Ferozepur News

हरियाणा के गांवो में जाएगी भगत सिंह के शहीदी स्थल की मिट्टी, पौधे रोपकर युवाओ में फूंका जाएगा देश भक्ति का जज्बा

युवाओ की अनूठी पहल: सोनिपत से 370 किलोमीटर दूर मिट्टी लेने फिरोजपुर पहुंचे युवा

(हरियाणा के गांवो में जाएगी भगत सिंह के शहीदी स्थल की मिट्टी, पौधे रोपकर युवाओ में फूंका जाएगा देश भक्ति का जज्बाफिरोजपुर ) हरियाणा के युवाओ में शहीद-ए-आजम भगत सिंह के क्रांतिकारी विचारो को फूंकने के मनोरथ से 9 युवाओ का एक संघ 370 किलोमीटर दूर हुसैनीवाला स्थित शहीदी स्थल पर पहुंचा। राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ से जुड़े युवाओ ने भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरू सहित बटुकेश्वर दत्त व पंजाब माता की समाधि पर नतमस्तक होने के बाद वहां की मिट्टी इकटठी की और उसे माथे पर रखकर वापिस अपने शहर की तरफ रवाना हो गए। युवा यहां से कुछ पौधे भी लेकर गए है जोकि हरियाणा के गांवो में जाकर वह पौधे रोपेंगे और उनकी विशेष रूप से देखभाल करेंगे। जब कोई उनसे उस पौधे के बारे में पूछेगा तो वह कहेंगे कि यह शहीदो की उस मिट्टी में बड़ा हुआ पौधा है, जहां पर शहीदो ने देश की खातिर अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे।
एक दिन एक गांव मुहिम के तहत यह युवा हरियाणा के हरेक गांव में जाकर पौधे लगाकर वहां पर युवाओ की टोलिया बनाएंगे। अक्षय नरवाल, विकास, नरिन्द्र नववाल, सुनील, राहुल, अमन, संजू कुंडू, प्रमोद, मास्टर शेरा ने कहा कि भगत सिंह के माध्यम से ही युवाओ में नई क्रांति लाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि भगत सिंह एक व्यक्ति नहीं बल्कि एक सोच है, जिसने पूरे देश में आजादी की ऐसी जवाला पैदा की थी कि देश अंग्रेजो की गुलामी से आजाद हो गया था।
युवाओ का जागना बड़ी मांग
अक्षय नरवाल ने कहा कि वह 9 युवा सोनिपत, नारनोल, रोहतक, जिंद, नरवाणा, फरीदाबाद से आए है। उनके द्वारा शुरूआती दौर में 50 गांवो में जाकर पौधा लगाकर उसके चारो तरफ विशेष रूप से शहीदो का वर्णन अंकित कर वहां पर युवाओ का संगठन तैयार किया जाएगा। उन्होंने सामाजिक कुरीतियो से लडऩे, नशे से दूर रहने सहित देश भक्ति में हमेशा एकजुट रहने के बारे में प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा पीपल, बरगद सहित ऐसे वृक्ष रोपित किए जाएंगे जोकि विशाल रूप धारण कर सके और आने वाली पीढिया भी उन वृक्षो से प्रेरणा ले सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में युवाओ का जागना समय की सबसे बड़ी मांग है।
युवाओ ने भगत सिंह अमर रहे, इंकलाब जिंदाबाद के जयघोष भी लगाए। युवाओ ने कहा कि वाकई उन्हें शहीदो की धरती पर आकर आन्नद की अनुभूति हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button