Ferozepur News

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की और से पांच दिवसीय श्री राम कथा का आयोजन – द्वितीय दिवस के राम सीता विवाह प्रसंग

श्री शीतला माता मंदिर में दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की और से पांच दिवसीय श्री राम कथा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सर्व श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या प्रज्ञाचक्षु साध्वी सुश्री शचि भारती जी ने द्वितीय दिवस के राम सीता विवाह प्रसंग के बारे में बताते हुए कहा कि वास्तव में राम सीता विवाह आत्मा के परमात्मा से मिलन की सुखद यात्रा का परिचायक है। एक आत्मा इस संसार में ना जाने कितने जन्मों से भिन्न-भिन्न योनियों में जन्म लेती हुई सांसारिक कष्टों को भोगती है। इसलिए महापुरुषों ने कहा कि इस आत्मा का परमात्मा से मिलन हो जाना ही मानव जन्म की सार्थकता है। और जन्म भी इसी हेतु हमें मिला है। 

भई परापत मानुख देहुरिया

गोबिंद मिलन की एह तेरी बरिया

साध्वी जी ने कहा कि परमात्मा से मिलन एक पूर्ण संत की शरण में जाकर ही संभव है। शास्त्र भी यही कहते है कि जो घट में ईश्वर को दिखा दे वही पूर्ण संत है। इसलिए हमें अवश्य ऐसे संत की खोज करनी चाहिए। 

 

स्वामी शशिशेखरानंद जी ने बताया कि कथा नेत्रहीन एवं विकलांग वर्ग की सहायतार्थ की जा रही है कथा प्रांगण में इनके द्वारा बनाये गए उत्पाद का स्टाल भी लगाया गया है।  कथा के द्वितीय दिवस यजमान अशोक नारंग एवं श्रीमती कमल कालिया, कैलाश शर्मा ने पूजन कर प्रभु आशीष को प्राप्त किया।

कार्यक्रम में अरुण मशराल, चेयरमैन पंजाब ब्राह्मण सभा, मनोहर लाल शर्मा, पूर्व सरपंच वजीदपुर, प्रेम कुमार अग्रवाल आदि ने ज्योति प्रज्वलित की रस्म को अदा कर प्रभु आशीष को प्राप्त किया। 

कथा के अंत में प्रसाद रूप में लंगर का प्रबंध भी रहा जिसमें सभी ने बड़े प्यार एवं श्रद्धा से प्रसाद रूप में भोजन को प्राप्त किया।।

Related Articles

Back to top button