Ferozepur News

डीसी ने किया अटल टिंकरिंग इनोवेशन लैब का निरीक्षण, कोरोना से निपटने के लिए रोबोट के अविष्कार पर जताई खुशी

यूवी सैनिटाइजर रोबोट, पोटेबल यूवी कवच, डीसीएम कवच एप पर कार्य कर रही है डीसीएम की टीम

डीसी ने किया अटल टिंकरिंग इनोवेशन लैब का निरीक्षण, कोरोना से निपटने के लिए रोबोट के अविष्कार पर जताई खुशी
-यूवी सैनिटाइजर रोबोट, पोटेबल यूवी कवच, डीसीएम कवच एप पर कार्य रही है डीसीएम की टीम-
-कोविड-19 से निपटने के लिए डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स दे रहा अहम योगदान-

डीसी ने किया अटल टिंकरिंग इनोवेशन लैब का निरीक्षण, कोरोना से निपटने के लिए रोबोट के अविष्कार पर जताई खुशी

फिरोजपुर, 29 मई, 2020:
कोविड-19 के दौरान पिछलें दो माह से डीसी मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल की अटल टिंकरिंग इनोवेशन लैब में चल रहे कार्यो का डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह ने निरीक्षण किया। उन्होंने टीम द्वारा तैयार किए जा रहे यूवी सैनिटाइजर रोबोट, पोटेबल यूवी कवच, डीसीएम कवच एप सहित फेसशील्ड, मास्क, कोट, सैनिटाइजर आदि को बनाने के प्रयास की सराहना की। इस अवसर पर एसडीएम अमित गुप्ता, रैडक्रास सचिव अशोक बहल भी उपस्थित थे।
वीपी एकैडमिक्स मनीश बांगा ने कहा कि एटीएल मैंटर साहिल अरोड़ा के नेतृत्व में लैब में विद्यार्थियों द्वारा किए जा रहे शोध व विभिन्न प्रोजैक्टस के अविष्कार के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एक विद्यार्थी द्वारा अपने अध्यापकों की मदद से कोरोना प्रभावित क्षेत्र में सफाई हेतू यूवी सटरलाइजर रोबोट का प्रोटोटाइप विकसित किया तो वहीं अन्य विद्यार्थियों द्वारा भी घर पर सुरक्षित बैठकर कोरोना से बचाव हेतू कई अविष्कार किए जा रहे है। हीना अरोड़ा ने कहा कि स्कूल में जहां कम दाम में वैंटीलेटर बनाने पर भी शोध किया जा रहा है तो वहीं डीसीएम कवच एप भी तैयार की जा रही है। जिसके माध्यम से कोविड-लक्षण मिलने पर प्रशासन तक खबर पहुंचानी, सरकारी आदेशों को एप के माध्यम से जनता तक पहुंचाना, कोविड क्वारंटाइन सैंटर्स, डॉक्टर्स के बारे में भी सभी को जानकारी मुहैया करवाना है।
साहिल अरोड़ा ने बताया कि एटीएल लैब में यूवी सैनिटाइजर रोबोट बनाया जा रहा है। सब्जियां- फल, मोबाइल सहित छोटी-छोटी वस्तुओं को सैनिटाइज करने के लिए पोटेबल यूवी कवच भी तैयार किया जा रहा है।
डीसी इंजीनियर कुलवंत सिंह ने डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी हासिल की और सुझाव भी दिए। उन्होंने कहा कि जिस निष्ठा के साथ अध्यापकों ने रोबोट, फेस शील्ड, मॉस्क, सैनिटाइजर बनाने पर जोर दिया यह काफी प्रशंसनीय विषय है। वहीं एसडीएम अमित गुप्ता ने कहा कि वाकई एक शिक्षण संस्थान द्वारा इतना प्रयास और जिस निष्ठा के साथ स्कूल में शुरूआती दिन से ही राशन वितरण, फेसशील्ड बनाकर डॉक्टरों व अन्य को भेंट की जा रही है तो यह प्रयास बढिय़ा है।
इस अवसर पर जसमीत कौर, उमेश बजाज, मनदीप सिंह, अगम सचदेवा सहित अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button