Ferozepur News

डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स को मिला बेस्ट स्कूल चैन ऑफ द ईयर 2020 का खिताब

नासा व स्विटजरलैंड के वैज्ञानिको ने सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता को दिया आवॉर्ड

डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स को मिला बेस्ट स्कूल चैन ऑफ द ईयर 2020 का खिताब
-नासा व स्विटजरलैंड के वैज्ञानिको ने सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता को दिया आवॉर्ड-

डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स को मिला बेस्ट स्कूल चैन ऑफ द ईयर 2020 का खिताब
फिरोजपुर, 23 दिसम्बर, 2020: 21वीं शताब्दी की जरूरतो मुताबिक शिक्षा को विद्यार्थियों तक पहुंचाने में अहम कदम उठाने वाले डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स को बेस्ट स्कूल चैन ऑफ द ईयर 2020 का खिताब प्राप्त हुआ है। स्मार्ट सर्कट इनोवेशन द्वारा आयोजित इस समारोह में नासा के जोहनस स्पेस सैंटर यूएसए और स्विटजरलैंड के सी.ई.आर.एम के वैज्ञानिको ने हिस्सा लेकर वर्तमान में शिक्षा के बदलते स्तर के बारे में अपने विचार रखे।

लाइजन अधिकारी वसुधा बजाज ने कहा कि इंटरनैशनल एजुकेशन सिम्पोजियम एंड अवार्डस के तहत आयोजको द्वारा डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता को यह खिताब जोहनस स्पेस सैंटर के जार्ज सलाजर, सी.ई.आर.एम के साइंटिस्ट डा. इसाबेल पैडराजा, स्मार्ट सर्कट इनोवेशन के को-फाऊंडर राघव शर्मा के करकमलो द्वारा प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि गुप्ता के प्रयासो की बदौलत ही डीसीएम के स्कूल्स में विश्व स्तरीय शिक्षा वह स्किल्स जोकि आज के विद्यार्थियों के लिए जरूरी है मुहैया करवाए जा रहे है। पूरे राज्य सहित उत्तर भारत में डीसीएम ही ऐसा स्कूल है, जिसे इस अवार्ड के लिए चयनित किया गया और यहां विद्याथियों को दी जा रही उच्च स्तरीय शिक्षा की सभी के द्वारा सराहना की गई।

प्रवक्ता विक्रमादित्या शर्मा ने कहा कि डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने की हरसंभव कोशिश की जा रही है, जिसके तहत विद्यार्थियों को जीवन में किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना आएं। समूह द्वारा इससे पहले सीटी यूनिवर्सिटी, आईआईटी रोपड़, शूलिनी यूनिवर्सिटी, विश्व विख्यात खान अकैडमी, गलोबल बॉडी एक्सचेंज कंपनी तथा हाऊटन अकैडमी के साथ भी एमओयू साइन हो चुका है और विद्यार्थियों को इसका काफी लाभ मिल रहा है। डीसीएम द्वारा विद्यार्थियों को स्किल्स डिवैल्प करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। वहीं विज्ञान व तकनीक की आधुनिक प्रणाली तथा एमरजिंग कैरियर के बारे में गाइडैंस देने के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक पर भी जोर दिया जा रहा है।

डीसीएम ग्रुप द्वारा कोविड-19 के दौरान अटल टिंकरिंग लैब में यूवी सैनेटाइज, सैंसर बेस्ड स्ट्रीट लाइटिंग सिस्टम, लॉ कोस्ट वेंटीलेटर, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट से जुड़े हुए मॉडल विकसित किए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button