Ferozepur News

नए शिक्षा सत्र में डीसीएम इंटरनैशनल में सुखमणि साहिब के पाठ का आयोजन

नए शिक्षा सत्र में डीसीएम इंटरनैशनल में सुखमणि साहिब के पाठ का आयोजन
नए शिक्षा सत्र में डीसीएम इंटरनैशनल में सुखमणि साहिब के पाठ का आयोजन
फिरोजपुर, 19 मार्च, 2023
नए शिक्षा सत्र के आरम्भ पर डीसीएम इंटरनैशनल स्कूल में सुखमणि साहिब के पाठ का आयोजन किया गया। श्री गुरू ग्रंथ साहिब की पावन हजूरी में स्टॉफ, स्कूल प्रबंधकीय कमेटी सहित अभिभावको ने माथा टेककर आर्शीवाद हासिल किया। प्रिंसिपल सोमेश चन्द्र मिश्रा ने बताया कि श्री सुखमणि साहिब के पाठ के बाद रागी जत्थो द्वारा गुरबाणी का कीर्तण किया गया। धार्मिक कार्यक्रम में समूह के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने गुरू साहिब के समक्ष माथा टेका और सभी को नए शिक्षा सत्र की शुभकामनाए दी। पाठ के भोग के बाद संगत में लंगर का वितरण किया गया। इस अवसर पर डिप्टी प्रिंसिपल मधु गुप्ता, वीपी एडमिन मनरीत सिंह, वीपी अकैडमिक्स राजेश बेरी, वीपी सीनियर सैकेंडरी अभिषेक अरोड़ा, एवीपी आप्रेशन गगनदीप कौर, एवीपी सीनियर सैकेंडरी दीपिका चोपड़ा, एवीपी एलीमैंट्री राबिया बजाज, एवीपी एक्टिविटी अर्चना सहित अन्य उपस्थित थे।
प्रिंसिपल सोमेश चन्द्र मिश्रा ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में पूरे जिले में नया कीर्तिमान स्थापित कर चुके डीसीएम इंटरनैशनल स्कूल के विद्यार्थियो ने वर्ष 2022-23 शिक्षा सत्र के दौरान नया इतिहास रचा है। विद्यार्थियो ने ना सिर्फ शिक्षा बल्कि प्रतियोगात्मक परीक्षाओ से लेकर खेलो व हरेक क्षेत्र में सबसे आगे रहकर यह साबित कर दिया है कि डीसीएम इंटरनैशनल स्कूल के विद्यार्थी किसी से कम नहीं है। स्कूल में स्थापित स्टॉर गैजर्स स्काई ओब्जरवैटरी में विद्यार्थी सौरमंडल के ग्रहो को देखने के अलावा उनकी पूरी जानकारी हासिल कर रहे है।
स्कूल के माइक्रोसॉफ्ट एजुकेटर जहां फ्लिपग्रीड, वननोट, स्वे, वैकलेट, माइक्रोसॉफ्ट टीम का इस्तेमाल कर विद्यार्थियो को विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करते है।  वहीं कक्षाओ में स्मार्ट बोर्ड के अलावा विद्यार्थियो को वीडियो एनिमेशन, पीपीटी इत्यादि भी दिखाई जाती है।  बच्चो को पाईथन इत्यादि नई भाषाओ का ज्ञान देने के अलावा कोडिंग, पाठयक्रम में आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस पर जोर दिया जा रहा है।
बेहतरीन शिक्षा, विश्व स्तरीय इंफ्रास्टक्चर, मेहनती स्टॉफ को देखते हुए टॉप 10 स्कूल इन इंडिया स्ट्रीम एजुकेशन एक्सीलेंस 2020-2021 का अवार्ड दिया गया है। जबकि को-एड स्कूल इन फिरोजपुर 2021-22 में तीसरा रैंक दिया गया है। उन्होंने कहा कि न्यू एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत स्कूल में साइंस, मैथ, तकनीक, इंजीनियरिंग इत्यादि पर एक्टिविटी भी करवाई जाती है।  यहां पर डीसीएम एक्सपैरिइंशियल लर्निंग स्कूल की स्थापना की गई है, जहां विद्यार्थियो को वोकेशनल सब्जैक्ट की ट्रेनिंग नए सैशन में दी जाएगी। जिसमें विद्यार्थियो को हार्टिकल्चर, एग्रीकल्चर, योगा ट्रेनिंग, वर्कशॉप, कारपेंटर का एक्सपीरियंस दिया जाता है
खेलो में आगे
विद्यार्थियो को खेलो में आगे रखने के मनोरथ में स्कूल में क्रिकेट, बॉस्केटबाल, टेबल टैनिस, वॉलीबाल, इन लाइन हॉकी, रोलर स्केटिंग, ताइक्वांडो की कोचिंग अनुभवी कोच दे रहे है। जल्द यहां पर बॉक्सिंग लांच भी की जाएगी। स्कूल के बेहतरीन प्रयासो की बदौलत ही यहां के विद्यार्थियो ने नैशनल रोलर स्केटिंग में गोल्ड व ब्राऊंज मैडल जीतने के अलावा बैडमिंटर, टेबल टैनिस चैम्पियनशिप में भी डीसीएम इंटरनैशनल के विद्यार्थियो ने पूरे राज्य में नाम रोशन किया है।
मदर लैप की सुविधा
नन्ने-मुन्ने विद्यार्थियो के लिए नेहरू ब्लॉक में मदर लैप की सुविधा मुहैया करवाई गई है। 2 से 4 वर्ष के जिन बच्चों के अभिभावक जॉब में कार्यरत है, उन बच्चो को घर जैसा माहौल प्रदार करने हेतू स्कूल में विशेष प्रबंध किए गए है। एयर कंडीशनर क्लॉस रूम के अलावा बच्चो के ज्ञानवर्धक हेतू गेम्स, स्टड्ी का विशेष प्रबंध है।
एटीएल में बन रहे भावी वैज्ञानिक
नीति आयोग द्वारा स्कूल में स्थापित की गई अटल टिंकरिंग लैब में विद्यार्थी आए दिन नए-नए अविष्कार कर रहे है। विद्यार्थियो द्वारा ब्लूटूथ कंट्रोल कार, लाइन फॅालोइंग रोबो, हयूमन फॉलो रोबोट, ओब्सटेकल अवॉयडैंस कार, सैवरी स्पून इत्यादि प्रोजैक्ट बनाए गए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button