Ferozepur News

डीसीएम ग्रुप द्वारा हर्षोल्लास से मनाया कृष्ण जन्मोत्सव का त्यौहार, कृष्ण के बाल स्वरूप को झुलाया पालना

डीसीएम ग्रुप द्वारा हर्षोल्लास से मनाया कृष्ण जन्मोत्सव का त्यौहार, कृष्ण के बाल स्वरूप को झुलाया पालना
डीसीएम ग्रुप द्वारा हर्षोल्लास से मनाया कृष्ण जन्मोत्सव का त्यौहार, कृष्ण के बाल स्वरूप को झुलाया पालना
फिरोजपुर, 24 अगस्त, 2024
श्री कृष्ण जन्मोत्सव के पर्व को डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा अपने स्कूलो में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। डीसी मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल याचना चावला ने बताया कि स्कूल में भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप को पालने पर विराजमान किया गया और उनकी आरती उतारने तथा झूला झुलाने के बाद उन्हें माक्खन मिश्री, मिठाई सहित फलो का भोग लगाया गया। उनहोंने बताया कि सभी स्टॉफ सदस्यो ने भगवान कृष्ण की विधिवत पूजा की। नन्ने-मुन्ने बच्चे अपने घरो से भगवान कृष्ण और राधा बनकर आए और उनके द्वारा विभिन्न भजनो पर नृत्य किया गया। प्रिंसिपल ने भगवान कृष्ण के जीवन के बारे में सभी को विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर डिप्टी प्रिंसिपल मनीश बांगा, हैड मिस्ट्रेस ऋतिका सोनी, कर्नल पियूष सहित हीना अरोड़ा उपस्थित थे।
दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में जन्माष्टमी कार्यक्रम में डीसीएम ग्रुप के डॉयरैक्टर डा. रागिनी गुप्ता विशेष रूप से पहुंचे। उनके द्वारा भगवान कृष्ण की विशेष आरती की गई और उनके जीवन के बारे में स्टॉफ व बच्चो को जानकारी दी। प्रिंसिपल डा. राजेश चंदेल ने बताया कि भगवान कृष्ण का अवतान मानवता की भलाई की समाज के कल्याण के लिए हुआ था। उन्होंने कहा कि भगवान कृष्ण के उपदेशो को हमे सभी को अपनाना चाहिए ताकि हम सभी नेक मार्ग पर चलकर जीवन को सफल बना सके। उन्होंने बताया कि स्कूल में विभिन्न कक्षाओ के बच्चे भगवान कृष्ण और राधा बनकर आए। बच्चो द्वारा मनमोहन नृत्य, डांडिया, दही-हांडी सहित अन्य कार्यक्रम पेश किए गए।
डीसीएम इंटरनैशनल स्कूल के प्रिंसिपल अनुराधा चंदेल ने बताया कि स्कूल में जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल जी की पूजा की गई। भगवान का अभिषेक करवाने के बाद उन्हें वस्त्र पहनाए और पूजा, आरती के बाद उन्हें विभिन्न पकवानो का भोग लगाया गया। बच्चो के मध्य विभिन्न तरह की प्रतियोगिताए करवाई गई और भगवान कृष्ण के कंस की जेल में जन्म लेने तथा नंद बाबा के महलो में पलने के अलावा उनके गौ प्रेम के बारे में विद्यार्थियो को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गऊ माता से प्रेम होने के कारण भगवान कृष्ण का नाम गोपाल पड़ा था।
डीसीएम हैड ऑफिस में भी इस पर्व को हर्षोल्लास और उमंग के साथ मनाया गया। मनजीत सिंह ढिल्लो ने बताया कि सभी स्टॉफ सदस्यो ने भगवान की पूजा-अर्चना की और बाल कृष्ण और राधा जी के साथ केक काटने की रस्म अदा की। जिसके बाद भगवान को भोग लगाया गया और सभी में प्रशान वितरित किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button