Ferozepur News

फिरोजपुर रेल डिवीजन ने रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड तकनीक के साथ कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा दिया

फिरोजपुर रेल डिवीजन ने रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड तकनीक के साथ कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा दिया

फिरोजपुर रेल डिवीजन ने रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड तकनीक के साथ कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा दिया

फिरोजपुर, 21.10.2024: भारतीय रेलवे में यात्रियों को डिजिटलीकरण की सुविधा प्रदान की जा रही है। क्यूआर कोड तकनीक से कैशलेस ट्रांसजेक्शन की सुविधा को बढ़ाया जा रहा है। इसी कड़ी में उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल में भी क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन के माध्यम से डिजिटल पेमेन्ट को बढ़ावा दिया जा रहा है। रेलयात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, डिजीटल पेमेन्ट को बढ़ावा देने हेतु, आरक्षित / अनारक्षित टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन को लगाया गया है। क्यूआर कोड डिवाइस द्वारा कैश का ट्रांजेक्शन सरल, सुरक्षित और पारदर्शी होता है। पहले, आरक्षित / अनारक्षित टिकट काउंटरों पर पी.ओ.एस. मशीन से डिजिटल भुगतान किया जाता था।

अब, फिरोजपुर मंडल द्वारा रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड डिवाइस की व्यवस्था की गयी है, इस तकनीक का उपयोग करके रेलयात्री सरल तरीके से डिजिटल भुगतान कर अपनी यात्रा टिकट ले सकते है। टिकट काउंटरों पर टिकट लेने के लिए यात्रियों को छुट्टे पैसों की परेशानी से निजात मिलेगी, वे यूपीआई के द्वारा डिजिटल पेमेंट कर सुगमतापूर्वक अपनी टिकट ले सकते है। क्यूआर कोड का माध्यम चयनित करने पर यात्री मोबाईल से स्कैन कर यात्रा टिकट के वास्तविक मूल्य का भुगतान कर सकते है।

फिरोजपुर मंडल में इस अभियान के तहत अब तक 39 रेलवे स्टेशनों के पीआरएस काउंटरों पर तथा 20 रेलवे स्टेशनों के यूटीएस काउंटरों पर डिजिटल भुगतान के लिए क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन लगाया जा चुका है। फिरोजपुर मंडल के फिरोजपुर कैंट, लुधियाना, अमृतसर, जालंधर सिटी, जालंधर कैंट, ब्यास, पठानकोट जंक्शन, पठानकोट कैंट, जम्मू तवी, श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा, श्रीनगर आदि रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड डिवाइस लगा दिए गए है। फिरोजपुर मंडल द्वारा सभी रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन लगाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। फिरोजपुर मण्डल में समय-समय पर क्यूआर कोड के सम्बन्ध में अभियान चला कर रेल यात्रियों को जागरूक किया जाता है, जिसके फलस्वरूप उपयोगकर्ताओं की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button