Ferozepur News

यात्रा करने से पूर्व अपना कोविड टेस्ट अवश्य करा लें – मंडल रेल प्रबंधक श्री राजेश अग्रवाल

जिन ट्रेनों में रेल यात्रियों की संख्या अत्यंत कम हो गई हैं, उनको बंद करने का निर्णय

यात्रा करने से पूर्व अपना कोविड टेस्ट अवश्य करा लें - मंडल रेल प्रबंधक श्री राजेश अग्रवाल

यात्रा करने से पूर्व अपना कोविड टेस्ट अवश्य करा लें – मंडल रेल प्रबंधक श्री राजेश अग्रवाल

जिन ट्रेनों में रेल यात्रियों की संख्या अत्यंत कम हो गई हैं, उनको बंद करने का निर्णय

फिरोजपुर, 7..2021: मंडल रेल प्रबंधक श्री राजेश अग्रवाल ने बताया कि कोविड महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है और कब यह अपने चरम पर आएगी, अभी इसके बारे में बहुत कम जानकारी है | इसके बावजूद भारतीय रेल अपने प्रयास में लगी हुई है कि किसी भी यात्री को आवागमन में कोई दिक्कत ना आये | कोविड से बचाव हेतु आवश्यक सुरक्षात्मक उपायों का पालन करना जरुरी है | अतः सभी यात्रियों से अनुरोध है कि वे यात्रा करने से पूर्व अपना कोविड टेस्ट अवश्य करा लें, जिससे उनके साथ-साथ उनके साथ बैठे सहयात्रियों को भी संतुष्टि होगी और यात्रा के दौरान जहाँ कहीं भी वे जा रहे हो अपने आरम्भिक स्टेशन पर टिकट के साथ कोविड सर्टिफिकेट दिखाकर गंतव्य स्थान के लिए रवाना हो सकते हैं। पंजाब सरकार ने 2 मई को जो दिशा-निर्देश जारी किए थे, उसके अनुसार अमृतसर स्टेशन पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड संक्रमण की जाँच कार्रवाई प्रारंभ हुई है। जो यात्री पंजाब के क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं उनका शत-प्रतिशत कोविड टेस्ट करना आवश्यक है लेकिन जो यात्री यहाँ से जिस गंतव्य पर जा रहे है वह उस गंतव्य राज्य के प्रोटोकॉल के नियंत्रण में आते हैं | अतः उनका कोविड टेस्ट करना उतना अनिवार्य नहीं है। इसी तरह जम्मू एवं कश्मीर में बाहर से आने वाले यात्रियों का शत-प्रतिशत कोविड टेस्ट किया जाता है लेकिन जाने वाले यात्रियों का कोविड टेस्ट नहीं किया जाता है। इस प्रकार हम अपने संसाधनों को इस महामारी से रोकथाम के लिए भली प्रकार उपयोग कर सकते है।

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि इस दिशा में भारतीय रेलवे ने भी आवश्यक कदम उठाते हुए जिन ट्रेनों में रेल यात्रियों की संख्या अत्यंत कम हो गई हैं, उनको बंद करने का निर्णय लिया है। यह भी महामारी की रोकथाम की दिशा में लिया गया कदम है क्योंकि जब ट्रेन चलती है तो उसके साथ-साथ चालकदल एवं अन्य स्टाफ भी चलता है जिससे उनको भी संक्रमण का खतरा बना रहता है | ट्रेनों का संचालन यात्रियों की सुविधा के लिए की जाती है। यदि जिन ट्रेनों की ऑक्यूपेंसी कम है, उनको बंद करके हम अपने संस्था एवं समाज दोनों का भला करते है। इससे यात्रियों को थोड़ी बहुत असुविधा होगी। अतः उन यात्रियों से अनुरोध है कि उनके गंतव्य स्थान के लिए जो अन्य ट्रेनें उपलब्ध है, उनका इस्तेमाल करें | यदि इस दिशा में उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा होती है तो वे सम्बंधित स्टेशन के स्टाफ से संपर्क कर सकते है |

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि अमृतसर से चलकर नई दिल्ली जाने वाली दो जोड़ी शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द किया गया है। जम्मूतवी से चलकर दिल्ली सराय रोहिल्ला, योग नगरी ऋषिकेश तथा हजूर साहिब नांदेड जाने वाली तीन जोड़ी ट्रेनों को रद्द किया गया हैं। माता वैष्णो देवी कटरा से 6 जोड़ी ट्रेनों को रद्द किया गया है जिनमें तीन नई दिल्ली और अन्य तीन ऋषिकेश, अहमदाबाद तथा डॉ. अम्बेडकर नगर जाती थी। फिरोजपुर कैंट से मोहाली जाने वाली ट्रेन को भी रद्द कर दिया गया है। इन ट्रेनों को अगले आदेशों तक के लिए बंद किया गया है परन्तु जैसे ही स्थिति में सुधार आएगा, इनको तुरंत बहाल कर दिया जाएगा। उन्होंने सभी लोगों से अनुरोध किया है कि वे कोविड महामारी की संक्रमण की रोकथाम में कोविड नवाचार का पालन करें, टेस्ट कराके ही यात्रा करें तथा यात्रा के दौरान दुरी बनायें रखें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button