Ferozepur News

ग्रेजुएट्स वैलफेयर एसोसिएशन फाज़िलका अथवा पंजाब मिल्कफेड वेरका की ओर से 11वें फाजिलक विरासत महोत्सव-2017 का आयोजन 13 अप्रैल से

फाजिल्का, 01 अप्रैल:: ग्रेजुएट्स वैलफेयर एसोसिएशन फाज़िलका अथवा पंजाब मिल्कफेड वेरका की ओर से 11वें फाजिलक विरासत महोत्सव-2017 का आयोजन 13 अप्रैल से किया जाएगा। जो 16 अप्रैल तक चलेगा। पंजाब सरकार के पंजाब विरासत एवं पर्यटन विकास बोर्ड, जिला प्रशाशन , पंजाब पुलिस व्  नगर कौंसिल फाज़िलका सहित अनेक संस्थाओं के सहयोग से आयोजित इस महोत्सव का आगाज 13 अप्रैल की शाम 8:30 बजे स्थानीय प्रताप बाग़ में होगा। इस बारे में जानकारी देते हुए एसोसिएशन के सचिव नवदीप असीजा ने बताया कि महोत्सव की प्रथम नाईट को विसाखी बंगले दी का नाम दिया गया है और इस नाईट में फाज़िलका की बेटी व् 150 वर्ष के इतिहास में मुंबई पुलिस की अपराध शाखा पर तैनात रहने वाली पहली महिला आई.पी.एस. अधिकारी डॉक्टर मीरा चड्ढा बोरवांकर बतौर मुख्यातिथि के रूप में दिल्ली से फाजिल्का पहुंचेंगे। श्रीमती मीरा चड्ढा ने अपनी प्राथमिक शिक्षा फाजिल्का के डी.सी. मॉडल स्कूल से हासिल की, जबकि मैट्रिक तक की शिक्षा सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल (कन्या) से हासिल की थी। उनका स्वागत फाजिल्का के एस.एस.पी. डॉ. केतन बलिराम पाटिल व नगर कौंसिल अध्यक्ष राकेश धूडिय़ा सहित संजीव नागपाल , गवफ के पदाधिकारी करेंगे।

 

जबकि दूसरे दिन सुबह के समय स्थानीय संजीव पैलेस में "उड़ान" समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें श्रीमती मीरा चड्ढा विशेष रूप से पहुंचकर उन महिलाओं और लड़कियों को संबोधित करेंगे, जो सरकारी नौकरी, आई.पी.एस. या पुलिस विभाग में आलाधिकारी बनना चाहती हैं। इस समारोह की अध्यक्षता डिप्टी कमिशनर श्रीमती ईशा कालिया करेंगे। गौरतलब है की फाज़िलका के डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने महिला शशक्तिकरण के लिए प्रोजेक्ट उड़ान की शुरुआत की और इसी सिलसिले के तहत यह प्रोग्राम का आयोजन ग्रेजुएट्स वैलफेयर एसोसिएशन फाज़िलका दुआरा किया जा रहा है । 

इसी शाम, उन्होंने बताया कि महोत्सव की दूसरी शाम महिलाओं को समर्पित होगी। जिसे "उड़ान" नाम दिया गया है। जिसमें श्रीमती मीरा चड्ढा, डिप्टी कमिशनर श्रीमती ईशा कालिया, श्रीमती स्वाती चोपड़ा पाटिल, डिप्टी कमिश्नर (कस्टम), अमृतसर विशेष रूप से शामिल होंगे। इस दौरान श्रीमती श्रीमती मीरा चड्ढा व अन्य मेहमानों द्वारा यूथ आईकॉन अवार्ड से युवाओं को सम्मानित करेंगे। इस मौके पर श्रीमती मीरा चड्ढा को फाजिल्का रतन" से सम्मानित किया जाएगा। जिन्हें शिक्षा देने वाले टीचर सम्मानित करेंगे। 

 

तीसरी नाईट युवाओं के नाम रहेगी, जिसे "उम्मीद" का नाम दिया गया। इस दौरान फाजिल्का के युवाओं ने क्या क्या किया और उनके उज्जवल भविष्य के लिए योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। इस मौके पर फाजिल्का का नाम रोशन करने वाले युवाओं को यूथ आईकॉन से सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर युवाओं की ओर से विभिन्न कार्यक्रम पेश किए जाएंगे। इस शाम में फाज़िलका के युवा राजनीती खेल , मनोरंजन जगत से जुड़े लोग कार्यक्रम में मुख्य मेहमान के रूप में शामिल होंगे । 

जबकि चौथी नाईट को "महक सरहद दी" का नाम दिया गया है। जो फाजिल्का के पर्यटन को समर्पित रहेगी। इस दौरान सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी और फाजिल्का के लोग महोत्सव की मेजबानी करेंगे। एसोसिएशन के पी.आर.ओ. लछमण दोस्त ने बताया कि फाजिल्का महोत्सव में हाथ की बनी वस्तुएं, फाजिल्का की जूती, कुदरती आहार, पंजाबी और राजस्थानी खाना, विरासत भवन, फाजिल्का के इतिहास की जानकारी के लिए प्रकाशित पुस्तकें, गीत आदि मुख्य आकर्षण रहेंगे। उन्होंने बताया कि महोत्सव में गिद्धा, भंगड़ा, बाबा पोखर सिंह का झूमर व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी करवाए जाएंगे। फाज़िलका सिटी सेंटर क्लॉक टावर को विशेष रूप से सजाया जायेगा । महोत्सव में मीडिया पार्टर सरहद केसरी, सोशल मीडिया पार्टर फाजिल्का ऑन लाईन और क्रिएटिव पार्टनर त्रिलेश क्रिएशन होंगे। 

Related Articles

Back to top button