Ferozepur News

एक स्टेशन एक उत्पाद के तहत स्थानीय एवं स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए फिरोजपुर मंडल के 152 रेलवे स्टेशनों को चयनित किया

 

एक स्टेशन एक उत्पाद के तहत स्थानीय एवं स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए फिरोजपुर मंडल के 152 रेलवे स्टेशनों को चयनित कियाएक स्टेशन एक उत्पाद के तहत स्थानीय एवं स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए फिरोजपुर मंडल के 152 रेलवे स्टेशनों को चयनित किया

फिरोजपुर, 13-9-2024: एक स्टेशन एक उत्पाद के तहत स्थानीय एवं स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए फिरोजपुर मंडल के 152 रेलवे स्टेशनों को चयनित किया गया है। भारत सरकार के ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘वोकल फॉर लोकल’ अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेल द्वारा ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ योजना की शुरुआत की गई है।

यह योजना स्थानीय एवं स्वदेशी उत्पादों के लिए मार्केट उपलब्ध कराता है। ओ.एस.ओ.पी. रेलयात्रियों को भारत की समृद्ध विरासत का अनुभव कराने के साथ-साथ इन उत्पादों को खरीदने का भी अवसर प्रदान करता है। इस योजना का उद्देश्य स्थानीय बुनकरों, कारीगरों, शिल्पकारों आदि को आजीविका कमाने का अवसर प्रदान करना है।

फिरोजपुर मंडल के अंतर्गत पंजाब, हिमाचल प्रदेश तथा जम्मू एवं कश्मीर राज्यों के क्षेत्र आते है और ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ के अंतर्गत मंडल के 152 रेलवे स्टेशनों को चयनित किया गया है। इनमें प्रमुख स्टेशन अमृतसर, जम्मू तवी, जालंधर सिटी, लुधियाना, फिरोजपुर कैंट, मोगा, फाजिल्का, फगवाड़ा, वेरका, बटाला, कोटकपूरा, होशियारपुर, पठानकोट जंक्शन एवं कैंट, श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा, शहीद कप्तान तुषार महाजन, श्रीनगर, बैजनाथ पपरोला, जोगिंदर नगर, ज्वालामुखी रोड आदि है। इन स्टेशनों पर वहाँ के स्थानीय उत्पादों जैसे कि हैंडलूम, लोकल कलाकृति, फुलकारी, खादी उत्पाद, दुग्ध उत्पाद, ऊनी एवं होजरी उत्पाद, खेल-कूद सामग्री एवं परिधान, कश्मीरी मेवा एवं मसाले, लोकल कृषि एवं खाद्य उत्पादन इत्यादि सामग्रियों को प्रदर्शित एवं बिक्री करने हेतु रेलवे द्वारा स्टाल / कियोस्क उपलब्ध कराया जाएगा।

एक स्टेशन एक उत्पाद से जुड़े कारीगर / बुनकर जिनके पास विकास आयुक्त हस्तशिल्प, विकास आयुक्त हथकरघा या केंद्र /राज्य सरकार द्वारा जारी पहचानपत्र, भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास महासंघ, राष्ट्रीय हथकरघा विकास निगम, खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग में नामांकित कारीगर / बुनकर, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में पंजीकृत स्वयं सहायता समूह तथा समाज के हाशिए पर या कमजोर वर्ग के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।

‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ का स्टाल लगाने के लिए इच्छुक व्यक्ति अपना आवेदन अपने नजदीकी स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक / स्टेशन मास्टर के पास जमा कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button