Ferozepur News

डीसीएम इंटरनैशनल को मिला स्टीम एजुकेशन एक्सीलैंस अवार्ड

डीसीएम इंटरनैशनल को मिला स्टीम एजुकेशन एक्सीलैंस अवार्ड

डीसीएम इंटरनैशनल को मिला स्टीम एजुकेशन एक्सीलैंस अवार्ड
फिरोजपुर, 18 जनवरी, 2020:  सीमावर्ती क्षेत्र में विद्यार्थियों को साइंस टैक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, आर्टस एंड मैथेमेटिक्स में बेहतरीन शिक्षा सुविधाए मुहैया करवाने में अग्रणिय डीसीएम इंटरनैशन स्कूल को स्टीम एजुकेशन एक्सीलैंस अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह अवार्ड स्कूल को एजुकेशन वल्र्ड द्वारा सर्वे के दौरान दिया गया है।
प्रिंसिपल मनीश पंवार ने बताया कि डीसीएम द्वारा विद्यार्थियों को वर्तमान की जरूरतो मुताबिक शिक्षा मुहैया करवाई जाती है ताकि बच्चे हर क्षेत्र में सफलता के झंडे गाढ़ सके। उन्होंने कहा कि स्कूल में स्थित अटल टिंकरिंग लैब के माध्यम से बच्चों को उच्च स्तरीय शिक्षा दी जा रही है और बच्चों द्वारा बनाए गए विभिन्न मॉडल देश सहित राज्य व जिले में अव्वल स्थान भी हासिल कर चुके है। इन सभी कार्यो को देखते हुए एजुकेशन वल्र्ड द्वारा उनके स्कूल को उक्त अवार्ड से नवाजा है।
उन्होंने बताया कि पिछलें 17 साल में जिले में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने में उनके स्कूल द्वारा अनेको प्रयास किए गए है और यही कारण है कि सीबीएसई परीक्षाओ में उनके विद्यार्थी अव्वल आते है। डीसीएम इंटरनैशनल के विद्यार्थी जहां साइंस एंड इनोवेशन में आए दिन नए प्रोजेक्ट बनाकर देश भर में जिले का नाम रोशन कर रहे है तो वहीं खेलो के क्षेत्र में भी उनके विद्यार्थी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओ में हिस्सा लेकर मैडल जीत चुके है। विद्यार्थियों द्वारा आर्टीफिशियल इंटैलीजेंस के प्रयोग पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल का विजन विद्यार्थियों को शिक्षा के अलावा हर उन गतिविधियो में प्रोत्साहित करना है, जिससे उनका मानसिक व बौद्धिक विकास बढ़ सके और वह हर क्षेत्र में जाकर कामयाबी हासिल कर सके।
वीपी मनरीत सिंह ने कहा कि स्कूल में शिक्षा के अलावा श्रमदान, अन्नदान, विद्यादान, हर्बल गार्डन, ग्रीन प्रोजैक्ट, ट्रैफिक अवैयरनेस जैसे प्रोजैक्ट भी चलाएं जाएंगे और बच्चो को सेवा कार्यो की तरफ सभी अग्रसर किया जाएगा।
दीपिका चोपड़ा ने कहा कि स्कूल की एटीएल लैब में विद्यार्थियों द्वारा आएं दिन नएं-नएं अविष्कार किए जाते है और विद्यार्थियों की खोज को विभिन्न प्रतियोगिताओं में खूब सराहना  भी मिली है। उन्होंने कहा कि  चंडीगढ़ में आयोजित ग्रैंड रोबोटिक्स चैलेंज में जहां तीसरा स्थान हासिल कर चुके है तो इंस्पॉयर आवार्ड मानक 2019, पंजाब चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस 2020 में बच्चें पहले स्थान पर कब्जा कर चुके है। उन्होंने कहा कि उनका स्कूल ऑनलाइन इवेंट आइडिएशन ऑफ वॉटर कजंरवेशन में देश के टॉप 50 स्कूलों में शामिल होकर तीसरा स्थान हासिल कर चुका है।
इस अवसर पर सीनियर वीपी सीनियर सैकेंडरी मधु चोपड़ा, वीपी सीनियर सैकेंडरी अभिषेक अरोड़ा, राजेश बेरी, गुरप्रीत ढिल्लो, कोआर्डीनेटर्स सोनिया गुलाटी, प्रीति सेठी, राबिया बजाज, रीटा चोपड़ा ने स्कूल को अवार्ड मिलने पर खुशी जताई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button