Ferozepur News

“महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे, नई दिल्ली ने फिरोजपुर मण्डल के लुधियाना, फिल्लौर, फगवाड़ा, जालंधर सिटी, जालंधर कैंट एवं कपूरथला आदि स्टेशनों का निरीक्षण किया

“स्टेशनों पर किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी प्राप्त कर विकास कार्यों को परखा तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए

“महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे, नई दिल्ली ने फिरोजपुर मण्डल के लुधियाना, फिल्लौर, फगवाड़ा, जालंधर सिटी, जालंधर कैंट एवं कपूरथला आदि स्टेशनों का निरीक्षण किया

“महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे, नई दिल्ली ने फिरोजपुर मण्डल के लुधियाना, फिल्लौर, फगवाड़ा, जालंधर सिटी, जालंधर कैंट एवं कपूरथला आदि स्टेशनों का निरीक्षण किया।”

“स्टेशनों पर किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी प्राप्त कर विकास कार्यों को परखा तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।”

फिरोजपुर, 23.10.2024उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार वर्मा का आज फिरोजपुर मंडल के विभिन्न प्रगतिशील रेल परियोजनाओं, विकास कार्यों, यात्री सुविधाओं के आधुनिकीकरण, नवीनतम रेल प्रणालियों के क्रियान्वयन सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर आवश्यक नीतियों के निर्धारण हेतु आगमन हुआ। महाप्रबंधक के लुधियाना रेलवे स्टेशन पहुंचने पर मण्डल रेल प्रबंधक श्री संजय साहू एवं मण्डल के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। महाप्रबंधक ने लुधियाना रेलवे स्टेशन पर रेलवे कॉलोनी, पॉवर केबिन का निरीक्षण कर स्टाफ से संवाद स्थापित करते हुए उनके कार्य की जानकारी प्राप्त की तथा पावर केविन बिल्डिंग में बने रिले रूम का गहन निरीक्षण किया। रिले रूम में लगे सायरन एवं रिले रूम में रखे फायर एक्टिंग्विशर का परीक्षण कराकर संरक्षा एवं सुरक्षा की दृष्टि से परखा। स्टेशन मास्टर कार्यालय सहित स्टेशन परिसर में स्थित अन्य कार्यालयों का निरीक्षण किया तथा लुधियाना स्टेशन पर किए जा रहे पुनर्विकास कार्यों को स्टेशन के मॉडल एवं ड्रॉईंग के माध्यम से विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होने समस्त विकास कार्यों की गहन समीक्षा की तथा पुनर्विकास कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय पर सम्पन्न कराने पर बल दिया। उन्होंने मीडियाकर्मियों के साथ संवाद के दौरान लुधियाना स्टेशन के पुनर्निर्माण कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

फिल्लौर रेलवे स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज, स्टेशन यार्ड, पार्किंग तथा सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार पूर्वक निरीक्षण किया। फिल्लौर स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं की जाँच की एवं इसमें सुधार हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। फगवाड़ा स्टेशन पर यात्री सुविधाओं, प्रतीक्षालयों, प्लेटफॉर्म, बुकिंग कार्यालय, सर्कुलेटिंग एरिया एवं एफओबी आदि का अवलोकन कर विस्तृत निरिक्षण किया। गुड्स शेड, वातानुकूलित वेटिंग हॉल में उपलब्ध यात्री सुविधाओं तथा स्टेशन की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया।

महाप्रबंधक ने जालंधर कैंट रेलवे स्टेशन पर किए जा रहे पुनर्विकास कार्यों को स्टेशन के मॉडल एवं ड्रॉईंग के माध्यम से विस्तृत जानकारी प्राप्त की। जालंधर कैंट रेलवे स्टेशन के उपरान्त महाप्रबंधक का मण्डल रेल प्रबंधक एवं मण्डल के सभी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन पर आगमन हुआ। महाप्रबंधक ने ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ स्टॉल का निरीक्षण किया। स्टेशन पर खानपान स्टाल, आईआरसीटीसी भोजनालय एवं प्रतिक्षालय कक्ष का निरीक्षण किया। रेल लाईन पर कार्य करने वाले लाईन स्टॉफ के साथ संवाद स्थापित करते हुए महाप्रबंधक ने कहा, कि आप लोगों को रेल सुरक्षा एवं संरक्षा का सदा ध्यान रखते हुए स्वयं की सुरक्षा का भी ध्यान रखना आवश्यक है, रेल कार्य करते समय रेलवे द्वारा प्रदान किए जाने वाली सुरक्षा जैकेट्स एवं जूतों, ड्रेस को ही पहने ताकि स्टाफ के साथ कोई दुर्घटना न हो। जालंधर स्थित डीएमयू शेड तथा सेमुलेटर का निरिक्षण किया। जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध पत्रकार बंधुओं द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों का जवाब देते हुए उत्तर रेलवे में किए जा रहे विकास कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की।
अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत कपूरथला स्टेशन पर यात्री सुविधाओं, स्टेशन बिल्डिंग तथा इसका मुख्य द्वार, द्वितीय प्रवेश द्वार, पार्किंग, गुड्स शेड, सर्कुलेटिंग एरिया एवं टॉयलेट्स ब्लाक आदि का अवलोकन कर विस्तृत निरिक्षण किया।

महाप्रबंधक ने मुख्यालय के अधिकारियों, मंडल रेल प्रबंधक फिरोजपुर एवं मंडल के अन्य अधिकारियों के साथ मंडल के लुधियाना–जालंधर–फिरोजपुर रेलखंड पर विंडो ट्रेलिंग करते हुए लुधियाना, जालंधर सहित इस खंड पर स्थित अन्य स्टेशनों एवं प्रगतिशील विकास कार्यों की जानकारी लेते हुए समीक्षा की एवं इन समस्त कार्यों को निर्धारित मापदंडों के आधार पर तय समयसीमा पर पूरा करने की अपेक्षा की I उन्होंने निरिक्षण के दौरान पाया कि यह सेक्शन स्टाफ की रख-रखाव के कारण सुगम और आरामदायक है I

मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय, फिरोजपुर के सभागार में महाप्रबंधक की उपस्थित में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें मण्डल रेल प्रबंधक सहित मण्डल के सभी वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे। बैठक में मण्डल में प्रगतिशील एवं भविष्य में किए जाने वाले विकास कार्यों एवं यात्री सुविधाओं पर गहन चर्चा की गई। महाप्रबंधक ने बैठक उपस्थित सभी को रेल यात्रियों की सुविधाओं पर ध्यान देते हुए विकास एवं पुनर्निर्माण कार्यों को तीव्र गति से उच्च गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण कराने तथा स्टेशन परिसर में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button