Ferozepur News

विद्यार्थी विज्ञान मंथन में फिरोजपुर के गीतांश बांगा ने हासिल किया पहला स्थान

विद्यार्थी विज्ञान मंथन में फिरोजपुर के गीतांश बांगा ने हासिल किया पहला स्थान
-राज्य भर में चमकाया स्कूल व जिले का नाम, अध्यापकों ने दी बधाई-

विद्यार्थी विज्ञान मंथन में फिरोजपुर के गीतांश बांगा ने हासिल किया पहला स्थान
फिरोजपुर 20  जनवरी, 2020
देश के सबसे बड़े साइंस टैलेंट सर्च एगजिबिशन विद्यार्थी विज्ञान मंथन में सीमावर्ती जिले के विद्यार्थी गितांश बांगा ने राज्य में पहला स्थान हासिल कर अपने स्कूल व जिले का नाम रोशन किया है। डी.सी. मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल राखी ठाकुर ने बताया कि गितांश उनके स्कूल में दसवीं कक्षा का होनहार विद्यार्थी है। उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता विजणना भारती संस्था द्वारा विज्ञान प्रसार जोकि भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टैक्नोलॉजी तथा नैशनल कौंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग -एनसीईआरटी- जोकि मिनिस्ट्री ऑफ हयूमन रिसोर्स डिवैल्पमेंट के अंतर्गत कार्यरत है के सहयोग से करवाई गई।
प्रिंसिपल ने बताया कि विद्यार्थी विज्ञान मंथन राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य कक्षा छटी से गयारहवीं तक के विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रूचि पैदा करना है तथा उन विद्यार्थियों की खोज करना है, जिनकी विज्ञान व तकनीक में अच्छी पकड़ है। उन्होंने बताया कि सीमावर्ती जिले के लिए गर्व की बात है कि यहां के विद्यार्थी ने स्टेट चैम्पियन बनकर नाम चमकाया है। गितांश बांगा राष्ट्रीय स्तर पर होनें वाली इस प्रतियोगिता के अगले चरण में हिस्सा लेंगे। उक्त प्रतियोगिता में राज्य भर के 131 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। पिछलें साल भी डीसी मॉडल के छात्र केशव धवन ने इस प्रतियोगिता में अव्वल स्थान हासिल कर स्कूल का नाम रोशन किया था।
डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स ने विद्यार्थियों में विज्ञान व तकनीक के प्रति लगाव पैदा करने के मनोरथ से कई योजनाएं शुरू की है, जिनमें से एक नीति आयोग के सहयोग से स्थापित अटल टिंकरिंग लैब भी है, जिसमें आएं दिन विद्यार्थी नएं-नएं अविष्कार कर रहे है। गीतांश की इस उपलब्धि पर डीसीएम ग्रुप की डॉयरैक्टर एकैडमिक्स कांता गुप्ता ने खास तौर पर विज्ञान विभाग के प्रमुख मनीश बांगा व सभी विज्ञान अध्यापकों को बधाई दी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button