Ferozepur News

अन्नत चतुर्दशी के उपलक्ष्य में श्री दिगम्बर जैन पंचायती मन्दिर द्वारा भव्य रथ यात्रा का आयोजन किया

अन्नत चतुर्दशी के उपलक्ष्य में श्री दिगम्बर जैन पंचायती मन्दिर द्वारा भव्य रथ यात्रा का आयोजन किया

अन्नत चतुर्दशी के उपलक्ष्य में श्री दिगम्बर जैन पंचायती मन्दिर द्वारा भव्य रथ यात्रा का आयोजन किया

फ़िरोज़पुर, 17-9-2024: अन्नत चतुर्दशी के उपलक्ष्य में श्री दिगम्बर जैन पंचायती मन्दिर द्वारा भव्य रथ यात्रा का आयोजन किया गया, जिसमें सैंकड़ो की संख्या में जैन समुदाय के श्रद्धालूओ ने हिस्सा लिया। प्रधान अनिल जैन के नेतृत्व में निकाली शोभा यात्रा में 130 वर्ष प्राचीन लकड़ी के रथ पर भगवान वासुपूज्य जी को विराजमान किया गया और उन्हें नगर भ्रमण करवाया गया। प्रवीण जैन ने बताया कि मन्दिर में दसलक्षण पर्व महोत्सव के उपलक्ष्य में रोजाना सुबह-शाम धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे थे और श्रद्धालूओ को धर्म पर मार्ग पर चलाने के लिए त्यागी व्रती भी पहुंचे हुए थे। उन्होंने बताया कि रोजाना उत्तम क्षमा, मार्दव, आर्जव, तप, त्याग, संयज, आकिंचन, ब्रहचार्य के दिन मनाए गए और सभी ने स्वयं को बुराईयो से हटाकर नेक मार्ग पर चलने का प्रण लिया। उन्होंने बताया कि सुबह मन्दिर में भगवान की अभिषेक, शांतिधारा, पूजन किया गया, जिसके बाद यात्रा आरम्भ हुई।

उन्होंने बताया कि पात्रो का चयन कूपन के माध्यम से हुआ और सौधर्म इंद्र की बोली लगाई गई। भगवान को मन्दिर से लेकर मेन बाजार, रामूवाला चौंक, अनाज मंडी से होते हुए वापिस मन्दिर में लाकर विराजमान किया गया। श्रद्धालूओ ने धक्का लगाकर रथ को खींचा और पूरे रास्ते नंगे पैर भगवान के जयकारे लगाते हुए और भजनो पर नृत्य करते रहे।

अनिल जैन ने बताया कि अन्नत चतुर्दशी के दिन तीर्थंकर भगवान वासूपूज्य का मोक्ष हुआ था। उन्होंने बताया कि बुधवार को क्षमावाणी का दिन मनाया जाएगा और सभी जैन अनुयायी एक-दूसरे से क्षमा याचना करेंगे।

सुशील जैन ने बताया कि लकड़ी का रथ सेठ डालचंद जैन परिवार द्वारा दान दिया गया था। उन्होंने बताया कि यह रथ महावीर जयंती और अन्नत चतुर्दशी को ही बाहर निकाला जाता है। इसके लिए अलावा जो भी कोई धार्मिक आयोजन विशेष हो तब ही रथ निकलता है। इस रथ पर यात्रा निकालने के बाद इसे खोलकर रख दिया जाता है। इस पर मिट्टी के दो घोड्े है और पूरा रथ लकड़ी का बना हुआ है। इसे प्रवीण जैन नेहरू द्वारा चलाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button