Ferozepur News

फिरोजपुर के ऐतिहासिक स्थलो को दर्शाति कॉफी टेबल बुक का विमोचन

हिस्टोरियन डा. अनिरूद्ध गुप्ता के प्रयासो के तहत भव्य समारोह में पुस्तक का विमोचन, सीमावर्ती जिले में टूरिज्म होगा प्रफुल्लित

फिरोजपुर के ऐतिहासिक स्थलो को दर्शाति कॉफी टेबल बुक का विमोचन
फिरोजपुर के ऐतिहासिक स्थलो को दर्शाति कॉफी टेबल बुक का विमोचन
-हिस्टोरियन डा. अनिरूद्ध गुप्ता के प्रयासो के तहत भव्य समारोह में पुस्तक का विमोचन, सीमावर्ती जिले में टूरिज्म होगा प्रफुल्लित-
फिरोजपुर, 4 अप्रैल, 2023
सीमावर्ती जिले को टूरिज्म में प्रफुल्लित करने के उद्देश्य से डीसीएम ग्रुप के सीईओ व कौंसिल फॉर इंफ्रास्टक्चर डिवैल्पमेंट एंड इकॉनोमिक रिफोर्म -साइडर- के चैयरमेन डा. अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा कॉफी टेबल बुक -सीटीबी- बनवाई गई है, जिसमें जिले के सभी ऐतिहासिक स्थलो के अलावा यहां के महत्तवपूर्ण स्थानो का ब्यौरा संक्षिप्त में वर्णित है। यह जिला वाकई पर्यटन की दृष्ठि से काफी संभावनाओ से भरा है।
सीटीबी के विमोचन हेतू दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल के राय बहादुर विष्णु भगवान ऑडिटोरियम में भव्य समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें विधायक रजनीश दहिया, जिला सैशन जज वरिन्द्र अग्रवाल, एडीआरएम बलबीर सिंह, विधायक फौजा ङ्क्षसह सरारी, विधायक नरेश कटारिया, कर्नल अतुल गोयल, डीआरओ अरविंद प्रकाश वर्मा, जिला प्लानिंग बोर्ड के चैयरमेन चंद सिंह गिल, युवा एंटरप्रिन्योर मनजीत कौर टांगरा विशेष रूप से पहुंचे और उनके द्वारा फिरोजपुर कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया गया। सभी अतिथियो ने डा. गुप्ता द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयास की भरजोर प्रशंसा की।
सम्बोधित करते हुए हिस्टोरियन डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि फिरोजपुर के ऐतिहासिक स्थलो को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अगर विभिन्न कंपनियो द्वारा इसकी अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर मार्कटिंग की जाए तो यह जिला काफी स्मृद्ध हो सकता है। डा. गुप्ता ने बताय कि  जिले के इतिहास, पर्यटक स्थलो की महत्ता के बारे में विस्तार से सीटीबी में जानकारी मुहैया करवाई है और टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए उठाए जाने वाले कदमो के बारे में भी बताया। डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि उनके द्वारा बीते वर्ष नीति आयोग के सीनियर कंसल्टेंट रमन कामराजू, केन्द्र के टूरिज्म मंत्रालय के ज्वाइंट सचिव राकेश वर्मा  सहित टूर एंड ट्रैवल कंपनियो के साथ  इस बारे में वैबिनाट के माध्यम से विचार विमर्श किए थे।  हिस्टोरियन डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि फिरोजपुर ऐतिहासिक जिला होने के साथ-साथ भूगौलिक दृष्टि से भी सम्भावनाओ से परिपूर्ण जिला है और यहां पर्यटन की एक नही बल्कि अनेको ऐसी जगहे है, जहां पर सैलानी घूम सकते है।
ये है धरोहर
यहां अंर्तराष्ट्रीय हुसैनीवाला बार्डर के अलावा शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव सिंह का मैमोरियल, सारागढ़ी मैमोरियल, बर्की मैमोरियल, फिरोजपुर के 10 गेट, एंगलो सिख वार मैमोरियल, हरिके बर्ड सैंच्यूरी, गुरूद्वारा जामनी साहिब, पोथीमाला, हरिके,  शान-ए-हिन्द गेट, भगत सिंह के क्रांतिकारियो का गुप्त ठिकाने के अलावा ऐसी अनेको धरोहर है, जोकि राष्ट्रीय व अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान रखती है।
गुप्ता ने कहा कि सीमावर्ती जिला होने के चलते फिरोजपुर बेशक औद्योगिक रूप से पिछड़ा हो, लेकिन टूरिज्म में इस क्षेत्र से ज्यादा स्थल पंजाब सहित पूरे देश में कही भी नही है। उन्होंने कहा कि उनका मुख्य विजन फिरोजपुर को टूरिज्म के क्षेत्र में अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर प्रफुल्लित करना है ताकि विदेशी पर्यटक इस स्थल पर आकर यहां की विरासत को देख सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए वह देश के टूरिज्म मंत्रालय से भी सम्बंध स्थातिप करके इन स्थलो में बेहतरीन प्रयास करने सम्बंधी अपनी बात रखेंगे। डा. गुप्ता ने कहा कि टूरिज्म बढऩे से यहां पर होटल, रैस्टोरेंट, टैक्सी, ऑटो सहित अन्य कारोबार में बढ़ौतरी होगी।
उन्होंने वाघा की तर्ज पर  हुसैनीवाला बॉर्डर को भी व्यापार की दृष्टि से खोलने की मांग रखी। अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि 1971 से पहले हुसैनीवाला से पाकिस्तान से सीधा व्यापार होता था। उन्होंने कहा कि पंजाब में फिरोजपुर ही ऐसा जिला है, जोकि भोगौलिक दृष्टि से हरेक महानगर से बिल्कुल समीप है और पर्यटक यहां पर आसानी से पहुंच सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button