Ferozepur News

वाईब्रेंट गुजरात स्टार्टअप एंड टैक्नोलॉजी शिखर सम्मेलन 2018 में डी.सी. मॉडल के किशोर वैज्ञानिको ने छोड़ी अमिट छाप

फिरोजपुर (23.10.2018) :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया कैंपेन को साकार करते हुए डी.सी. मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल के किशोर वैज्ञानिको ने रोबोटिक्स के क्षेत्र में अपने पंख फैलाने शुरू कर दिए है। प्रिंसीपल राखी ठाकुर ने बताया कि हाल ही में गुजरात में सम्पन्न हुए  वाईब्रेंट गुजरात स्टार्टअप एंड टैक्नोलॉजी शिखर सम्मेलन 2018 के दौरान स्कूल के विद्यार्थियों ने अपने जौहर दिखाएं। उन्होनें बताया कि इस कार्यक्रम में स्कूल के विद्यार्थियों को जहां गितंाश बांगा, मनन अग्रवाल और अर्षित नारंग को वहां अपने शिक्षक साहिल अरोड़ा के साथ ना सिर्फ देश के सर्वश्रेष्ठ बिजनैसमेन व इंवैस्टर्स की नई तकनीक से रूबरू हुए बल्कि विषय आधारित कार्यशालाओ और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी में भी शामिल हुए, जिससे उनके ज्ञान व विचारो को नई दिशा मिली।  इस अवसर पर बच्चों को भारत के पहले मानव रोबोट -मित्र- से मिलने का मौका भी मिला। विशेष रूप से वर्णनीय है कि इस शिखर सम्मेलन में पूरे भारत के सर्वश्रेष्ठ 35 स्कूलो के विद्यार्थियों को ही भाग लेने का अमूल्य अवसर प्राप्त हुआ था, जहां डी.सी. मॉडल के किशोर वैज्ञानिको ने अपनी अनूठी छाप छोड़ी। उन्होनें बताया कि विद्यार्थियों ने ऐसे सराहनीय मॉडल्स बनाएं जो सभी के मध्य आकर्षण का केन्द्र रहे।  प्रिंसीपल ने बताया कि इसके बाद यह  बाल वैज्ञानिक निकट भविष्य में कंबोडिया में होने वाले टैक फैस्टिवल मेंं भी भाग लेंगे।  
उन्होनें बताया कि अटल इन्नोवेशन मिशन के तहत डी.सी. मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल में अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना की गई है, जिसमें स्कूल आने वाले भविष्य के लिए युवा वैज्ञानिक तैयार करने की अपनी जिम्मेदारी को बाखूबी निभा रहा है।
    प्रिंसीपल श्रीमति ठाकुर ने बताया कि इससे पहले लुधियाना में सम्पन्न हुए इंटरनैशनल रोबोटिक्स चैम्पियनशिप के दौरान स्कूल के विद्यार्थियों नीतिन अरोड़ा, राघव अग्रवाल, निकेत गिरधर और विशवेष कटारिया ने भाग लेते हुए सीनियर लैवल कैटागिरी में दूसरा स्थान हासिल किया है और अगले चरण में पहुंच गए है।
    सभी विद्यार्थियों को वी.पी. एडमिन अवनिाश सिंह, मनीश बांगा, अनुराधा शेरावत ने बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।  

Related Articles

Back to top button