Ferozepur News

एम.आर दास की पुण्यातिथि पर हवन यज्ञ व श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन

एम.आर दास की पुण्यातिथि पर हवन यज्ञ व श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन
एम.आर दास की पुण्यातिथि पर हवन यज्ञ व श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन
फिरोजपुर, 27 जून, 2023
शिक्षा के क्षेत्र में अहम योगदान देने वाले तथा डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के संस्थापक एम.आर दास की पुण्यातिथि के मौके पर हवन यज्ञ व श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया। डीसी मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल में आयोजित इस श्रद्धांजलि समागम में समूह के सीनियर डॉयरैक्टर कांता गुप्ता और डॉयरैक्टर एकैडमिक्स डा. रागिनी गुप्ता ने विशेष रूप से हिस्सा लेकर श्री एम.आर दास को पुष्पांजलि अर्पित की और उनके बताए मार्ग पर चलने का संदेश दिया। सभी ने मानेक शाह हॉल में हवन यज्ञ में आहूतिया डालकर विश्व शांति की कामना की।
शिक्षाविद्व कांता गुप्ता ने कहा कि देश जिस वक्त विभाजन का दंश झेल रहा था उस वक्त श्री एम.आर. दास के मन में विचार पैदा हुआ और उन्होंने शिक्षा का प्रसार करने की भावना से ऐसा पौधा लगाया जोकि आज वटवृक्ष का रूप धारण कर चुका है। जहां एक तरफ विभाजन के कारण लोगों के दिलों में पलायन का विचार पैदा हो रहा था, उस कठिन समय में उन्होंने सीमावर्ती जिले में डी.सी. मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल की स्थापना की और स्थानीय लोगों को उच्च स्तरीय शिक्षा मुहैया करवाई। उन्हीं की बदौलत ही आज यह स्कूल विश्व भर में शिक्षा के क्षेत्र में प्रसिद्धि हासिल कर चुका है।
प्रिंसिपल याचना चावला ने बताया कि शिक्षाविद्व एम.आर. दास ने सीमावर्ती जिले में शिक्षा का जो पौधा लगाया था, उसे आगे सींचने में संरक्षक बनकर ऊंचाईयो पर पहुंचाया। उन्हीं के अथक प्रयासो के बलबूते ही डीसीएम की नींव इतनी मजबूत हुई कि आज विश्व के मानचित्र पर फिरोजपुर का नाम चमकाने में डीसीएम ग्रुप का अहम योगदान रहा है। स्कूल प्रशासन द्वारा जरूरतमंद विद्यार्थियो को उपहार भी भेंट किए गए।
वहीं दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में प्रिंसिपल डा. राजेश चंदेल तथा डीसीएम इंटरनैशनल स्कूल में प्रिंसिपल सोमेश चन्द्र मिश्रा ने स्टॉफ के साथ श्रद्धा के पुष्प अर्पित किए।
इस अवसर पर प्रिंसिपल याचना चावला, डिप्टी प्रिंसिपल मनीश बांगा, हैड मिस्ट्रेस ऋतिका सोनी,एवीपी प्रीति सेठी, कोआर्डीनेटर सीमा दत्ता, सोनिया गुलाटी, मनजिन्द्र सिंह, नीरू शर्मा सहित अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button