Ferozepur News

रेलवे ने फिरोजपुर छावनी में स्थित ड्राईवर एवं गार्ड रनिंग रूम में अत्याधुनिक सुविधाएँ उपलब्ध करवाई

रेलवे ने फिरोजपुर छावनी में स्थित ड्राईवर एवं गार्ड रनिंग रूम में अत्याधुनिक सुविधाएँ उपलब्ध करवाई

रेलवे ने फिरोजपुर छावनी में स्थित ड्राईवर एवं गार्ड रनिंग रूम में अत्याधुनिक सुविधाएँ उपलब्ध करवाई

फिरोजपुर, 11-7-2024: मंडल रेल प्रबंधक श्री संजय साहू के नेतृत्व में आज दिनांक 11 जुलाई, 2024 को उत्तर रेलवे के फिरोजपुर छावनी में स्थित ड्राईवर एवं गार्ड रनिंग रूम में प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया बंधुओं को रनिंग रूम में उपलब्ध अत्याधुनिक सुविधाओं के बारे में अवगत कराया गया। इसका आयोजन वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता/ओ एंड एफ श्री आनंद प्रकाश तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री परमदीप सिंह सैनी द्वारा करवाया गया।
लोको पायलट रेलवे परिवार के महत्वपूर्ण सदस्य हैं। लोको पायलट की ड्यूटी सुरक्षा व संरक्षा से सम्बन्धित है। लोको पायलट को अपनी ड्यूटी के दौरान काफी सतर्क रहना पड़ता है, इसीलिए वे जब ट्रेन चलाकर आते हैं तो उनका शरीर और दिमाग दोनों ही थक जाते हैं। जब लोको पायलट अपने मुख्यालय से बाहर होते है, तब एक यात्रा पूरी होने पर वे आराम के लिए रनिंग रूम में आते हैं। रनिंग रूम में लोको पायलट को अपने घरेलू वातावरण जैसी सभी मूलभूत सुविधाएं मिलती है।

पिछले 10 वर्षों में लोको पायलटों की कार्य स्थितियों में बड़े सुधार किए गए है। अब, रनिंग रूम में काफी सुधार किए गए है। लोको पायलटों को अपनी ड्यूटी के निर्धारित घंटे के अन्दर विश्राम प्रदान किया जाता है। फिरोजपुर छावनी में स्थित ड्राईवर एवं गार्ड रनिंग रूम में लोको पायलट तथा गार्ड के लिए आधुनिक व मुलभूत सुविधाएँ उपलब्ध है। उनको रियायती दर पर खाना उपलब्ध है, पीने के लिए आर.ओ. का पानी, दो पायलटों के लिए एक वातानुकुलित कमरा, स्नानागार में गीजर व वाशिंग मशीन की सुविधा, तनावमुक्त रहने के लिए पुस्तकालय, जिम, योग करने के लिए मेडिटेशन रूम, पार्क, इंडोर गेम आदि की सुविधा उपलब्ध है। फिरोजपुर मंडल के रेल प्रशासन द्वारा ड्राईवर एवं गार्ड रनिंग रूम में उपलब्ध कराए गए इस पहल को मीडिया बंधुओं ने काफी सराहना की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button