Ferozepur News

Amid curfew, Dev Samaj College for Women Ferozepur becomes first college to provide online education to students

देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर शहर छात्रओं को ५ऑनलाइन ि६ाक्षा६ देने वाला प्रदे६ा का पहला कॉलेज

Amid curfew, Dev Samaj College for Women Ferozepur becomes first college to provide online education to students
Ferozepur, April 10, 2020: देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर शहर ि६ाक्षा के क्षेत्र् में सदैव अग्रणी रहा है। जिसका सारा श्रेय कॉलेज के चेयरमैन श्रीमान निर्मल सिंह ढिल्लों व कॉॅलेज सचिव डॉ मधु परा६ार की दूरद६ाीर् सोच को जाता हैैं। इसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए कॉलेज की तरफ से एक अनूठी पहल की गई हैं। जिसमें कॉलेज सभी छात्रओं को आईण् सीण् टीण् यप्ब्ज्द्ध के विभिन्न प्लेटफॉर्मस का प्रयोग कर कफर्यू के दौरान भी ि६ाक्षा उपलब्ध करवा रहा हैं। जोकि पूरे प्रदे६ा के लिए एक मिसाल हैं।
कॉलेज सचिव डॉ मधु परा६ार ने बताया कि हम सब इस बात से भली भांति परिचित है कि आज पूरा वि६व कोरोना वायरस जैसी महामारी से त्राही त्राही कर रहा हैं। इस महामारी च जानलेवा बीमारी से भारतवर्ष भी अछूता नही रहा। ऐसे मे इस बीमारी की रोकथाम के लिए व इस भयानक वायरस से लड़ने के लिए भारत सरकार ने पूरे दे६ा में लाकडॉउन किया हुआ हैं तथा दे६ा के कई राज्यों में कफर्यू की स्थिति भी हैं। जिसकी वजह से दे६ा व प्रदे६ा के सभी ि६ाक्षण सस्थानों को भी बंद करवा दिया गया हैं। जिसका सबसे ज्यादा असर ि६ाक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों पर पड़ा हैं।
डॉ मधु परा६ार ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इस भयावह स्थिति से विद्यार्थी अपने भविष्य को लेकर तनाव व चिंता की स्थिति में हैं। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों की ऐसी स्थिति एक ि६ाक्षक को भी बहुत परे६ाान कर देती हैं। इसी तनाव व चिंता को देखते हंए देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन ने छात्रओं को आनलाइन ि६ाक्षा देने की एक अनूठी पहल की हैं।
उन्होंने यह भी कहा कि आई सी टी का प्रयोग कर विद्यार्थियों को ऑनलाइन ि६ाक्षा देने वाला प्रदे६ा का पहला कॉलेज देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर बन गया हैं।
आगे जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इस ऑनलाइन ि६ाक्षा का मकसद छात्रओं को समय रहते उनका सारा पाठ्यक्रम पूरा करवाना व उनके तनाव को कम करने में मदद करना हैं।
डॉ मधु परा६ारए एंव कार्यकारी प्रिंसीपल श्रीमती नवदीप कौर के अनुसार कॉलेज के सभी ि६ाक्षक अपना भरपूर योगदान दे रहे हैं। कॉलेज के सभी ि६ाक्षक अपने अपने विषयों के सभी विद्यार्थियों से सम्पर्क कर उनको सो६ाल मीडिया जैसे कि व्हाट्सएपए ई मेलए गूगल क्लासरूमए गूगल डॉक्स के साथ साथ अन्य वीडियो एप जैसे जूम एप यर्ववउ डममजपदहद्ध स्काइप इत्यादि के माध्यम से छात्रओं को ि६ाक्षा दे रहे हैं। इसके अतिरिक्त प्रत्येक विषय के ि६ाक्षक अपने विद्यार्थियों को विषय से संबंधित नोट्स और पावर प्वांइट प्रेंसैटे६ान यच्च्ज्द्ध भी उपल्ब्ध करा रहे हैं। ताकि छात्रएं उक्त विषय के बारे में गहनता से ज्ञान प्राप्त कर सकें।
इन सब के अति देव समाज कॉलेज फॉर वूमेन फिरोजपुर शहरए मानव संसाधन विकास मंत्रलय यडभ्त्क्द्ध के आई आई टी यप्प्ज् ठवउइंलद्ध बॉम्बे के सहयोग से छात्रओं व ि६ाक्षकों को विभिन्न विषयों के ओडियो य।नकपवद्ध टयूटोरियलस के साथ साथ अन्य ऑनलाइन कोर्सेज भी करवा रहा हैं। ताकि इस मुहिम को ओर ज्यादा कारगर बनाया जा सकें।
डॉ मधु परा६ारए कार्यकारी प्रिंसीपल श्रीमती नवदीप कौर ने यह भी बताया कि कॉलेज ऑनलाइन ि६ाक्षा के माध्यम से छात्रओं को तनाव व भविष्य की चिंता से उबारने के साथ साथ इस भयानक कोरोना जैसी महामारी से बचाव के तरीकों के बारे में भी छात्रओं को जागरूक करने का काम कर रहा हैं।

Related Articles

Leave a Comment

Back to top button
Close