Ferozepur News

“मन पर नियंत्रण के लिए प्रतिदिन ध्यान करे :-स्वामी आलोक जी” -तीन दिवसीय आनंदम “ध्यान साधना” शिविर का समापन

“मन पर नियंत्रण के लिए प्रतिदिन ध्यान करे :-स्वामी आलोक जी” -तीन दिवसीय आनंदम “ध्यान साधना” शिविर का समापन

फिरोजपुर,28 नवम्बर, 222: शहर के शिवाला रोड स्थित परमार्थ भवन प्रांगण में आनंदम (आनंद का महासागर) संस्था द्वारा आयोजित प्रथम तल के तीन दिवसीय “ध्यान साधना” शिविर का समापन बड़े खुशनुमा एवं आनंदमय माहौल में हुआ। इस दौरान स्वामी आलोक जी ने उपस्थित साधकों को सकारात्मक सोच के साथ प्रतिदिन एक घण्टा साधना के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि अपने मन को इस तरह तैयार करें कि जीवन में आने वाली हर एक परेशानी एक अवसर की तरह लगे। जिनका मन स्थिर नहीं है,वे किसी भी काम में आसानी से सफलता हासिल नहीं कर सकते। मन नियंत्रित हो जाए तो हर तरह की परेशानी से बच सकते हैं। मन को नियंत्रित करने के लिए प्रतिदिन ध्यान करें।

हमारे जीवन में आने वाले दुःखों का धैर्यपूर्वक सामना करने की शक्ति एवं सर्वोच्च स्तर का निरंतर बना रहने वाला आनंद केवल साधना से ही प्राप्त होता है। साधना अर्थात् ईश्वर प्राप्ति हेतु किए जाने वाले प्रयास। स्वामी जी ने समापन दिवस पर परमात्मा का अनुभव करवाकर उसमें गहरा डूबने की कला सिखाते हुए कहा कि जीवन में ज्यादा से ज्यादा समय वर्तमान में जीएं। शिविर के दौरान भक्ति-भाव से ओतप्रोत गीतों पर झूमते हुए साधकों ने एक-दूसरे के गले लगकर खूब आनंद लूटा। इस शिविर में स्थानीय मैम्बरों सहित आसपास के शहरों एवं गांवों से लगभग 500 मैम्बरों ने भाग लिया।

शिविर के अंतिम पलों में आनंदम विजय तुली जी ने उपस्थित साधकों एवं स्वामी आलोक जी का आभार व्यक्त करते हुए जानकारी दी कि अगले ध्यान शिविर 1 दिसम्बर से 3 दिसम्बर को बरेली (उतर प्रदेश),6 दिसम्बर को मानसा (पंजाब), 9 दिसम्बर से 11 दिसम्बर बठिण्डा (पंजाब),16 दिसम्बर से 18 दिसम्बर अहमदाबाद (गुजरात),25दिसम्बर से 27 दिसम्बर गुरुग्राम (हरियाणा) एवं 30 दिसम्बर से 1जनवरी को श्रीगंगानगर (राजस्थान) में आयोजित किए जाएंगे। इस मौके पर संदीप पासी, डिम्पल सचदेवा, हिम्मत सहित आनंदम परिवार के अनेक सदस्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button