Ferozepur News

फिरोजपुर को जल्द मिलेगा स्वीमिंग पूल व शूटिंग रेंज का तोहफा

जिले को विश्व का स्पोर्टस हब बनाने में अहम योगदान अदा कर रही है सैफ: अनिरूद्ध गुप्ता

फिरोजपुर को जल्द मिलेगा स्वीमिंग पूल व शूटिंग रेंज का तोहफा
-जिले को विश्व का स्पोर्टस हब बनाने में अहम योगदान अदा कर रही है सैफ: अनिरूद्ध गुप्ता-
-गोल्फ, लॉन टैनिस, आर्चरी, बिल्यिर्डस को किया जाएगा प्रफुल्लित, होनहार खिलाडिय़ों को दी जाएगी कोचिंग-

फिरोजपुर को जल्द मिलेगा स्वीमिंग पूल व शूटिंग रेंज का तोहफा
फिरोजपुर, 17 मार्च, 2020
खेलों के क्षेत्र में सीमावर्ती जिले को स्पोर्टस हब में विकसित करने के उद्देश्य से डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में आधुनिक तकनीक व सुविधाओं से लैस स्वीमिंग पूल व शूटिंग रेंज का निर्माण करने के विचार से एक विशेष ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है। यहां पर जिले के उन सभी होनहार खिलाडिय़ों को कोचिंग देने की व्यवस्था की जाएगी, जोकि खेलों के क्षेत्र में रूचि रखते है और आगे बढक़र जिले का नाम अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर रोशन करना चाहते है। इतना ही नहीं जिन खेलो का जिले में प्रचलन नहीं है जैसे कि गोल्फ, लॉन टैनिस, आर्चरी, बिल्यिर्डस उन्हें भी प्रफुल्लित किया जाएगा।
स्पोर्टस एसोसिएशन ऑफ फिरोजपुर-सैफ- के अध्यक्ष अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि शूटिंग रेंज व स्वीमिंग पूल फिरोजपुर के लोगो के लिए तोहफा होगा। उन्होंने कहा कि खेलों के क्षेत्र में खिलाडिय़ों को आधुनिक सुविधाएं  मुहैया करवा सीमावर्ती जिले का नाम अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर चमकाने में जहां डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स ने अहम योगदान अदा किया है। वहीं खिलाडिय़ों को  अनुभवी कोचिस के माध्यम से ट्रेनिंग दिलवा राष्ट्रीय व अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान दिलवाई है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में आर्चरी, गोल्फ, क्रिकेट, वॉलीबाल, लॉन टैनिस, बॉस्केटबाल, हॉकी, रोलर स्केटिंग, एथलैटिक्स, ताइक्वांडो, टेबल टैनिस, बिलियर्डस, चैस, कैरम, कूह-स्पोर्टस जैसी खेलों में विद्यार्थियों को प्रोत्साहित कर उनका शारीरिक, मानसिक व बौद्धिक विकास करने में भी दास एंड ब्राऊन स्कूल ने अहम योगदान अदा किया है।
डीसीएम ग्रुप के डिप्टी हैड स्पोर्टस अनु शर्मा ने कहा कि डीसी मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल के विद्यार्थी अंशव जिंदल ने स्वीमिंग में खेलो इंडिया दिल्ली में आयोजित चैम्पियनशिप में हिस्सा ले चुका है और राजकोट में राष्ट्र स्तरीय स्वीमिंग चैम्पियनशिप में एक गोल्ड व ब्राऊंज मैडल जीत चुका है। इतना ही नहीं अंशव एशियन गेम्स में हिस्सा लेकर भी अपने स्कूल सहित जिले का नाम रोशन कर चुका है।  अनु शर्मा ने बताया कि दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल ने पिछलें तीन साल में खेलों के क्षेत्र में जो उन्नति की है और यहां के  विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय व अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर जितने मैडल हासिल किए है, वह जिले के लिए गर्व का विषय है।
वर्ष 2019 में रोलर स्केटिंग में नैशनल स्तर पर यहां के विद्यार्थियों ने कैडेट ब्वॉयस में सिल्वर मैडल हासिल करने के अलावा सब-जूनियर ब्वॉयस, जूनियर ब्वॉयस, सीनियर ब्वॉयस व जूनियर गल्र्स में हिस्सा लिया है तो टेबल टैनिस में जिला स्तर पर चार गोल्ड मैडल, टेबल टैनिस में पंजाब स्टेट में ब्राऊंज मैडल, बॉस्केटबाल में पांच विद्यार्थियों का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हुआ तो ताइक्वांडो में छ: विद्यार्थियों ने राज्य स्तर पर हिस्सा लेकर सिल्वर मैडल जीता था। अर्चरी व लॉन टैनिस में 11 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया तो बैडमिंटन में अंडर-17 में खिलाडिय़ों ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में ब्राऊंज मैडल जीता है। एथलैटिक्स, क्रिकेट व योगा में यहां के विद्यार्थी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में स्थान बना चुके है तो बॉक्सिंग में नैशनल स्तर पर तो फुटबाल में खेलो इंडिया खेलो में राष्ट्रीय स्तर पर आसाम में हिस्सा ले चुके है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017 व 2018 में विद्यार्थियों ने काफी मैडल, पुरस्कर जीत जिले व स्कूल का नाम हर राज्य सहित देश में रोशन किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button