Ferozepur News

देव समाज काॅलेज फाॅर वूमेन फिरोजपुर में आॅनलाइन 5 दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम का किया गया आयोजन

देव समाज काॅलेज फाॅर वूमेन फिरोजपुर में आॅनलाइन 5 दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम का किया गया आयोजन

देव समाज काॅलेज फाॅर वूमेन फिरोजपुर में आॅनलाइन 5 दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम का किया गया आयोजन

फिरोजपुर, 12-6-2024: देव समाज कॉलेज फॉर वुमेन, फिरोजपुर शैक्षणिक, सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ का ए़ प्लस ग्रेड प्राप्त कॉलेज है। कॉलेज के चेयरमैन श्रीमान निर्मल सिंह ढिल्लों जी की छत्र-छाया एवं डाॅ0 अग्निज ढिल्लों, सचिव, डॉ. संगीता, प्रिंसिपल के उचित मार्गदर्शन में संस्था निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है। इसी श्रृंखला के अंतर्गत एक गूगल मीट प्लाटफार्म पर आॅनलाइन 4 जून से 8 जून, 2024 तक पांच दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम का आयोजन किया। डॉ0 वंदना गुप्ता, डीन अकादमिक और डॉ भूमिदा शर्मा, डीन, छात्र कल्याण, इस आॅनलाइन कार्यक्रम के समन्वयक थे। संकाय विकास कार्यक्रम का उद्घाटन 4 जून 2024 को शुरू किया गया। 4 जून के  संसाधन व्यक्ति डॉ सोनू ग्रेवाल, सी.ओ.ओ, क्रेस्टबेल सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड चंडीगढ़ थे। अंग्रेजी में सहायक प्रोफेसर श्रीमती रूपिंदरजीत कौर ने इस दिन के मुख्य वक्ता, आदरणीय प्रिंसिपल और शिक्षकों का स्वागत करके कार्यक्रम की शुरुआत की। डॉ संगीता प्राचार्या ने अतिथि के स्वागत भाषण के साथ औपचारिक रूप से सत्र शुरू किया।

चर्चा का विषय था नई शिक्षा प्रणाली के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का लाभ उठाना जिसमें शिक्षा क्षेत्र को बदलने में आई प्रौद्योगिकियों की क्षमता पर विस्तार से चर्चा की गई। डॉ. सोनू ग्रेवाल ने हमारे कक्षाओं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के पर्याप्त उपयोग पर प्रकाश डालते हुए अपना व्याख्यान शुरू किया, जहां एक शिक्षक अपना अधिक समय बर्बाद किए बिना प्रत्येक छात्र की निगरानी और मूल्यांकन कर सकता है। उन्होंने श्रोतावर्ग के साथ साझा किया कि यह आई.सी.टी उपकरण मानव अस्तित्व के लिए कोई खतरा नहीं है, हालांकि यह अपने उपयोगकर्ताओं को क्षमता और योग्यता से लैस कर सकता है जहां वे कम समय में अपने कार्य कर सकते हैं। संकाय विकास कार्यक्रम के दूसरे दिन 5 जून 2024 डॉ. अंकिता चतुर्वेदी एसोसिएट प्रोफेसर (लेखा और वित्त), आईआईएस यूनिवर्सिटी, जयपुर दिन की मुख्य वक्ता थीं। उन्होंने एन.ए.पी. 2020 – मल्टी डिस्पिलिनिरी अपरोच, मल्टीपल ऐट्री एंड ऐग्जिट विषय पर अपनी बात रखी। उन सभी बदलावों के बारे में बात की जो नई शिक्षा प्रणाली हमारी शिक्षा प्रणाली में लाई जाएगी और कैसे भारत बहु-विषयक दृष्टिकोण के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अनुसंधान में बहुत आगे निकल जाएगा जो बेहतर समझ के लिए विभिन्न विषयों में ज्ञान को जोड़ेगा।

संकाय विकास कार्यक्रम के तीसरा दिन 6 जून 2024 सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। जी.एच.जी खालसा कॉलेज ऑफ एजुकेशन, गुरुसर साधार, लुधियाना के प्रिंसिपल डॉ परगट सिंह गरचा दिन के मुख्य वक्ता थे। उन्होंने मूक्स के डिजाइन और विकास पर अपनी बात रखी। उन्होंने मूक्स से संबंधित बुनियादी बातों से शुरुआत की। उन्होंने समझाया कि मूक क्या है और एन.ई.पी-2020 के तहत यह क्यों और कैसे आवश्यक है। डॉ0 गरचा ने खुद का आत्मनिरीक्षण करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि तेजी से बदलते शिक्षा परिदृश्य में, व्यक्ति को बदलाव को स्वीकार करने और समझने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें खुले हाथों से बदलाव को अपनाना चाहिए। इस संकाय विकास कार्यक्रम के चैथे दिन 7 जून 2024 के मुख्य वक्ता रयात बाहरा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ0 पलविंदर सिंह थे। उनका विषय एन.ई.पी – डिजिटल ट्रांसफ्रोमेशन नेवीगेशन हाइर ऐजुकेशन टू विकसित भारत 2047 था। उन्होंने बताया कि कैसे नई शिक्षा प्रणाली एक मजबूत नीति है जो समावेशी, अनुकूलनीय और दूरदर्शी है, जिसमें शिक्षक समर्थन और प्रौद्योगिकी के एकीकरण पर जोर दिया गया है। संकाय विकास कार्यक्रम के पांचवें दिन (8 जून) का सफलतापूर्वक संपन्न हुआ, इस दिन के मुख्य वक्ता कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र के रसायन विज्ञान विभाग की पूर्व अध्यक्ष प्रो. (डॉ.) नीरा राघव थीं।

उन्होंने ष्भारत में अंतःविषय और समग्र शिक्षा का समर्थन विषय पर एक आकर्षक व्याख्यान दिया। प्रो. (डॉ.) नीरा राघव ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 पर चर्चा की, जिसमें विस्तार से बताया गया कि यह वर्तमान शिक्षा प्रणाली की चुनौतियों का समाधान कैसे करती है और इसका उद्देश्य प्रभावी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षण, अनुसंधान और सीखने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना है। इस दिन के समन्वयक अकादमिक डीन और गृह विज्ञान विभाग की प्रमुख डॉ. वंदना गुप्ता और छात्र कल्याण डीन और अंग्रेजी के स्नातकोत्तर विभाग की प्रमुख डॉ. भूमिदा शर्मा शामिल थीं। प्राचार्या डाॅ0 संगीता ने इस संकाय विकास कार्यक्रम के सफल आयोजन पर सभी समन्वयकों एवं काॅलेज के स्टाॅफ सदस्यों को बधाई दी। श्रीमान निर्मल सिंह ढिल्लों ने अपनी शुभकामनाएं दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button