब्दी प्रतिस्पर्धा का युग है। इसमें विद्यार्थियो के सकरात्मक सोच के साथ ही आगे बढ़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र के विद्यार्थियो के लिए जूनियर एमबीए कार्यक्रम रामबाण साबित होगा। उन्होंने इस कार्यक्रम की लाँचिंग पर सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता सहित समस्त स्टॉफ व विद्यार्थियो को बधाई का पात्र बताया है।
सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि डीसीएम ग्रुप बॉर्डर एरिया के विद्यार्थियो को विश्व स्तरीय आधुनिक शिक्षा देने में वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि स्कूली जीवन में विद्यार्थियो में एंटरप्रिन्योरशिप व इनोवेशन के स्किल्स पैदा किए जा सकते है, जिसके लिए डीसीएम ग्रुप द्वारा अनेको कदम उठाए जा रहे है। उनका विजन अकैडमिक्स व इंडस्ट्री के बीच के फासले को दूर करना है और विद्यार्थियो को ऐसी एजुकेशन मुहैया करवाना है, जिसकी वर्तमान में उद्योगो को जरूरत है। ताकि बच्चे शिक्षा ग्रहण करने के बाद उसे अपने प्रोफैशनल जीवन में इस्तेमाल कर सके।
इस अवसर पर प्रिंसिपल प्रीत किरण, वीपी एडमिन डा. सैलिन, सीनियर सैकेंडरी हैड डा. ललित गुप्ता, डिप्टी प्रिंसिपल अनूप शर्मा, डिप्टी प्रिंसिपल मनीश बांगा, एवीपी सीनियर सैकेंडरी नीशू अग्रवाल, डिप्टी हैड एक्टिविटी स्तुति, पुनीत कौर, थॉपर यूनिवर्सिटी से राधिका, हरमिन्द्र कौर, तनवी, निवेदिता अनुप्रिया उपस्थित थे।
वर्णनीय है कि डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा सीटी यूनिवर्सिटी, आईआईटी रोपड़, शूलिनी यूनिवर्सिटी, विश्व विख्यात खान अकैडमी, अमेरिका की गलोबल बॉडी एक्सचेंज कंपनी, हाऊटन अकैडमी, यूनिवर्सिटी ऑफ साऊथ आस्ट्रेलिया के अलावा अंर्र्तराष्ट्रीय एजेंसी अलियांस फ्रांसैस के साथ एक एमओयू हस्ताक्षर कर डीसीएम-अमेरिकन गलोबल स्टूडैंट एक्सचेंज प्रोग्राम आरम्भ किया है। इसका विद्यार्थियों को इसका काफी लाभ मिल रहा है। डीसीएम द्वारा विद्यार्थियों को स्किल्स डिवैल्प करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। वहीं विज्ञान व तकनीक की आधुनिक प्रणाली तथा एमरजिंग कैरियर के बारे में गाइडैंस देने के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक पर भी जोर दिया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button