Ferozepur News

डीसीएम ग्रुप ने करवाया वर्चुअल आईटी टैक्नो फेस्ट 2020

दो दिवसीय प्रतियोगिता में पंजाब, भोपाल, दिल्ली, चंडीगढ़, नोएडा, गाजियाबाद के 500 युवा वैज्ञानिको ने लिया हिस्सा

डीसीएम ग्रुप ने करवाया वर्चुअल आईटी टैक्नो फेस्ट 2020
-दो दिवसीय प्रतियोगिता में पंजाब, भोपाल, दिल्ली, चंडीगढ़, नोएडा, गाजियाबाद के 500 युवा वैज्ञानिको ने लिया हिस्सा –

डीसीएम ग्रुप ने करवाया वर्चुअल आईटी टैक्नो फेस्ट 2020दो दिवसीय प्रतियोगिता में पंजाब, भोपाल, दिल्ली, चंडीगढ़, नोएडा, गाजियाबाद के 500 युवा वैज्ञानिको ने लिया हिस्सा
फिरोजपुर, 14 दिसम्बर, 2020
अत्याधुनिक युग में समय की रफ्तार के साथ बदलती हुई तकनीक के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी देने के उद्देश्य से डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा दो दिवसीय वर्चुअल आईटी टैक्नो फेस्ट 2020 सम्पन्न हुआ। डीसीएम प्रैजेडेंसी स्कूल में वर्चुअल तौर पर आयोजित इस समारोह में पंजाब, भोपाल, दिल्ली, चंडीगढ़, नोएडा, गाजियाबाद के करीब तीन दर्जन स्कूलो के 500 युवा भावी वैज्ञानिको ने अपनी प्रतिभा के माध्यम से खूब धूम मचाई।
हैड ई-इनिशिएटिव सुनैना कपूर ने बताया कि विद्यार्थियों के मध्य तकनीक पर आधारित डिबेट, डेक्लामेशन, आईटी क्विज, टेक-मेकओवर, टेक्नो वल्र्ड, ई-चैस, आई-पेंट, वल्र्ड टर्नकोट, पेंट द फ्यूचर, प्ले डैट, टैक राइम्स, वैब टेबल, आई-डिजाइन, लेटस फोटोशॉप, क्रैक द कोड, टर्न कोर्ट, डिजाइन थिंकिंग विषयो पर प्रतियोगिता करवाई गई। उन्होंने कहा कि इससे पहले डीसीएम द्वारा इंटर स्कूल स्तर पर यह प्रतियोगिता करवाई जाती थी।
सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि 21वीं शताब्दी में इंफार्मेशन टैक्नोलॉजी के बढ़ते प्रचलन को देखते हुए अटल इनोवेशन मिशन के तहत डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स भविष्य के लिए युवा वैज्ञानिक तैयार कर रहा है। विद्यार्थियों को तकनीक के क्षेत्र में आगे लाने के लिए जो प्रयास किए जा रहे है, उससे उनमें क्षमता का विकास होगा और वह अपने पैरो पर खड़े होकर देश के उत्थान में भागीदार बन सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह अविष्कार व उद्यमवृति के क्षेत्र में नई पहल है और इससे विद्यार्थियों के लिए तकनीक और अनुसंधान के नएं मार्ग खुलेंगे तथा उन्हें तकनीकी क्षेत्र में नई जानकारी मुहैया होगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के आत्मनिर्भर भारत तथा मेक इन इंडिया की तरफ यह एक कदम है।
असिस्टैंट सीईओ डा. गोपन गोपालाकृष्णन ने कहा कि डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा सीटी यूनिवर्सिटी, आईआईटी रोपड़, शूलिनी यूनिवर्सिटी, विश्व विख्यात खान अकैडमी, गलोबल बॉडी एक्सचेंज कंपनी तथा हाऊटन अकैडमी के साथ भी एमओयू साइन हो चुका है और विद्यार्थियों को इसका काफी लाभ मिल रहा है। डीसीएम द्वारा विद्यार्थियों को स्किल्स डिवैल्प करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। वहीं विज्ञान व तकनीक की आधुनिक प्रणाली तथा एमरजिंग कैरियर के बारे में गाइडैंस देने के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक पर भी जोर दिया जा रहा है।
डीसीएम ग्रुप द्वारा कोविड-19 के दौरान अटल टिंकरिंग लैब में यूवी सैनेटाइज, सैंसर बेस्ड स्ट्रीट लाइटिंग सिस्टम, लॉ कोस्ट वेंटीलेटर, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट से जुड़े हुए मॉडल विकसित किए है। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 प्रभावित क्षेत्रों में कोरोना वॉयरस, कीटाणुओ व बैक्टीरिया के खात्मे के लिए विद्यार्थियों ने  यूवी फ्लोर सैनेटाइज रोबोट का अविष्कार किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button