Ferozepur News

हरिके हैडवर्कस में बढ़ा जलस्तर, फिरोजपुर में बाढ़ के आसार, डीसी ने दिए 17 गांव खाली करने के निर्देश

तरूण जैन, फिरोजपुर
     लगातार हो रही बारिशों के कारण डैम्स का जलस्तर बढऩे के कारण सीमावर्ती जिले के गांवो में बाढ़ के हालात पैदा हो गए है। हालात इस कद्र हो गए है कि जिलाधीश द्वारा सतलुज दरिया के साथ लगते 17 गांवो को खाली करवाने के निर्देश दिए है। वहीं दरिया के साथ लगते गांवो में खेतो में पानी भरने के कारण जहां 800 एकड़ फसल पानी मेें डूब गई है तो साथ ही बीएसएफ की फैंसिंग भी दरिया के उफान से नहीं बच पाई है। वर्तमान स्थिति मुताबिक हरिके डिवीजन का जल स्तर डाऊन स्ट्रीम 71585 हो तथा हुसैनीवाला हैडवर्कस का पानी 32682 डॉऊन स्ट्रीम हो गया है। अधिकारी बताते है कि डाऊन स्ट्रीम 50 हजार से ऊपर होने पर लो फल्ड घोषित कर दिया जाता है।
    गांव मुठियावाली के खेतो में पानी भरने के कारण किसानो की फसल खराब हो गई है तो इसी इलाके में सीमा सुरक्षा बल की फैंसिंग के अलावा वॉक पोस्ट पानी में डूबी है। उधर, डिप्टी कमिश्नर चन्द्र गैंद तथा एसएसपी विवेक शील सोनी के नेतृत्व में नहरी विभाग के अधिकारियों द्वारा धुस्सी बांध का दौरा किया गया। हालात यूं बदत्तर थे कि बांध में जगह-जगह से कटाव आया हुआ है। बेशक हर साल सरकार द्वारा बांधो को मजबूत करने के लिए करोड़ों रूपएं जारी किए जाते हो, लेकिन बाढ़ के दिनो में इस तरह का कटाव देख अधिकारी भी चौंक जाते है। सवाल उठते है कि आखिर सरकार द्वारा भेजे गए रूपयों को नहरी विभाग के अधिकारी किधर लगाते है या फिर कागजो में ही बांधो, दरियाओं और नहरो के किनारे मजबूत करने का कार्य दिखा दिया जाता है।
     डीसी ने गांव गट्टी राजोके, नई गट्टी, भानेवाला, चांदी वाला, रहीमेके, हजारा, जैसे 17 गांवो के लोगो से अपील की है कि वह गांव को छोड़ दे ताकि बाढ़ जैसे हालातो का उन्हें सामना ना करना पड़े। वहीं एसएसपी विवेक शील ने कहा कि पुलिस द्वारा भी सुरक्षा के मध्य नजर अनेको टीमो का गठन किया गया है। डीसी ने कहा कि प्रशासन द्वारा स्थिति पर लगातार निगरानी जारी है और रविवार रात तक करीब 3.50 लाख क्यूसिक पानी पीछे से आने की उम्मीद है।

 

Related Articles

Back to top button