Ferozepur News

रिश्ता ओर विशवास – मोना अरोड़ा

रिश्ता ओर विशवास

रिश्ता ओर विशवास - मोना अरोड़ा

रिश्ता— रिश्ता एक ऐसा शब्द जो जीवन जीने के लिए बहुत ज़रूरी है ।अगर रिश्ता सच्चा मिल जाए तो जीवन स्वर्ग से कम नहीं पर झूठा और दिखावे का रिश्ता जीवन को नरक से भी बद्तर बना देता है ।

अब सवाल ये उठता है कि किसी भी रिश्ते की पहचान कैसे की जा सकती है कि वो सच्चा है या झूठा? तो जवाब ये है कि जो रिश्ता हमारा विश्वास ना तोड़े वही सच्चा है और जो रिश्ता हमारे विश्वास को बार बार ठेस पहुँचाता है वो रिश्ता,रिश्ता कहलाने के लायक़ ही नहीं होता ।बहुत मुश्किल है आज के दौर में सच्चे रिश्ते को ढूँढना और जिस इंसान को सच्चा रिश्ता मिल जाता है उसका जीवन धन्य हो जाता है क्यूँकि इक सच्चा रिश्ता किसी के जीवन को सही मार्ग पर ले जाता है और उस इंसान के अंदर इक नया उत्साह भरता है जो उसे कभी ग़लत मार्ग पर जाने ही नहीं देता।ये विश्वास की डोर ही है जो किसी रिश्ते को बांध कर रखती है और रिश्ते की सच्चाई को सार्थक बनाती है पर अफ़सोस आधुनिक युग में विश्वास की डोर बहुत कमजोर होती जा रही है ।

हर इक रिश्ते में झूठ, मक्कारी और फ़रेब अपनी जगह बना रहा है । ये जगह थोड़ी सी भी हो सकती है और बहुत ज़्यादा भी।कोई खुश ही नहीं किसी रिश्ते को पवित्रता से निभाने के लिए । हर किसी को अपनी ख़ुशी और स्वार्थ पहले है और इसी स्वार्थ के चलते इंसान झूठ बोलता है और विश्वास तोड़ने लगता है । अपने स्वार्थ में इंसान इतना अंधा हो जाता है कि वो ये भी नहीं सोचता कि वो कितने अनमोल रिश्ते की बलि चढ़ा रहा है ।

विश्वास किसी रिश्ते की बुनियाद है जो बार बार टूटता है तो वो रिश्ता अंदर से खोखला हो जाता है। वो रिश्ता निभाया तो जाता है पर मन से नहीं ,ऊपरी दिखावे के लिए या सामने वाले का मन रखने के लिए ।बेहतर है कि खोखले रिश्तों की बजाय सच्चे रिश्ते बनाए जाएँ जो हमारे जीवन में नए रंग बिखेर दें और साफ़ सुथरा आधार प्रदान करें।

मोना अरोड़ा: aroramona1987@gmail.com

Hindi Mistress Govt. Sr.Sec School

Disclaimer: The opinions expressed in this article are the personal opinions of the writer/author. The facts and opinions appearing in the article do not reflect the views of Ferozepuronline.com and does not assume any responsibility or liability for the same.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button