Ferozepur News

फिरोजपुर में इकलौती ग्रैंड मास्टर चैस अकैडमी लांच, डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने किया शुभारंभ

फिरोजपुर में इकलौती ग्रैंड मास्टर चैस अकैडमी लांच, डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने किया शुभारंभ
फिरोजपुर में इकलौती ग्रैंड मास्टर चैस अकैडमी लांच, डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने किया शुभारंभ
-चैस प्रेमी शाम को अकैडमी में हिस्सा लेकर सीखेंगे गुर, फिरोजपुर में खेलो को बढ़ावा दे रहा डीसीएम ग्रुप-
-चैस खेलने से फोक्स कैपेसिटी व याददाश्त में होता है सुधार: अजलप्रीत-
फिरोजपुर, 21 जुलाई, 2022
       सीमावर्ती जिले में इकलौती ग्रैंड मास्टर चैस अकैडमी डीसी मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल में लांच की गई है, जहां पर चैस प्रेमी शाम के समय हिस्सा लेकर शतरंज के गुर सीखेंगे। अकैडमी का शुभारंभ करने की रस्म डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने अदा की। उन्होंने पर्दा हटाकर अकैडमी लांच की और कहा कि इसका जिले के लोगो को भरपूर लाभ मिलेगा। दीप प्रवज्जलित के साथ आयोजित कार्यक्रम में फिरोजपुर डिस्ट्रिक चैस एसोसिएशन के सदस्य भी विशेष रूप से पहुंचे। उन्होंने स्कूल प्रशासन द्वारा उठाए गए कदम की सराहना की है।
           अनु शर्मा ने बताया कि इस अकैडमी में अनुभवी कोच नियुक्त कर रखे है और यहां पर कोई भी व्यक्ति हिस्सा लेकर चैस सीख सकता है। उन्होंने बताया कि इससे पहले डीसी मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल कैंट में दो दिवसीय इंटर स्कूल चैस चैम्पियनशिप करवाई गई थी, जिसमें विजेताओ को डा. अनिरूद्ध गुप्ता द्वारा ट्राफी व सर्टीफिकेट देकर सम्मानित किया गया है। सम्बोधित करते हुए डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने बताया कि यह जिले की पहली चैस अकैडमी है। उन्होंने कहा कि यह सदियो पुरानी खेल है। इसे जिले में पूरी तरह से प्रफुल्लित करके राज्य व राष्ट्र स्तर के खिलाड़ी पैदा किए जाएंगे। चैस को ऑनलाइन भी खेला जा सकता है। उन्होंने कहा कि डीसीएम द्वारा सीमावर्ती जिले में हर तरह की खेलो की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि डीसीएम के सभी स्कूलो में हरेक गेम्स के अनुभवी कोच नियुक्त है तो वहीं दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में हैबिटेट सैंटर में एक छत के नीचे सभी खेलो का प्रबंध किया गया है। उन्होंने कहा कि शूटिंग व एक्वा स्टार स्वीमिंग पूल में विश्वस्तरीय सुविधाए है। डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने चैस में विजेता विद्यार्थियो को बधाई दी। इस अवसर पर हैड मिस्टे्रस ऋतिका सोनी, वीपी आप्रेशन अनु, एवीपी संजीव सिकरी, हैड सपोर्टस अजलप्रीत, डिप्टी हैड एक्टिविटी स्तुति, चैस एसोसिएशन के प्रधान तेजिन्द्र सिंह, सचिव पंकज शर्मा, संगठन सचिव राधे मोहन शर्मा, कार्यकारी सदस्य तेजिन्द्र गिल्ल सहित अन्य उपस्थित थे।
               हैड स्पोर्टस अजलप्रीत ने बताया कि चैस सोच व समस्या को समझाने की स्किल डिवैल्प करने में मदद करता है और इससे फोक्स कैपिसिटी बेहतर होती है। उन्होंने कहा कि चैस के माध्यम से याददाश्त में सुधार होता है और यह दिमागी गेम है। अजल ने कहा कि विद्यार्थियो को शिक्षा के साथ-साथ खेलो में प्रोत्साति करने के उद्देश्य से डीसीएम ग्रुप द्वारा अपने स्कूलो में विभिन्न खेलो के कोच नियुक्त कर रखे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button