Ferozepur News

भविष्य के वैज्ञानिक तैयार करने के मकसद से यंग एक्सपलोरर साइंस फेयर 2019 का आयोजन

भविष्य के वैज्ञानिक तैयार करने के मकसद से यंग एक्सपलोरर साइंस फेयर 2019 का आयोजन
फिरोजपुर, 16 नवंबर, 2019:
भविष्य के वैज्ञानिक तैयार करने के उद्देश्य से दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में शनिवार को यंग एक्सपलोरर साइंस फेयर 2019 का आयोजन किया गया। इस सांईस  फेयर में 450 से ज्यादा विद्यार्थियों ने विज्ञान की विभिन्न प्रदर्शनियां सजाकर अपने द्वारा तैयार किए गए प्रोजैक्ट दिखाएं। फेयर में डिप्टी डीईओ कोमल अरोड़ा ने विशेष रूप से हिस्सा लिया, जबकि आरपीएफ कमांडेंट आशीष कुमार, डा: शील सेठी प्रो: गजलप्रीत सिंह, दीपक शर्मा, अनुजा गर्ग, विशेष रूप से पहुंचे, जिन्होंने दीप प्रवज्जलन कर साइंस मेले का आगाज किया।
प्रिंसिपल रानी पौदार ने बताया कि डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता, डॉयरैक्टर एकैडमिक्स कांता गुप्ता, डॉयरैक्टर एलीमैंट्री डा: रागिनी गुप्ता ने विद्यार्थियों के प्रोजैक्ट देख उनकी हौंसला अफजाई की और उन्हें आगे बढऩे की प्रेरणा दी।  विद्यार्थियों द्वारा इस मौके पर राइजिंग वॉटर, सौर मंडल की यात्रा, मिल्क  रेनबो, मैजिक वॉटर, एम्यूज यूअरसैल्फ, हैल्थ इज वैल्थ, वर्किंग मॉडल ऑन रोटेशन ऑफ अर्थ, द रिंगिंग फोर्क जैसे मॉडल बनाकर सभी को  विज्ञान के नएं अविष्कारों से परिचित करवाया गया और खुद भविष्य में एक उच्च कोटि का वैज्ञानिक बनने का आभास दिया।
प्रिंसिपल रानी पौदार ने बताया कि स्कूल द्वारा शिक्षा में तकनीक तथा आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस के प्रयोग पर काफी जोर दिया जा रहा है, जिसके चलते स्कूल द्वारा दो वर्ष पहले माइक्रोसॉफ्ट एक्सपॉयर स्कूल प्रोग्राम भी आरम्भ किया गया था। आगामी वर्ष में इस स्कूल में आर्टीफिशयल  इंटेलीजेंस, वलच्यूयल रिएलिटी, डिजाइन थिंकिंग, रोबोटिक्स का भी प्रयोग देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा स्कूल में जल्द ही अटल टिंकरिंग लैब भी स्थापित की जा रही है, जिसमें बच्चों  को विज्ञान व तकनीक के क्षेत्र में रिसर्च करने का अवसर मिलेगा।
पौदार ने बताया कि स्कूल द्वारा विश्व के करीब 25 देशों से स्काइप द्वारा स्टूडैंट एक्सचेंज प्रोग्राम आरम्भ किया जा रहा है। गौरतलब है कि इस स्कूल में फ्रैंच, स्पैनिश, जैपनिस, चाइनीज भाषाओ का ज्ञान भी विद्यार्थियों को मुहैया करवाया जा रहा है तथा स्पैन व चाइना के दो शिक्षक भी यहां आकर विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान कर रहे है।
विद्यार्थियों एंजल, सुपन, आदित्या, शावन सोलोमेन, मानसवी, गुरनूर, अभयनूर, वंश ने बताय कि उन्होंने कभी सोचा भी ना था कि वह ऐसे मॉडल तैयार कर सकेंगे, लेकिन स्कूल में मिल रही उच्च कोटि की शिक्षा के बलबूते ही वह आज भविष्य में र्वैज्ञानिक बनने की तरफ कदम बढ़ा पाएं हैं।
इस अवसर  मनजीत सिंह ढिल्लो, डा: सैलिन, रोजी मेहत्ता, सुमन मोंगा, सोनिका, सुखमन कौर, रवणीत कौर, मधुरा, शगुर, स्तुति, रूपाली सहित अन्य अध्यापकगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button