Ferozepur News

एशिया की सबसे बड़ी एजुकेशनल सम्मिट बीटा एशिया लीडरशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे अनिरूद्ध गुप्ता

एशिया की सबसे बड़ी एजुकेशनल सम्मिट बीटा एशिया लीडरशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे अनिरूद्ध गुप्ता
-पूरे एशिया में मात्र चार शिक्षाविद्वो को मिलेगा लीडरशिप अवार्ड, अनिरूद्ध गुप्ता भारत के इकलौते नागरिक-

एशिया की सबसे बड़ी एजुकेशनल सम्मिट बीटा एशिया लीडरशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे अनिरूद्ध गुप्ता

फिरोजपुर, 14 मार्च, 2021: समूह एशिया में आयोजित होने वाली सबसे बड़ी एजुकेशनल सम्मिट बैट एशिया द्वारा डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता का बैट एशिया लीडरशिप अवार्ड 2021 के लिए चयन किया गया है। यह सम्मिट मलेशिया के काऊला लमपुर में आयोजित होगी और इसमें विश्व भर की शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी हस्तिया हिस्सा लेगी। अनिरूद्ध गुप्ता समूह भारत के ऐसे पहले नागरिक है, जिनका चयन इस अवार्ड के लिए हुआ है और वह इस सम्मिट में पूरे देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।
गौरतलब है कि इस लीडरशिप सम्मिट में पूरे एशिया से मात्र 4 शिक्षाविद्व शख्सियतों का चयन हुआ है, जिनमें चाइना से डैरिक ली, ताइवान से तजु हुआ वांग, मलेशिया से भारतीय मूल के नागरिक प्रदीप नॉयर सहित भारत से अनिरूद्ध गुप्ता शामिल है। इस सम्मिट में समूह एशिया देशो के शिक्षा मंत्री, उच्च स्तरीय शैक्षणिक अधिकारी सहित दुनिया के 40 देशो से दो हजार से अधिक शिक्षा जगत से जुड़ी हस्तिया हिस्सा लेकर उक्त चार लोगो को मिलने वाले अवार्ड की साक्षी बनेगी।
अनिरूद्ध गुप्ता की लायजन अधिकारी जपनदीप ने बताया कि सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता का इस अवार्ड के लिए चयनित होना ना सिर्फ पंजाब बल्कि पूरे भारत के लिए गर्व का विषय है। इस सम्मिट में विश्व में शिक्षा व तकनीक के क्षेत्र में हो रहे बदलावो व रिसर्च के बारे में मंथन किया जाएगा। बताना जरूरी है कि अनिरूद्ध गुप्ता को देश के टॉप 21 एजुकेशन लीडर में शामिल किया गया है, जिन्होंने भारत में शिक्षा के क्षेत्र में अनूठी पहल करके गुणात्मक शिक्षा के प्रसार हेतू कदम उठाए है। उन्हे इंडियन प्रिंसिपल नैटवर्क -आईपीएन- तथा यूके की मैटीफिक कंपनी द्वारा इंडिया मोस्ट इम्पैक्टफुल स्कूल लीडर 2020 का खिताब भी दिया जा चुका है। वर्ष 2019 में उन्हें 14वें वल्र्ड एजुकेशनल सम्मिट में समूह भारत वर्ष के एडूप्रनेयूर ऑफ द ईयर 2019 खिताब से नवाजा जा चुका है।
विदेशो में कर चुके प्रतिनिधित्व
सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा देश-विदेश जैसे कि जपान, आस्ट्रेलिया, इंगलंैंड, फिनलैंड, अमेरिका, दुबई, मलेशिया, चाईना में वर्कशॉप व सैमिनार में स्पीकर की भूमिका निभा विभिन्न अंतराष्ट्रीय समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व किया जा चुका है। वहीं भारत में उन्हें शिक्षा व डिवैल्पमेंट के क्षेत्र में अनेको अवॉर्ड मिल चुके है। वह पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स की एजुकेशन कमेटी के चैयरमेन भी मनोनित हुए है। इससे पहले अनिरूद्ध गुप्ता को ट्रांसफोर्मेशनल एडू लीडर ऑफ द ईयर, नैशनल एजुकेशनल एक्सीलैंस अवार्ड, यंग एचीवर अवार्ड जैसे अनेको बड़े सम्मान मिल चुके है। इतना ही नहीं गुप्ता को नीसा द्वारा जिसकें अंतर्गत समूह भारत के 75 हजार स्कूल शामिल है का एडवाइजर तथा फिक्की का उत्तर भारत का चैयरमेन भी मनोनित किया जा चुका है।
फरवरी 2017 में गलोबल लीडर्स फाऊंडेशन द्वारा इन्हें नैशनल एजुकेशन एक्सीलैंस अवॉर्ड मिल चुका है तो मुंबई में फिल्म स्टॉर माधुरी दीक्षित द्वारा आईसीआईसीआई बैंक के कार्यक्रम में क्रिएटिव मास्टर अवार्ड भेंट किया जा चुका है। मिनिस्ट्री ऑफ हयूमन रिर्सोसिस के सचिव अनिल स्वरूप द्वारा साऊथ एशियन एजुकेशन सम्मिट में इन्हें अवॉर्ड ऑफ एक्सीलैंस फॉर वोकेशनल एंड स्किल्स डिवैल्पमेंट का खिताब दिया जा चुका है। नवंबर माह में नई दिल्ली में बिजनैस वल्र्ड ग्रुप द्वारा बिजनैस वल्र्ड अवॉर्ड फॉर बैस्ट ब्रांड इन एजुकेशन द्वारा खिताब दिया जा चुका है।
दुबई में आयोजित भारत- यूएई पार्टनरशिप सम्मिट में इन्हें भारत का प्रतिनिधित्व स्पीकर बनने का मौका मिलने के अलावा दिसम्बर 2018 में वल्र्ड एजुकेशन सम्मिट में डिटिंगविशड लीडर ऑफ द ईयर 2018 अवॉर्ड, अमेरिकन बोर्ड लीडरशिप में एक्सपैंशल एजुकेटर्स ऑफ द ईयर 2018 अवॉर्ड मिल चुका है। इसी माह चंडीगढ़ में उन्हें नैशनल लीडरशिप अवॉर्ड मिलने के अलावा सितम्बर 2019 में नई दिल्ली में आयोति वल्र्ड एजुकेशन सम्मिट में एजुप्रिन्योर ऑफ द ईयर 2019 के अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button