Ferozepur News

दिव्यांगों को सर्टिफिकेट जारी करवाने के लिए विधायक पिंकी के निवास पर बुद्धवार को भी जारी रहा विशेष कैंप

सरटीफिकेट के जरिये पी.जी. आई. रैफर होने पर मिलेगी मुफ़्त इलाज की सुविधा - इन्द्रजीत कौर

सरटीफिकेट के जरिये पी.जी. आई. रैफर होने पर मिलेगी मुफ़्त इलाज की सुविधा – इन्द्रजीत कौर

पैनशन, आल इंडिया ट्रेन और बस के फ़्री सफ़र, नौकरी में मदद और इलाज होगा में मिलेगा लाभ

दिव्यांगों को सर्टिफिकेट जारी करवाने के लिए विधायक पिंकी के निवास पर बुद्धवार को भी जारी रहा विशेष कैंप

दिव्यांगों को सर्टिफिकेट जारी करवाने के लिए विधायक पिंकी के निवास पर बुद्धवार को भी जारी रहा विशेष कैंप

फिरोज़पुर 18 दिसंबर 2019 : विधायक फ़िरोज़पुर शहरी परमिन्दर सिंह पिंकी के निवास पर दिव्यांगों के लिये लगे कैंप में बुद्धवार को 1 हज़ार विशेष ज़रूरतों वाले बच्चों और लोगों को दिव्यांग्ता सर्टिफिकेट देने के लिए चुना गया है। पहले दिव्यांग बच्चों /लोगों को इस सर्टिफिकेट के लिए काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था जगह -जगह पर चक्कर लगाने पड़ते थे, जिसे देखते हुए विधायक परमिन्दर सिंह पिंकी की तरफ से फ़िरोज़पुर, फरीदकोट और श्री. मुक्तसर साहिब से माहिर डाक्टरों की पूरी टीम को अपनी रिहायश में एक ही छत नीचे बुला कर ज़रूरतमन्द दिव्यांगों की सर्टिफिकेट के लिए चयन करवाई गई।
बुद्धवार को लगाए गए विशेष ज़रूरतों वाले बच्चों के विशेष कैंप में डिप्टी कमिशनर श्री. चंद्र गेंद ने आ कर जांच कर रहे माहिर डाक्टरों के साथ बातचीत की। विधायक परमिन्दर सिंह पिंकी की पत्नी इन्द्रजीत कौर भी मौजूद थीं।

डीसी ने डाक्टरों को कहा कि यहां आने वाले हरेक ज़रूरतमन्द को इस कैंप का लाभ दिया जाए और लोगों इस कैंप में कोई मुश्किल पेश नहीं आनी चाहिये।
पत्रकारों के साथ बातचीत करते डिप्टी कमिशनर ने बताया कि इस कैंप दौरान 1 हज़ार ज़रूरतमन्द दिव्यांगों को अंगहीणता सर्टिफिकेट के लिए चयनित किया गया है और इन के सर्टिफिकेट बनने पर इन को सरकार की तरफ से 750 रुपए पैंशन समेत कई तरह के लाभ मिल सकते हैं जिसमें परिवार के एक सदस्य के साथ आल इंडिया ट्रेन और बस का मुफ्त सफ़र, फ़्री इलाज और नौकरी में मदद शामिल है।

विधायक परमिन्दर सिंह पिंकी की पत्नी इन्द्रजीत कौर ने बताया कि पहले दिव्यांग बच्चों /लोगों को अपने अंगहीणता सर्टिफिकेट बनाने के लिए काफ़ी मुश्किलें पेश आ रही थीं, अब माहिर डाक्टरों की एक टीम बना कर इन दिव्यांगों को एक ही छत नीचे अंगहीणता सर्टिफिकेट की सुविधा दी जा रही है। उन्होनें कहा कि कोई ज़रूरतमन्द दिव्यांग पी.जी.आई. रैफर होता हैं तो वहाँ भी इन बच्चों के पास इस सर्टिफिकेट के होने पर इलाज मुफ़्त होगा। उन्होनें कहा कि इन बच्चों की सुविधा के लिए इस कैंप दौरान लंगर, गिफ्ट, टोपियाँ दीं जा रही हैं जिससे यह ज़रूरतमन्द दिव्यांग बच्चे इस कैंप में अधिक से अधिक शिरकत कर रहे हैं । राधे राधे वैल्लफेयर सोसायटी के श्री. चंद्र मोहन हांडा ने बताया कि अलग -अलग डाक्टरों के द्वारा अपंगता के हिसाब से चैकिंग की जा रही है और सभी को उनकी डिसबिलटी के हिसाब से सर्टिफिकेट जारी होगा। यह प्रयास विधायक फ़िरोज़पुर शहरी स्र. परमिन्दर सिंह पिंकी की तरफ से अपने निवास स्थान पर किया गया है और यह काफ़ी श्लाघायोग्य कदम है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह का भी संदेश था कि सभी दिव्यांग बच्चों की रजिस्ट्रेशन जरुर की जाये, जिसके तहत यह कैंप लगाया गया है। उन्होनें कहा कि हरेक विधायक को अपने हलके और सब -डिविज़न या सरकारी हस्पताल में ऐसे कैंप लगवाने चाहिएं जिससे ज़रूरतमन्द दिव्यांग बच्चों को लाभ मिल सके।
सरबत दा भला से शैली कम्बोज़ ने कहा कि कैंप में फ़िरोज़पुर, फरीदकोट और मुक्तसर के 10 माहिर डाक्टरों की तरफ से इन दिव्यांगों की जांच की गई है। उन्होनें कहा कि इस एक सर्टिफिकेट बनाने के लिए इन लोगों को काफ़ी मुश्किलें आ रही थीं, इसलिये केंप लगाकर 1 हज़ार योग्य दिव्यांगों की दिव्यांगता सर्टिफिकेट के लिए चयन हुई है, जोकि विधायक परमिन्दर सिंह पिंकी की अथक मेहनत का ही निष्कर्ष है। उन्होनें कहा कि दिव्यांगता सर्टिफिकेट बनने के बाद इन योग्य दिव्यांग बच्चों का यू.टी.आई.टी कार्ड बनेगा। जिस के द्वारा इन का इलाज मुफ़्त, हार्ट सर्ज़री, पैंशन स्कीम आदि सभी सरकारी सहूलतें प्राप्त होंगी।

इस मौके आरथो सर्जन डा. विशवदीप गोयल, आँखों के डा. दविन्दरपाल सिंह, जोड़ों के डा. गुरलभ सिंह, आडीओलोजिस्ट और स्पीच थेरेपिस्ट डा. तजिन्दर शर्मा और डा. अवतार सिंह, दिमाग़ी रोगों की डा. रचना मित्तल, साईकोलोजिस्ट क्लिनीकल डा. ममता, डा. रजिन्दर मनचन्दा, सुरजीत सिंह सेठी, बलवीर बाठ, रिंकू ग्रोवर, सुखविन्दर सिंह अटारी, बिट्टू सांघा, ऋषि शर्मा, परमिन्दर हांडा, दविन्दर सिंह, तलविन्दर उप्पल और अजय जोशी समेत बड़ी संख्या में जरूरतमंद दिव्यांग बच्चे और सिवल हस्पताल का स्टाफ उपस्थित था।

Related Articles

Back to top button