Ferozepur News

शांति विद्या मंदिर में किया गया कन्या पूजन और मनाया गया दशहरा

शांति विद्या मंदिर में किया गया कन्या पूजन और मनाया गया दशहरा

शांति विद्या मंदिर में किया गया कन्या पूजन और मनाया गया दशहरा

फ़िरोज़पुर, अक्तूबर, 12, 2024: शांति विद्या मंदिर में नवरात्रों के उपलक्ष्य में पूरे विधि विधान से कन्या पूजन किया गया। जिसमें प्री नर्सरी से तीसरी कक्षा तक के छात्रों ने भाग लिया।

इस अवसर पर सुश्री अनुराधा (सी जे एम, सह सचिव डी एल ए एस, फिरोज़पुर) मुख्यातिथि रही।उनके साथ स्कूल की मैनेजिंग कमेटी के मेंबर्स, एजूकेशनल एडवाइजर मिसेज इतिका गर्ग और प्रिंसिपल श्रीमती रजनी मडाहर भी उपस्थित थे।

उन्होंने सर्वप्रथम मां सरस्वती के समक्ष ज्योति प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मां दुर्गा के नौ रूपों को दर्शाया गया और बताया गया कि उन्होंने किन-किन राक्षसों और बुराइयों को समाप्त किया। रावण के बारे में बताया कि महाज्ञानी होते हुए भी रावण का वध क्यों हुआ। उसकी बुराइयों को दर्शाया गया और यह भी बताया कि उन्हें किस तरह से समाप्त किया जा सकता है। यह भी बताया गया कि आजकल क्या-क्या बुराइयां हैं।इसके अतिरिक्त भगवान श्री राम जी के जीवन से संबंधित झांकियां भी सजाई।जिनमें राजा दशरथ परिवार, गुरुकुल, श्री राम विवाह, राम वन गमन, भरत मिलाप, शबरी मिलन, सीता हरण, हनुमान मिलन,अशोक वाटिका, राम- रावण युद्ध, रावण वध और रावण द्वारा श्री राम- लक्ष्मण को ज्ञान देने की सुंदर झांकियां सजाई गई । जिनमें जातिवाद, यौन शोषण ,बाल श्रम ,कन्या भ्रूण हत्या, भ्रष्टाचार आदि बुराइयों को समाप्त करने के लिए संदेश दिया गया और साथ यह भी कहा गया कि हमें अपने अंदर क्रोध, अहंकार, मद्य, ईर्ष्या,लोभ आदि सभी बुराइयों को कभी नहीं आने देना है।

हम एक अच्छे इंसान तभी बनेंगे जब हम इन सभी बुराइयों को अपने अंदर से समाप्त कर देंगे।तत्पश्चात मुख्यातिथि , मिसेज इतिका गर्ग एवं प्रिंसिपल श्रीमती रजनी मडाहर ने विधि विधान से कन्या पूजन किया।उन्होंने कन्याओं को तिलक लगाया ,उनके चरण धोए, मौली बांधी और उन्हें उपहार दिए।

अंत में भगवान श्री राम की आरती करके सभी को प्रसाद बांटा गया। सुश्री अनुराधा ने सभी को नवरात्रि और दशहरे की शुभकामनाएं दीं और शिक्षकों एवं छात्रों की इतने सुंदर कार्यक्रम को दर्शाने के लिए भरपूर प्रशंसा की। स्कूल की मैनेजिंग कमेटी मेंबर्स ने मुख्यातिथि का उनके आगमन के लिए धन्यवाद किया और उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button