Ferozepur News

मुम्बई के राज भवन में राज्यपाल द्वारा शिक्षाविद्व डा. अनिरूद्ध गुप्ता को द प्राईड ऑफ इंडियन एजुकेशन अवार्ड से किया सम्मानित

शिक्षा जगत की प्रमुख हस्तियो ने गुप्ता द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में डाले जा योगदान को सराहा

मुम्बई के राज भवन में राज्यपाल द्वारा शिक्षाविद्व डा. अनिरूद्ध गुप्ता को द प्राईड ऑफ इंडियन एजुकेशन अवार्ड से किया सम्मानित
मुम्बई के राज भवन में राज्यपाल द्वारा शिक्षाविद्व डा. अनिरूद्ध गुप्ता को द प्राईड ऑफ इंडियन एजुकेशन अवार्ड से किया सम्मानित
-शिक्षा जगत की प्रमुख हस्तियो ने गुप्ता द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में डाले जा योगदान को सराहा-

फिरोजपुर, 4 सितम्बर, 2023
आधुनिक शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने के एवज में डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता का मुम्बई के राजभवन में महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस द्वारा भव्य समारोह में सम्मानित किया गया। डा. अनिरूद्ध गुप्ता को -द प्राईड ऑफ इंडियन एजुकेशन अवार्ड- हजारो की संख्या में शिक्षा जगत व अन्य प्रसिद्ध हस्तियो के मध्य दिया गया। समारोह में महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री दीपक वसंतराव केसरकर भी मौजूद थे।
शिक्षा मंत्री दीपक वसंतराव ने डा. अनिरूद्ध गुप्ता को महाराष्ट्र में भी अपने स्कूल खोलने का न्यौता दिया। उन्होंने कहा कि डीसीएम ग्रुप जिस विजन के तहत डा. गुप्ता के नेतृत्व में शिक्षा क्षेत्र में जिस तरह के कदम उठा रहा है उसकी तुलना नही की जा सकती। उन्होंने डा. अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा आधुनिक शिक्षा के विस्तार में डाले जा रहे प्रयासो की सराहना की और कहा कि सभी को उनसे प्रेरणा लेकर विद्यार्थियो को ऐसी शिक्षा मुहैया करवानी चाहिए जोकि उनके प्रोफैशनल जीवन में काम आ सके।
यह अवार्ड सिंघानिया ट्रस्ट द्वारा डा. गुप्ता को शिक्षा के क्षेत्र में अतुलनीय व अविस्मरणीय योगदान हेतू दिया गया। डा. गुप्ता ने कहा कि यह अवार्ड डीसीएम परिवार को समर्पित है, क्योंकि पूरी टीम की बदौलत ही डीसीएम ग्रुप ने पूरे विश्व में शिक्षा के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स पिछले 78 वर्षो से शिक्षा का प्रसार करने में जुटा है और सीमावर्ती क्षेत्र में दस हजार से ज्यादा विद्यार्थियो को उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान करके उन्हें काबिल बनाया जा रहा है। डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा विद्यार्थियो को उनकी रूचि के मुताबिक बेहतरीन शिक्षा देकर ही उनका भविष्य निर्माण किया जा सकता है और देश उन्नति के मार्ग पर अग्रसर हो सकता है। पूरे समारोह में हर व्यक्ति डा. गुप्ता के प्रयासो की सराहना कर रहा था।
विदेशो में हो चुके सम्मानित
पिछले दिनो इंडो-लंका सम्मिट में डा. अनिरूद्ध गुप्ता को कोलम्बो में श्रीलंका के प्रधानमंत्री डा. दिनेश गुणावर्र्धने द्वारा विशेष रूप से अंर्तराष्ट्रीय शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया था। गत वर्ष मॉरिशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन द्वारा भी उनका सम्मान किया जा चुका है। उससे पहले भारत के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी द्वारा गुप्ता की शिक्षा सम्बंधी सेवाओ को देखते हुए सम्मानित कर चुके है। डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने दुबई के वल्र्ड ट्रेड सैंटर में हिस्सा लेने के अलावा इजरायल का भी दौरा कर चुके है।
उल्लेखनीय है कि डा. अनिरूद्ध गुप्ता को इससे पहले छह बार एडूप्रन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड, एडु लीडर ऑफ द ईयर के अलावा टाईम्स पॉवर आईकन अवार्ड 2021 तथा देश की प्रमुख शिक्षा जगत की 21 हस्तियो में शामिल किया जा चुका है। डा. गुप्ता को इससे पहले समूह एशिया में आयोजित सबसे बड़ी एजुकेशनल सम्मिट बैट एशिया द्वारा डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता का बैट एशिया लीडरशिप अवार्ड 2021 के लिए चयन हुआ था। गत माह उन्हें हरियाणा के शिक्षा मंत्री कृष्णपाल गुज्जर द्वारा मोस्ट इनोवेटिव एडुलीडर ऑफ द ईयर आवार्ड से नवाजा गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button