Ferozepur News

फिरोजपुर में खुलेगी पंजाब की पहली आर्टीफिशियल इंटैलीजेंस लैब

दास एंड ब्राऊन स्कूल के विद्यार्थी करेंगे आधुनिक तकनीक का इस्तेमााल

फिरोजपुर में खुलेगी पंजाब की पहली आर्टीफिशियल इंटैलीजेंस लैब
-दास एंड ब्राऊन स्कूल के विद्यार्थी करेंगे आधुनिक तकनीक का इस्तेमााल-
फिरोजपुर में खुलेगी पंजाब की पहली आर्टीफिशियल इंटैलीजेंस लैब
फिरोजपुर, 15 मार्च, 2020
अंर्तराष्ट्रीय सीमा के साथ सट्टे जिले में आधुनिक तकनीक के विकास हेतू दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में पंजाब की पहली आर्टीफिशियल इंटैलीजेंस लैब स्थापित की जा रही है, जिसमें विद्यार्थी विश्व स्तरीय तकनीक के माध्यम से ट्रेनिंग हासिल कर भविष्य उज्जवल बनाने की तरफ कदम अग्रसर करेंगे।
डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स की हैड इ-इनिशिएटिव सुनयना कपूर ने बताया कि यह आर्टीफिशियल इंटैलीजेंस लैब अपने प्रकार की पहली लैब होगी, जहां पर विद्यार्थियों को कोडिंग, डिजाइन थिंकिंग, एथिकल हैकिंग तथा ओगमेंटिड रिएलिटी जैसी एमरजिंग तकनीक के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आर्टीफिशियल इंटैलीजेंस को आगे लाने में सीबीएसई द्वारा भी इसे विषय के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है।
प्रिंसिपल रानी पौदार ने बताया कि आएं दिन नएं कीर्तिमान स्थापित करने वाले दास एंड ब्राऊन वर्ल्ड स्कूल को विश्व विख्यात माइक्रोसॉफ्ट डैवेल्पमेंट कंपनी द्वारा शोकेस स्कूल घोषित किया है। यह सम्मान पाने वाले दास एंड ब्राऊन स्कूल ने भारत के चुनिंदा स्कूलों में अपनी जगह बनाकर फिरोजपुर का विश्व भर में नाम रोशन किया है। स्कूल द्वारा शिक्षा में तकनीक तथा आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस के प्रयोग पर काफी जोर दिया जा रहा है, जिसके चलते स्कूल द्वारा दो वर्ष पहले माइक्रोसॉफ्ट एस्पायर  स्कूल प्रोग्राम आरम्भ किया गया था। उन्होंने बताया कि ना सिर्फ विद्यार्थी बल्कि स्कूल के करीब 40 शिक्षक भी इस प्रोग्राम का लाभ उठाकर माइक्रोसॉफ्ट सर्टीफाइड ट्रेनर घोषित किए गए है। आने वाले समय में स्कूल का हर शिक्षक इस तकनीक का फायदा उठा सकेगा। उन्होंने बताया कि अभिभावकों की ट्रेनिंग के लिए भी तैयारिया की जा रही है।
पौदार ने बताया कि स्कूल द्वारा विश्व के करीब 25 देशों से स्काइप द्वारा स्टूडैंट एक्सचेंज प्रोग्राम आरम्भ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वर्चुअल रिएलिटी, डिजाइन थिंकिंग, रोबोटिक्स का भी प्रयोग देखने को मिलेगा। विद्यार्थियों को 21वीं शताब्दी की लर्निंग स्किल्स उपलब्ध करवाने के लिए अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना भी की जा रही है। उन्होने बताया कि हॉल ही में दास एंड ब्राऊन को बैंगलोर में आयोजित इंडियन एजुकेशन कांग्रेस में समूह उत्तर भारत का बेस्ट इमरजिंग स्कूल फॉर यूसेज ऑफ टैक्नोलॉजी का खिताब भी दिया गया है।
स्कूल कार्यकारिणी कमेटी के सदस्य रंजन शर्मा, डा: शील सेठी, एडवोकेट एस.के. बजाज ने बताया कि डीसीएम समूह की प्लेटिनम जुबली के उपलक्ष्य में दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल  इस सीमावर्ती जिले के लिए तोहफा समझा जाता है। जहां ना सिर्फ देश-विदेश से अध्यापक पढ़ाने आएंगे, बल्कि शीघ्र विदेशी छात्र भी स्वर्ण भविष्य की कल्पना को लेकर यहां शिक्षा प्राप्त करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button