Ferozepur News

दास एंड ब्राऊन लगातार दूसरी बार माइक्रोसॉफ्ट शोकेस स्कूल घोषित, भारत के चूनिंदा विख्यात स्कूलो में बनाई जगह

विद्यार्थियों को डीबीएस माइक्रोसॉफ्ट टीम एप के द्वारा ऑनलाइन शिक्षा मुहैया करवाई जा रही

दास एंड ब्राऊन लगातार दूसरी बार माइक्रोसॉफ्ट शोकेस स्कूल घोषित, भारत के चूनिंदा विख्यात स्कूलो में बनाई जगह
-विद्यार्थियों को डीबीएस माइक्रोसॉफ्ट टीम एप के द्वारा ऑनलाइन शिक्षा मुहैया करवाई जा रही-

दास एंड ब्राऊन लगातार दूसरी बार माइक्रोसॉफ्ट शोकेस स्कूल घोषित, भारत के चूनिंदा विख्यात स्कूलो में बनाई जगह
फिरोजपुर, 29 जुलाई, 2020: विद्यार्थियों को दी जा रही आधुनिक उच्च स्तरीय शिक्षा को देखते हुए विश्व विख्यात माइक्रोसॉफ्ट डैवेल्पमेंट कंपनी द्वारा लगातार दूसरी बार दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल को शोकेस स्कूल घोषित किया है, जिससे स्कूल ने भारत के चुनिंदा स्कूलों में अपनी जगह बनाकर फिरोजपुर का विश्व भर में नाम रोशन किया है।
प्रिंसिपल रानी पौदार ने बताया कि स्कूल को दूसरी बार यह खिताब बेस्ट टीचिंग व लर्निंग को देखते हुए मिला है, क्योंकि दास एंड ब्राऊन ने शुरू से ही विद्यार्थियों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के माध्यम से ही विद्यार्थियों को डीबीएस माइक्रोसॉफ्ट टीम एप के द्वारा ऑनलाइन शिक्षा मुहैया करवाई जा रही है और माइक्रोसॉफ्ट फॉर्मस के द्वारा असैस्मेंट हो रही है। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से अध्यापकों की भी प्रोफैशनल डिवैल्पमेंट हुई है। इसके माध्यम से अनेको शिक्षक भी इस प्रोग्राम का लाभ उठाकर माइक्रोसॉफ्ट सर्टीफाइड ट्रेनर घोषित किए गए है। इससे आने वाले समय में स्कूल का हर शिक्षक इस तकनीक का फायदा उठा सकेगा। प्रिंसिपल ने कहा कि शोकेस स्कूल बनने के बाद 21वीं शताब्दी के स्किल्स प्रदान कर भविष्य के लिए तैयार किया जा रहा है।
वीपी एकैडमिक्स प्रेमानंद ने कहा कि स्कूल द्वारा शिक्षा में तकनीक तथा आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस के प्रयोग पर काफी जोर दिया जा रहा है, जिसके चलते स्कूल द्वारा दो वर्ष पहले माइक्रोसॉफ्ट एस्पॉयर स्कूल प्रोग्राम आरम्भ किया गया था। उन्होंने बताया कि स्कूल द्वारा विश्व के करीब 25 देशों से स्काइप द्वारा स्टूडैंट एक्सचेंज प्रोग्राम आरम्भ किया जा रहा है।
स्मृति, शाहीन व आकाश ने कहा कि स्कूल में फ्रैंच, स्पैनिश, जैपनिस, चाइनीज भाषाओ का ज्ञान भी विद्यार्थियों को मुहैया करवाया जा रहा है । स्कूल में आर्टीफिशयल इंटेलीजेंस, वर्चूयल रिएलिटी, डिजाइन थिंकिंग, रोबोटिक्स का भी प्रयोग किया जा रहा है। भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा स्कूल में अटल टिंकरिंग लैब स्थापित की गई है, जिसमें बच्चों को विज्ञान व तकनीक के क्षेत्र में रिसर्च करने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि दास एंड ब्राऊन स्कूल डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के पिछलें 72 वर्षो के तजुर्बे तथा शिक्षा के क्षेत्र में की गई मेहनत का फल है। जहां तकनीक के साथ-साथ एकैडमिक्स, स्पोर्टस व वैल्यूस का बेमिसाल मिश्रण देखने को मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button