Ferozepur News

डा. अनिरूद्ध गुप्ता एजुकेशन इवेंजलिस्ट ऑफ द ईयर 2023 अवार्ड से सम्मानित, विश्व शिक्षा जगत की प्रमुख शख्तिसयों ने की थी शिरक्त

डा. अनिरूद्ध गुप्ता एजुकेशन इवेंजलिस्ट ऑफ द ईयर 2023 अवार्ड से सम्मानित, विश्व शिक्षा जगत की प्रमुख शख्तिसयों ने की थी शिरक्त

डा. अनिरूद्ध गुप्ता एजुकेशन इवेंजलिस्ट ऑफ द ईयर 2023 अवार्ड से सम्मानित, विश्व शिक्षा जगत की प्रमुख शख्तिसयों ने की थी शिरक्त
-इंडियन डाइडेक्टिक एसोसिएशन द्वारा बंगलौर में संपन्न हुई सम्मिट, भविष्य में शिक्षा के स्वरूप पर हुई चर्चा-
-फिरोजपुर पहुंचने पर डीसीएम ग्रुप के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता का हुआ भव्य स्वागत-

फिरोजपुर, 20 अक्तुबर, 2023 : आधुनिक शिक्षा के प्रसार में विश्व मेंं भारत का प्रतिनिधत्व करने वाले शिक्षाविद्व व डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता को बंगलौर में आयोजित एशियन सम्मिट ऑन एजुकेशन एंड स्किल्स के दौरान एजुकेशन इवेंजलिस्ट ऑफ द ईयर 2023 से सम्मानित किया गया है। इंडियन डाइडेक्टिक एसोसिएशन -आईडीए- द्वारा एजुकेश वल्र्ड फोर्म लंदन के सहयोग से आयोजत इस सम्मिट में अरमानिया, भूटान, कंबोडिया, बंगलादेश, ब्रूनई, फिनलैंड, मलेशिया, मालद्वीप, मोरेशियस, तुर्की से शिक्षा जगत की शख्सितयतो के अलावा अंर्तराष्ट्रीय, राष्ट्रीय व राज्य शिक्षा बोर्ड के पॉलिसीमेकर्स ने हिस्सा लिया था, जिनमें बंगलादेश के शिक्षा मंत्री दीपूमोनी, टुर्की के डायरैक्टर जरनल इनोवेशव व एजुकेशन टैक्नोलॉजी डा. मुस्तफा कानली, कर्नाटका के हॉयर एजुकेशन मंत्री एम.सी सुधाकर, मैडिकल एजुकेशन व स्किल डिवैल्पमेंट व एंटरप्रिन्योरशिप के मंत्री एस.आर पाटिल के अलावा एशियन व विकासशील देशो, भारत व उसके राज्यो के शिक्षा पॉलिसी मैकर्स अधिकारियो के अलावा यूनैस्को, यूनाइटिड नेशन डिवैल्पमेंट प्रोग्राम, -यूएनडीपी-, आर्गेनाइजेशन फॉर इकनॉमिक कोप्रेशन एंड डिवैल्पमेंट -ओईसीडी-, इंटरनैशनल लेबर आगे्रनाइजेश-आईएलओ-, वल्र्ड बैंक, ब्रिटिश कौंसिल के सदस्यो ने हिस्सा लिया।
सम्बोधित करते हुए डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि यह अवार्ड डीसीएम परिवार को समर्पित है, क्योंकि पूरी टीम की बदौलत ही डीसीएम ग्रुप ने पूरे विश्व में शिक्षा के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स पिछले 78 वर्षो से शिक्षा का प्रसार करने में जुटा है और सीमावर्ती क्षेत्र में दस हजार से ज्यादा विद्यार्थियो को उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान करके उन्हें काबिल बनाया जा रहा है। डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा विद्यार्थियो को उनकी रूचि के मुताबिक बेहतरीन शिक्षा देकर ही उनका भविष्य निर्माण किया जा सकता है और देश उन्नति के मार्ग पर अग्रसर हो सकता है।
सम्मिट में भविष्य में एजुकेशन के होने वाले स्वरूप पर शिक्षाविद्वो द्वारा गहन चर्चा की गई। समारोह में डा. अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा आधुनिक शिक्षा के विस्तार में किए जा रहे प्रयासो की सराहना की और सभी को उनसे प्रेरणा लेकर विद्यार्थियो को ऐसी शिक्षा मुहैया करवाने पर जोर दिया जोकि उनके प्रोफैशनल जीवन में काम आ सके। पूरे समारोह में हर व्यक्ति डा. गुप्ता के प्रयासो की सराहना कर रहा था।
फिरोजपुर पहुंचने पर डा. अनिरूद्ध गुप्ता का भव्य स्वागत हुआ। डिप्टी सीईओ डा. गोपन गोपालाकृष्णन ने बताया कि डा. अनिरूद्ध गुप्ता को यह अवार्ड मिलना सीमावर्ती जिले के निवासियो के लिए गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि डा. गुप्ता को एजुकेशन इवेंजलिस्ट ऑफ द ईयर 2023 का अवार्ड मिलने के बाद विश्व के मानचित्र पर एक बार फिर से फिरोजपुर का नाम रोशन हुआ है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता।
विदेशो में हो चुके सम्मानित
पिछले दिनो इंडो-लंका सम्मिट में डा. अनिरूद्ध गुप्ता को कोलम्बो में श्रीलंका के प्रधानमंत्री डा. दिनेश गुणावर्र्धने द्वारा विशेष रूप से अंर्तराष्ट्रीय शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया था। गत वर्ष मॉरिशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन द्वारा भी उनका सम्मान किया जा चुका है। उससे पहले भारत के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी द्वारा गुप्ता की शिक्षा सम्बंधी सेवाओ को देखते हुए सम्मानित कर चुके है। डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने दुबई के वल्र्ड ट्रेड सैंटर में हिस्सा लेने के अलावा इजरायल का भी दौरा कर चुके है।
उल्लेखनीय है कि हॉल ही में डा. अनिरूद्ध गुप्ता को मुम्बई के राजभवन में महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस द्वारा भव्य समारोह में -द प्राईड ऑफ इंडियन एजुकेशन अवार्ड- से नवाजा जा चुका है। डा. अनिरूद्ध गुप्ता को इससे पहले छह बार एडूप्रन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड, एडु लीडर ऑफ द ईयर के अलावा टाईम्स पॉवर आईकन अवार्ड 2021 तथा देश की प्रमुख शिक्षा जगत की 21 हस्तियो में शामिल किया जा चुका है। डा. गुप्ता को इससे पहले समूह एशिया में आयोजित सबसे बड़ी एजुकेशनल सम्मिट बैट एशिया द्वारा डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता का बैट एशिया लीडरशिप अवार्ड 2021 के लिए चयन हुआ था। गत माह उन्हें हरियाणा के शिक्षा मंत्री कृष्णपाल गुज्जर द्वारा मोस्ट इनोवेटिव एडुलीडर ऑफ द ईयर आवार्ड से नवाजा गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button