Ferozepur News

सड़क सुरक्षा के नियमों का करो सम्मान, दुर्घटनाओ मे न गवाओं अपनी जान : मयंक फ़ाउंडेशन 

सड़क सुरक्षा के नियमों का करो सम्मान, दुर्घटनाओ मे न गवाओं अपनी जान : मयंक फ़ाउंडेशन 
सड़क सुरक्षा के नियमों का करो सम्मान, दुर्घटनाओ मे न गवाओं अपनी जान : मयंक फ़ाउंडेशन 
फ़िरोज़पुर, 12.2.2021: भारत में हर वर्ष सड़क हादसों में हज़ारों लोग अपनी जान गवां देते हैं। सड़क दुर्घटनाओं कमी लाने के उद्येश्य से जनवरी महीने में हर वर्ष राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है, लेकिन इस वर्ष इसे महीना भर मनाया जा रहा है। जिसके तहत आम लोगों को यातायात से जुड़े नियमों के बारे में जानकारी दी जाती है।
अंतरराष्ट्रीय सड़क संगठन (आईआरएफ) की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में 12.5 लाख लोगों की प्रति वर्ष सड़क हादसों में मौत होती है। इसमें भारत की हिस्सेदारी 10 प्रतिशत से ज्यादा है।एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक साल 2019 में 4,37,396 सड़क हादसे हुए, जिनमें 1,54,732 लोगों की जान गई और 4,39,262 लोग घायल हुए।
59.6 फीसदी सड़क दुर्घटनाओं का कारण तेज रफ्तार रही, वहीं ओवर स्पीडिंग की वजह से सड़क दुर्घटना में 86,241 लोगों की मौत हुई जबकि 2,71,581 लोग घायल हुए। इन सभी दुर्घटनाओं के पीछे शराब/मादक पदार्थों का इस्‍तेमाल, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करना, वाहनों में जरुरत से अधिक भीड़ होना, वैध गति से अधिक तेज़ गाड़ी चलाना और थकान आदि होना ।
समाज सेवा के क्षेत्र में अग्रणी संस्था मयंक फ़ाउंडेशन द्वारा यातायात  सुरक्षा माह में सड़क सुरक्षा -जीवन रक्षा उद्देश्य को लेकर  जागरूकता सेमीनार फ़िरोज़पुर ज़िले के ट्रैफ़िक सैल के सहयोग से करवाये जा रहे हैं ।
     संस्था के संस्थापक सदस्य प्रिंसिपल संजीव टंडन  नें बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के मद्देनजर ट्रेफिक पुलिस फिरोजपुर के सहयोग से फिरोजपुर के विभिन्न स्कूलों में जाकर विद्यार्थियों को जागरूक किया जा रहा है ताकि कोई भी कीमती जान सड़क दुर्घटना में ना जाए । इस शृंखला में गत दिवस सरकारी सी.सै स्कूल मल्ला वाला ख़ास , सरकारी सी.सै स्कूल आरिफ के और सरकारी हाई स्कूल भड़ाना में ट्रेफिक  सेमिनार आयोजित किए गये जिनमें क्रमानुसार  प्रिंसीपल संजीव टंडन, प्रिंसीपल नरेश कुमार और स्कूल इंचार्ज श्रीमती कमलेश का पूर्ण  सहयोग रहा। इसमे ट्रेफिक लेक्चरर स.लखबीर सिंह तथा ए.एस.आई स.गुरमेज सिंह द्वारा हेलमेट के उपयोग तथा सीट बेल्ट के प्रयोग पर ज़ोर दिया गया । उन्होंने बताया कि मानव जीवन बहुत कीमती है।   सड़को पर वाहनों की लगातार बढ़ती संख्या, तेज रफ़्तार हर वक्त किसी ना किसी के लिए जान का खतरा बनी रहती है । अंधाधुंध  वाहन चलानें से सड़क दुर्घटनाओं में बहुत  वृधि हो  रही है ।   इसको रफ़्तार  के रोमांच में जीवन  दाँव पर नहीं लगाना चाहिए ।
इस अवसर पर उपरोक्त स्कूलों के स्टाफ़ व छात्रों को ट्रैफ़िक नियमों के पालन करने के लिये शपथ भी दिलायाी गयी। सेमिनारो को सफल बनाने में सभी स्कूलों के स्टाफ़ के अलावा संस्था के सदस्य स हरनाम सिंह , भड़ाना स्कूल में स.गुरिंदर सिंह , मनोज गुप्ता  , दीपक शर्मा, ऐ .ऐस. आई गुरमेज सिंह , दीपक ग्रोवर, दीपक नरूला ने विशेष सहयोग दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button