Ferozepur News

भारत –नेपाल आस्था को जोड़ेगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन -विशेष टूर 31 मार्च 2023 को 10 दिनों का होगा

भारत –नेपाल आस्था को जोड़ेगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन -विशेष टूर 31 मार्च 2023 को 10 दिनों का होगा

फीरोजपुर, 29.3.2023: “अयोध्या, प्रयागराज के साथ-साथ वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और काठमांडू में पशुपतिनाथ मंदिर होंगे यात्रा का प्रमुख आकर्षण।
विशेष टूर 31 मार्च 2023 को अत्याऔधुनिक डीलक्सत एसी पर्यटक ट्रेन जालंधर सिटी रेलवे स्टेवशन से शुरू होगा और यह विशेष टूर 10 दिनों का होगा।
पर्यटकों को यात्रा के दौरान जालंधर सिटी, लुधियाना, चंडीगढ़, अम्बाला कैंट, कुरुक्षेत्र, पानीपत,दिल्लीद सफदरजंग, गाजियाबाद, अलीगढ़, टुण्डला, इटावा और कानपुर रेलवे स्टेशनों पर इस पर्यटक रेलगाड़ी में चढ़ने / उतरने का विकल्प होगा।
तृतीय वातानुकूलित के 11 डिब्बों वाली इस भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन में 600 यात्री सफ़र कर सकेंगे।

भारतीय रेलवे ने दो देशों भारत और नेपाल के प्रमुख तीर्थस्थलों और विरासत स्थलों को कवर करते हुए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। ट्रेन भारत-नेपाल आस्था सर्किट पर अपनी यात्रा शुरू करेगी, जिसमें प्रमुख आकर्षण नेपाल की राजधानी काठमांडू और भारत के प्राचीन शहर काशी शामिल होंगे। यात्रा में अयोध्या के अलावा नंदीग्राम और प्रयागराज को भी जोड़ा जाएगा। काठमांडू के होटलों में तीन रात और अयोध्या और वाराणसी के होटलों में एक-एक रात रुकेंगे। रक्सौल रेलवे स्टेशन से काठमांडू और वापसी की यात्रा बसों द्वारा कवर की जाएगी और जब पर्यटक नेपाल की यात्रा करेंगे तो ट्रेन रक्सौल में रुकेगी। अत्याधुनिक एसी पर्यटक ट्रेन 31 मार्च 2023 को जालंधर शहर से प्रस्थान करेगी। पर्यटकों को यात्रा के दौरान जालंधर सिटी, लुधियाना, चंडीगढ़, अम्बाला कैंट, कुरुक्षेत्र, पानीपत,दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, अलीगढ़, टुण्डला, इटावा और कानपुर रेलवे स्टेशनों पर इस पर्यटक रेलगाड़ी में चढ़ने / उतरने का विकल्प होगा। प्रस्तावित 10 दिवसीय भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव अयोध्या होगा, जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर और इसके अलावा नंदीग्राम में भरत मंदिर जाएंगे। अयोध्या के बाद, ट्रेन बिहार के रक्सौल रेलवे स्टेशन तक जाएगी। रक्सौल से पर्यटक बसों से काठमांडू के लिए रवाना होंगे। काठमांडू में ठहरने के दौरान, पर्यटक नेपाल की राजधानी में स्वंयभुनाथ स्तूप और अन्य विरासत स्थलों के साथ पशुपतिनाथ मंदिर जाएंगे। नेपाल भ्रमण के बाद ट्रेन रक्सौल से वाराणसी के लिए रवाना होगी। जबकि काशी में, पर्यटक सारनाथ, काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारा, तुलसी मंदिर और संकट मोचन हनुमान मंदिर जाएंगे। पर्यटक वाराणसी से प्रयागराज बस से जाएंगे और संगम व हनुमान मंदिर के दर्शन करेंगे। प्रयागराज के बाद ट्रेन अपने सफर के 10वें दिन वापस जालंधर सिटी लौटेगी। पूरी तरह से वातानुकूलित इस पर्यटक ट्रेन में ग्यारह थर्ड एसी कोच, एक पेंट्री कार और दो एसएलआर शामिल होंगे। आधुनिक पेंट्री कार से पर्यटकों को उनकी सीटों पर ताजा पका हुआ शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन के साथ-साथ सार्वजनिक घोषणाओं के लिए इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है। साफ-सुथरे शौचालयों से लेकर पर्यटकों के लिए हर कोच में सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड की सुरक्षा सुविधाएं भी मुहैया कराई गई हैं।
भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” के अनुरूप है। इस टूरिस्ट ट्रेन का 10 दिनों का टूर पैकेज प्रति व्यक्ति 27,815/- होगा। इस टूर पैकेज में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में रात्रि विश्राम, सभी भोजन (केवल शाकाहारी), बसों से आना-जाना और भ्रमण, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाएं आदि शामिल होगी। सभी आवश्यक स्वास्थ्य एहतियाती उपाय किए जाएंगे।
इस पैकेज को अधिक आकर्षक और किफायती बनाने के लिए रेलवे ने ईएमआई भुगतान विकल्पध की सुविधा उपलब्ध कराई हैं। अधिक जानकारी के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट: https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं और वेब पोर्टल पर बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ऑनलाइन उपलब्धs है। अधिक जानकारी के लिए आईआरसीटीसी के मोबाइल नंबर 8287930749 और 8287930712 पर संपर्क कर सकते हैं।

वर्तमान COVID-19 परिदृश्य‍ में सुरक्षा उपायों को सुनिश्चिकत करने के लिए, 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के मेहमानों के लिए पूर्ण टीकाकरण (दोहरी खुराक) अनिवार्य है ।

———–

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button