Ferozepur News

डीसीएम ग्रुप जीरा में खोल रहा मदर्स लैप, विद्यार्थियों व अभिभावकों में उत्साह का माहौल

विद्यार्थियों को एकैडमिक्स, एक्टिविटी व गेम्स के सर्वोच्च मिश्रण से प्रदान की जाएगी शिक्षा

डीसीएम ग्रुप जीरा में खोल रहा मदर्स लैप, विद्यार्थियों व अभिभावकों में उत्साह का माहौल

-विद्यार्थियों को एकैडमिक्स, एक्टिविटी व गेम्स के सर्वोच्च मिश्रण से प्रदान की जाएगी शिक्षा-

डीसीएम ग्रुप जीरा में खोल रहा मदर्स लैप, विद्यार्थियों व अभिभावकों में उत्साह का माहौल
फिरोजपुर, 21 मार्च, 2020
पिछलें सात दशक से शिक्षा क्षेत्र में अहम भूमिका निभा रहे डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा अभिभावकों की मांग के मध्यनजर नई पहल करते हुए जीरा सब-डिवीज़न में मदर्स लैप स्थापित कर रहा है। जिसमें विद्यार्थियों को प्लेवे के अलावा नर्सरी, प्रैप-1, प्रैप-2 व कक्षा पहली की शिक्षा मुहैया करवाई जाएगी। इससे पहले डीसीएम ग्रुप द्वारा जीरा में एडमिशन फैसिलिटेशन सैंटर की शुरूआत की जा चुकी है, जिसके चलते विद्यार्थी वर्ग व अभिभावकों में खुशी का माहौल है।

डिप्टी हैड एलिमैंट्री एजुकेशन शहनाज ने बताया कि अब जीरा के अभिभावक भी अपने बच्चों को विश्वस्तरीय व आधुनिक शिक्षा प्रदान करवा सकेंगे। उन्होंने कहा कि मदर्स लैप में विद्यार्थियों के लिए सुशिक्षित अध्यापकों के अलावा बढिय़ा इंफ्रास्टक्चर की व्यवस्था की गई है, ताकि बच्चा दिल लगाकर शिक्षा हासिल कर सके।
उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षित करने के लिए डीसीएम ग्रुप 2020 शिक्षा सत्र में पहले एजुकेशनल लर्निंग व ट्रेनिंग हेतू डैल्टा पाठयक्रम की योजना बना चुका है। जिसमें विद्यार्थियों को उनकी आयु मुताबिक खेल व विभिन्न एक्टिविटी के माध्यम से भी उनके ज्ञान को बढ़ाने हेतू कार्य योजना अमल में लाई जाएगी। इससे छात्रो को बहुत कुछ सीखने के अलावा उनकी क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करेगा। उन्होंने बताया कि यह एक इंटीग्रेटिड प्लॉन है और इसमें एकैडमिक्स, एक्टिविटी व गेम्स का सर्वोच्च मिश्रण है। उन्होंने कहा कि इसके तहत मदर्स लैप में आने वाले विद्यार्थियों को क्यूरो करिकल्म, योगा, मैडिटेशन, प्रोटोन फॉर किड्स, शैक्षणिक यात्रा, फोनिक्स, स्पोर्टस, पैरेंटिंग वर्कशॉप, सामान्य ज्ञान में वृद्धि करने सहित अन्य प्रोग्राम चलाएं जा रहे है।

डीसीएम ग्रुप जीरा में खोल रहा मदर्स लैप, विद्यार्थियों व अभिभावकों में उत्साह का माहौल
शहनाज ने बताया कि एडमिशन फैसिलिटेशन सैंटर के माध्यम से जीरा के लोग सीधे रूप से डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के साथ जुड़ सकते है और एडमिशन संबंधी कोई भी जानकारी ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि डीसीएम ग्रुप ने देश की सेवा हेतू अनेको आईपीएस, आईएएस, डॉक्टर, वकील, इंजीनियर तैयार किए है, जोकि विश्व भर में इस सीमावर्ती जिले का नाम रोशन कर रहे है।
उल्लेखनीय है कि डीसीएम ग्रुप सीमावर्ती जिले में विश्वस्तरीय उच्च शिक्षा मुहैया करवाने में अहम योगदान अदा कर रहा है । जहां विदेशी अध्यापक डीसीएम के स्कूलों मेंं शिक्षा दे रहे है तो वहीं देश के टॉप 10 स्कूलों में भी डीसीएम की ब्रांचिस आ चुकी है। यहां के विद्यार्थी ना सिर्फ शिक्षा बल्कि खेल व अन्य गतिविधियों में भी देश भर में जिले का नाम रोशन कर रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button