Ferozepur News

गांव सूदां की 60 एकड़ पंचायत की जमीन का कब्जा सरकार नहीं छुड़ा पाई 

जांच कर रहे एडीसी फिरोजपुर ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है

गांव सूदां की 60 एकड़ पंचायत की जमीन का कब्जा सरकार नहीं छुड़ा पाई 

गांव सूदां की 60 एकड़ पंचायत की जमीन का कब्जा सरकार नहीं छुड़ा पाई 

ग्राम पंचायत और प्रशासन पर भी 90 लाख रु पये की ग्रांट हड़पने का लगा आरोप

मनरेगा में लाखों रुपये की धोखाधड़ी की खुली परतें

जांच कर रहे एडीसी फिरोजपुर ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है

फिरोजपुर 20 सितंबर, 2022 :फिरोजपुर जिले के कस्बा मखू अंतर्गत पड़ते गांव सूदां में जहां पंचायत की जमीन पर अवैध कब्जे की परतें खुलने लगी हैं, वहीं ग्राम पंचायत और मनरेगा योजनाओं से प्राप्त 90 लाख रु पये के सरकारी ग्रांट में भी धोखाधड़ी के आरोप हैं.सच तो यह है कि उच्च न्यायालय ने उक्त पंचायत भूमि को अतिक्र मणकारियों से मुक्त करने का आदेश जारी किया और अतिक्र मणकारियों पर लाखों रु पये का जुर्माना भी लगाया, लेकिन जिला प्रशासन न तो पंचायत की भूमि को कब्जा मुक्त कर सका और न ही जुर्माने की वसूली कर सका है ।

उधर, सत्ता में आने के बाद सरकारी जमीन पर कब्जा मुक्त कराने का अभियान चलाने वाली आम आदमी पार्टी की सूद गांव में आकर दम तोड़ गई । गांव सूदां निवासी सुखदेव सिंह ने प्रेस क्लब फिरोजपुर में प्रैस कान्फ्रैस के दौरान पत्रकारों को बताया कि कुछ लोगों ने करीब 36 साल पहले गांव की 110 एकड़ पंचायती जमीन लीज पर ली थी और उक्त लोगों ने कब्जा कर लिया। इस संबंध में माननीय उच्च न्यायालय ने कब्जा मुक्त कर दिया और कब्जाधारियों पर जुर्माना भी लगाया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की मिलीभगत से पंचायत की लगभग 60 एकड़ जमीन पर अब भी कब्जा है और प्रशासन की मिलीभगत से जमीन के ठेके में सरकार से करोड़ों रु पये ठगे गए हैं।

ग्रामीण मलकीत सिंह ने बताया कि गांव के हितों के विकास के लिए करीब 90 लाख रु पये गांव में आए थे, लेकिन यह राशि गांव की ग्राम पंचायत और जिला प्रशासन के अधिकारी डकार गए। ग्रामीण काबल सिंह ने बताया कि गांव की ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों द्वारा लाखों रु पये का घोटाला किया जा रहा है। उक्त ग्रामीणों ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि भूमि अधिग्रहण, ग्राट व मनरेगा घोटालों को लेकर उन्होंने कैबिनेट मंत्नी कुलदीप सिंह धालीवाल से भी मुलाकात की थी। उन्होंने कहा कि ग्रांट और मनरेगा घोटालों के संबंध में निदेशक ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग चंडीगढ़ ने एडीसी फिरोजपुर को 15 दिन के भीतर जांच कर रिपोर्ट भेजने को कहा है। ग्रामीणों ने मांग की कि पंचायत की जमीन से कब्जा छुड़ाने के साथ ही गांव की ग्रांट और मनरेगा घोटालों की जांच की जाए।

एडीसी फिरोजपुर अरु ण कुमार ने कहा कि ग्रांट और मनरेगा घोटालों की जांच की जा रही है और जल्द ही इस संबंध में रिपोर्ट तैयार कर भेजेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button