Ferozepur News

दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल को मिला मोस्ट टैक्निकली एडवांसड स्कूल ऑफ द रिजन अवार्ड

स्कूल को दो बार मिल चुका माइक्रोसॉफ्ट शोकेस स्कूल का दर्जा, 44 अध्यापक है माइक्रोसॉफ्ट इनोवेटिव एजुकेटर एक्सपर्ट

दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल को मिला मोस्ट टैक्निकली एडवांसड स्कूल ऑफ द रिजन अवार्ड
-स्कूल को दो बार मिल चुका माइक्रोसॉफ्ट शोकेस स्कूल का दर्जा, 44 अध्यापक है माइक्रोसॉफ्ट इनोवेटिव एजुकेटर एक्सपर्ट-

दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल को मिला मोस्ट टैक्निकली एडवांसड स्कूल ऑफ द रिजन अवार्ड
फिरोजपुर, 21 दिसम्बर, 2020
21वीं शताब्दी की जरूरतो मुताबिक विद्यार्थियों को तकनीकी तथा ऑनलाइन एजुकेशन देने में प्रसिद्धि हासिल कर चुके दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल को मोस्ट टैक्निकली एडवांसड स्कूल ऑफ द रिजन अवार्ड प्राप्त हुअ है। स्कूल का उद्देश्य अत्याधुनिक युग में समय की रफ्तार के साथ बदलती हुई तकनीक के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी मुहैया करवाना है ताकि विद्यार्थियों को स्कूल एजुकेशन के बाद प्रोफेशनल लाइफ में परेशानी ना उठानी पड़ी।
प्रिंसिपल रानी पौदार ने बताया कि नैशनल स्कूल अवार्ड 2020 द्वारा स्कूल में विद्यार्थियों को दी जाने वाली मॉर्डन एजुकेशन को देखते हुए स्कूल को इस अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। उन्होंने कहा कि उनके स्कूल के 44 अध्यापक जोकि माइक्रोसॉफ्ट इनोवेटिव एजुकेटर एक्सपर्ट है और माइक्रोसॉफ्ट के टीचिंग टूल्स के माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षित करने करते है। यहां के विद्यार्थी कोडिंग के माध्यम से एप्स, वैबसाइट डिजाइनिंग कर शिक्षा के क्षेत्र में नई क्रांति ला रहे है।
हैड मिस्ट्रेस स्मृति भल्ला इससे पहले दो बार विश्व विख्यात माइक्रोसॉफ्ट डैवेल्पमेंट कंपनी द्वारा दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल को शोकेस स्कूल घोषित किया गया है, जिससे स्कूल ने भारत के चुनिंदा स्कूलों में अपनी जगह बनाकर फिरोजपुर का विश्व भर में नाम रोशन किया है। स्कूल में विद्यार्थियों को 21वीं शताब्दी के स्किल्स प्रदान कर भविष्य के लिए तैयार किया जा रहा है।
डिप्टी प्रिंसिपल अनूप शर्मा ने कहा कि स्कूल द्वारा शिक्षा में तकनीक तथा आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस के प्रयोग पर काफी जोर दिया जा रहा है, जिसके चलते स्कूल द्वारा दो वर्ष पहले माइक्रोसॉफ्ट एस्पॉयर स्कूल प्रोग्राम आरम्भ किया गया था। उन्होंने बताया कि स्कूल द्वारा विश्व के करीब 25 देशों से स्काइप द्वारा स्टूडैंट एक्सचेंज प्रोग्राम आरम्भ किया जा रहा है। स्कूल में आर्टीफिशयल इंटेलीजेंस, वर्चूयल रिएलिटी, डिजाइन थिंकिंग, रोबोटिक्स का भी प्रयोग किया जा रहा है। भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा स्कूल में अटल टिंकरिंग लैब स्थापित की गई है, जिसमें बच्चों को विज्ञान व तकनीक के क्षेत्र में रिसर्च करने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि दास एंड ब्राऊन स्कूल डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के पिछलें 72 वर्षो के तजुर्बे तथा शिक्षा के क्षेत्र में की गई मेहनत का फल है। जहां तकनीक के साथ-साथ एकैडमिक्स, स्पोर्टस व वैल्यूस का बेमिसाल मिश्रण देखने को मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button