Ferozepur News

भारतीय रेलवे द्वारा वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कुल माल लदान 1232.63 मिलियन टन किया

दैनिक लदान के इतिहास में रेलवे ने पहली बार 1 लाख वैगनों का लदान कर मील का पत्थर स्थापित किया

भारतीय रेलवे द्वारा वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कुल माल लदान 1232.63 मिलियन टन किया

भारतीय रेलवे द्वारा वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कुल माल लदान 1232.63 मिलियन टन किया

दैनिक लदान के इतिहास में रेलवे ने पहली बार 1 लाख वैगनों का लदान कर मील का पत्थर स्थापित किया

फिरोजपुर, 1.4.2021: मंडल रेल प्रबंधक श्री राजेश अग्रवाल ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान भारतीय रेलवे द्वारा कुल माल लदान 1232.63 मिलियन टन किया गया साथ ही दैनिक लदान के इतिहास में रेलवे ने पहली बार 1 लाख वैगनों का लदान कर मील का पत्थर स्थापित किया। सभी क्षेत्रीय रेलवे द्वारा राजस्व अर्जित करने के मामले में प्रतिशत वृद्धि सबसे अधिक उत्तर रेलवे की रही है।

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि मंडल के कर्मचारियों तथा अधिकारियों के सतत् एवं अनुशासित प्रयास एवं कुशल प्रबंधन से फिरोजपुर मंडल द्वारा प्रत्येक वर्ष माल लदान के क्षेत्र में नित नई उपलब्धियाँ हासिल कर रहा है। वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान लगभग 13 मिलियन टन माल लदान कर मंडल ने लगभग 2393 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त किया जो कि पिछले वित्त वर्ष की तुलना में लगभग 33 प्रतिशत अधिक है।

फिरोजपुर मंडल, भारतीय रेलवे में सर्वाधिक माल लदान करने वाले मंडलों में से एक है। मंडल के लिए यह कीर्तिमान इसीलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले वर्ष कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के दौरान अनेक विपरीत परिस्थितियां उत्पन्न हुई थी। इसके साथ ही मंडल में किसानों के रेल रोको आंदोलन के कारण अक्टूबर और नवंबर माह के दौरान रेल यातायात पुर्णतः बाधित रही। विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी रेलकर्मियों ने कोरोनाकाल का डटकर सामना करते हुए देश की जरूरतों को पूरा करने के लिए मालगाड़ियों एवं पार्सल स्पेशल ट्रेनों के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया। फिरोजपुर मंडल समयपालनबद्धता में पिछले वित्त वर्ष की तुलना में इस वर्ष 6 प्रतिशत बढ़कर 94 प्रतिशत हो गयी है।

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि ये उपलब्धियाँ परिचालन, वाणिज्य, यांत्रिक, इंजीनियरिंग, सिग्नल एवं दूरसंचार, विद्युत, वित्त, आरपीएफ आदि विभागों के संयुक्त प्रयासों का परिणाम है। रेलवे द्वारा सुरक्षित, भरोसेमंद और द्रुतगामी यातायात सुविधा उपलब्ध कराने से उधमी एवं कम्पनियाँ लाभान्वित हो रहे हैं और राष्ट्र की अर्थव्यव्स्था में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही है| माल ढुलाई को आकर्षक बनाने के लिए भारतीय रेलवे में कई रियायतें / छूट भी दी जा रही हैं जिसके कारण इस वर्ष मंडल द्वारा ट्रेक्टर, आलू, जिप्सम तथा अन्य सामग्रियों की रिकॉर्ड लोडिंग हुई और लोडिंग के मामले में पिछले वित्त वर्ष की तुलना में लगभग 33 प्रतिशत की वृद्धि हुई |

छोटे व्यापारियों और किसानों के लिए फुटकर डिब्बों की व्यवस्था की गयी जिसके माध्यम से उनकी सामग्रियों को किफायती दर एवं निश्चित समय के अन्दर देश के अन्य भागों तक परिवहन किया गया |

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button