Ferozepur News

टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इनटैक द्वारा फिरोजपुर हैरिटेज सर्कट रैली 28 को

-कारो के काफिले के साथ करवाए जाएंगे ऐतिहासिक स्थलो के दर्शन, इतिहास के बारे में दी जाएगी विस्तृत जानकारी

टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इनटैक द्वारा फिरोजपुर हैरिटेज सर्कट रैली 28 को

टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इनटैक द्वारा फिरोजपुर हैरिटेज सर्कट रैली 28 को
-कारो के काफिले के साथ करवाए जाएंगे ऐतिहासिक स्थलो के दर्शन, इतिहास के बारे में दी जाएगी विस्तृत जानकारी-
-डा. अनिरूद्ध गुप्ता में नेतृत्व में किया जा रहा है रैली का आयोजन, जिले में टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा-
फिरोजपुर, 12 अप्रैल, 2024
सीमावर्ती जिले में पर्यटक, संस्कृति तथा विरासत को प्रफुल्लितत करने के उद्देश्य से इंडिया नैशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हैरिटेज  -इनटैक- द्वारा फिरोजपुर हैरिटेज सर्कट रैली का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें कार रैली निकालकर जिले के ऐतिहासिक स्थलो का दौरा किया जाएगा और उनके महत्तव के बारे में सभी को जानकारी दी जाएगी।
फिरोजपुर हैरिटेज सर्कट रैली की तैयारियो हेतू दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में बैठक का आयोजन किया गया। हिस्टोरियन व इनटैक कंवीनर डा. अनिरूद्ध गुप्ता के नेतृत्व में हुई इस बैठक में इनटैक के सदस्यो ने रूट प्लॉन के अलावा पर्यटक स्थलो की महत्ता के बारे में विचार विमर्श किया। उन्होंने बताया कि 28 अप्रैल को सुबह 7 बजे बड़ी संख्या में कारो के काफिले के साथ यह सर्किट रैली फिरोजशाह स्थित ऐंगलो सिख वॉर मैमोरियल से आरम्भ की जाएगी, जिसके बाद यह रैली रास्ते मेें गांव बजीदपुर के जामनी साहिब गुरूद्वारा, दरगाह बाबा शेरशाह वाली, वजीर अली बिल्डिंग, सैंट एंड्रयू चर्च, फ्रीमैसन हॉल, वॉर मैमोरियल ऑफ द मॉल, बर्की स्कैयर, सारागढ़ी मैमोरियल, फिरोजपुर फोर्ट के बाद हुसैनीवाला शहीदी स्थल पर जाकर यह रैली सम्पन्न होगी। उन्होंने बताया कि इस सर्किट रैली में फिरोजपुर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड एंटरप्रिन्योरशिप द्वारा भी सहयोग दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रैली निकालने का उद्देश्य जिले में पर्यटक को बढ़ावा देना है ताकि यहां के बाशिंदो को अपने जिले के पर्यटक स्थलो की महत्ता के बारे में पता चल सके और अन्य राज्य व देशो से लोग भी यहां की महत्ता को देखते हुए जिले में आए।
को-कंवीनर विक्रमादित्या शर्मा और अक्षय गिल्होत्रा ने बताया कि इनटैक द्वारा 29 व 30 अप्रैल को दो दिवसीय हैरिटैज वर्कशॉप भी करवाई जा रही है। जिसमें कोई भी स्कूल, कॉलेज सहित अन्य शैक्षणिक संस्थाओ के पदाधिकारी इसमें हिस्सा लेकर यहां के पर्यटक स्थलो की महत्ता को जान सकते है। उन्होंने कहा कि इनटैक द्वारा टूरिज्म स्थलो की जानकारी हेतू सामग्री भी मुहैया करवाई जाएगी और दो दिन की वर्कशॉप लगाने के प्रतिभागियो को सर्टीफिकेट भी भेंट किया जाएगा।
डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि बेशक सीमावर्ती जिला होने के कारण फिरोजपुर उद्योगिक रूप से पीछे रह गया हो, लेकिन जिले के पास ऐतिहासिक धरोहरो का खजाना है कि उसके बारे में देश-विदेश में प्रचार किया जाए तो रोजाना हजारो की संख्या में पर्यटक यहां पर आ सकते है। जिससे जहां व्यापार के साधन विकसित होंगे, वहीं जिले में सर्वपक्षीय विकास की लहर भी दौड़ेगी। उन्होंने कहा कि अंर्तराष्ट्रीय हिन्द-पाक बार्डर हुसैनीवाला में जहां रोजाना हजारो की संख्या में लोग परेड़ देखने के अलावा शहीदो को नमन करने आते है, वहीं सारागढ़ी मैमोरियर, एंगलो सिख वार मैमोरियल, क्रांतिकारियो का गुप्त ठिकाना, मुदकी मैमोरियल, हरिके पत्तन, शहर के दस गेट सहित ऐसी अनेको विरासते है, जिसमें हमारा इतिहास के अलावा संस्कृति और सभ्याचार की झलक पेश होती है। उन्होंने कहा कि जिले को अगर पर्यटन के रूप में प्रफुल्लित किया जाए तो यहां पर देश-विदेश से रोजाना काफी लोग आएंगे और जिले में व्यापार के साधन बढऩे के अलावा उक्त स्थलो की संभाल भी सहीं ढंग से हो पाएगी।
इस अवसर पर डा. अमन चुघ, परमिन्द्र थिंद, डा. बन्नी नंदा, डा. केसी अरोड़ा, अनुराग ऐरी, एडवोकेट विवेक जैन, गृजेश अग्रवाल, कर्नल पियूष बेरी, स्तुति, डा. सैलिन सहित अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button