Ferozepur News

मयंक फ़ाउंडेशन द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत करवाया सेमिनार 

‘ वियर यूअर हेलमेट ‘ जागरूकता अभियान के तहत डिलीवरी राइडर्स को बाँटे 50 हेलमेट

मयंक फ़ाउंडेशन द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत करवाया सेमिनार 
मयंक फ़ाउंडेशन द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत करवाया सेमिनार
‘ वियर यूअर हेलमेट ‘ जागरूकता अभियान के तहत डिलीवरी राइडर्स को बाँटे 50 हेलमेट
 फ़िरोज़पुर, 28 जनवरी, 2024: मयंक फ़ाउंडेशन द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज फ़िरोज़पुर में कार्यरत विभिन्न डिलीवरी राइडर्स के लिए रोड सेफ़्टी सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें हेलमेट के उपयोग पर गंभीरता से चर्चा की गई।
 डॉ अनिरुद्ध गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित सेमिनार में दीपक शर्मा, प्रिंसिपल याचना चावला, हरिंदर भुललर ने हेलमेट की अनिवार्यता के बारे में श्रोताओं से विस्तार में चर्चा करी।
 डॉ अनिरुद्ध गुप्ता ने बताया कि बुनियादी सड़क सुरक्षा मानदंडों में हुई कोताही पिछले वर्ष 66000 से अधिक लोगों की मृत्यु का कारण बनी। सीट बेल्ट न पहनने के कारण 17000 लोगों की जान गयी और हेलमेट न पहनना 50000 से अधिक वाहन चालकों के जीवन पर भारी पड़ा।
 हरिंदर भुललर ने उपस्थिति को संबोधित करते हुए कहा कि मयंक फ़ाउंडेशन द्वारा जो हेलमेट आपको निःशुल्क भेंट किए गए हैं उसके पीछे मक़सद यह है कि आप सभी सुरक्षित रहें । जिस पीड़ा के कारण मयंक फ़ाउंडेशन का गठन हुआ, आप या आपका परिवार उस से कभी न गुजरे।
 फ़ाउंडेशन के संस्थापक दीपक शर्मा ने हेलमेट की उपयोगिता के बारे मैं बताते हुए कहा कि दो पहिया वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए हेलमेट बनाए गए हैं। एक सर्वे के मुताबिक, सड़क दुर्घटना होने पर सिर में चोट लगने से ही अधिकतर मौतें होती हैं। ऐसे में अगर चालक हेलमेट पहनता है तो उसके बचने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन इसके बावजूद लोग हेलमेट नहीं पहनते। इसके बाद सड़क दुर्घटना में अपनी जान गंवा देते हैं। हेलमेट लगा होने से आपका सिर पूरी तरह से सुरक्षित हो जाता है।
 दीपक शर्मा ने कहा कि सड़क पर बाइक सवार सुरक्षा की दृष्टि से कम, चालान से बचने के लिए सस्ता हेलमेट लगा लेते हैं। सस्ते हेलमेट सिर को प्रोटेक्ट नहीं करते हैं। अलबत्ता इससे आपको चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है। ये जरा से दबाव से ही टूट जाते हैं। आईएसआई मार्का वाले हेलमेट मजबूत होते हैं, जो दुर्घटना के समय सिर की सुरक्षा करते ।

फ़ाउंडेशन की तरफ़ से सभी उपस्थित डिलीवरी राइडर्स को ‘ वियर यूअर हेलमेट ‘ जागरूकता अभियान के तहत स्टडज़ कंपनी के हेलमेट भेंट किए गए व उन्हें सड़क सुरक्षा शपथ भी गृहण करवायी गयी।

 प्रिंसिपल याचना चावला ने सभी को सड़क सुरक्षा के नियमों की पालना करने की अपील करी व मयंक फ़ाउंडेशन की इस ‘ वियर यूअर हेलमेट ‘ अभियान की भूरि भूरि प्रशंसा करी।
सचिव राकेश कुमार ने बताया कि मयंक फ़ाउंडेशन द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत आने वाले दिनों में स्कूल, कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में और भी ऊर्जा से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
 इस अवसर पर डी सी मॉडल स्कूल के वाइस प्रिंसिपल मुनीश बाँगा, हेडमिसटरैस रीतिका सोनी , डीलिवरी राइडर्स एसोसिएशन के गुरप्रीत सिंह गांधी व टीम मयंक फ़ाउंडेशन से डॉ ग़ज़ल प्रीत अरनेजा , डॉ रोहित गर्ग, राकेश कुमार, विकास गुंभर, राजीव सेतिया , अश्वनी शर्मा, संदीप सहगल , अमित सेतिया, हरनाम सिंह व दीपक मठपाल उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button