Ferozepur News

देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर के जूलॉजी डिपार्टमेंट की तरफ से राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर के जूलॉजी डिपार्टमेंट की तरफ से राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर के जूलॉजी डिपार्टमेंट की तरफ से राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन
फिरोजपुर,6.4.2021: देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर डॉ रमनीता शारदा के कुशल नेतृत्व में शैक्षणिक व अकादमिक क्षेत्र में निरंतर प्रगति के राह पर अग्रसर है। इसी कड़ी तहत पिछले दिनों पोस्ट ग्रेजुऐट जुलॉजी डिपार्टमैंट की तरफ से विद्यार्थियों में अनुुसंधान की अभिवृद्वि को प्रोत्साहित करने के लिए एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका विषय था श्ओरल हेल्थ एण्ड जर्नल हेल्थ रू टू साइड्स ऑफ ए क्वाइनश्।

इसमें मुख्य वक्ता के रूप में डॉ विनेज सोमराजए असिस्टेंट प्रोफेसरए डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्रीए राजस डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल तमिलनाडुए उपस्थित हुए। इस वर्कॾााप में कई प्रकार की बीमारियां विशेश रूप से दातों से सम्बन्धित केविटीजए मसूडों से सम्बन्धित रोगए मुंह के कैंसर इत्यादि बीमारियों तथा उनकी स्थितियों के बारे छात्राओं को विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। डॉ विनेज सोमराज ने अपने वक्तव्य में बताया कि मौखिक और सामान्य स्वास्थ्य के बीच गहरा सम्बन्ध होता है । शूगर मसूडों से सम्बन्धित बीमारियों की संभावना को बहुत ज्यादा बढ़ा देती है। इसके साथ ही शूगर से दंत क्षय की बीमारियों के साथ.साथ भारीर में मोटापा भी आता है। इस मौके मुख्य वक्ता ने विद्यार्थियांे द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नों की संतोशजनक उत्तर दिए। एक दिवसीय इस राष्ट्रीय कार्यशाला में डॉ मोक्षी ने समन्वयक तथा डॉ रमनीक कौर ने मध्यस्थ की भूमिका निभाई।

इस अवसर पर कॉलेज प्रधानाचार्या डॉ रमनीता शारदा ने कहा कि ऐसी ज्ञानवर्धक कार्यशालाओं का आयोजन निरंतर होते रहना चाहिए ताकि छात्र अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहेें । इसके साथ ही उन्होंने जूलॉजी डिपार्टमेंट की अध्यक्षा डॉ मोक्षी तथा विभाग के सभी शिक्षकों को वर्कशाप के सफल आयोजन पर बधाई दी। श्रीमान निर्मल सिंह ढिल्लोंए चेयरमैन देव समाज कॉलेज फॉर वूमेनए ने इस अवसर पर पूरे विभाग को अपनी शुभकामनाएं दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button