Ferozepur News

जलभराव के कारण निरस्‍त हुईं रेलगाड़ियों के प्रभावित यात्रियों को उत्‍तर रेलवे की सुविधाएं, 2 दिनों में रेलवे स्‍टेशनों से 52,93,938 रुपए की कुल धन वापसी की गई 

जलभराव के कारण निरस्‍त हुईं रेलगाड़ियों के प्रभावित यात्रियों को उत्‍तर रेलवे की सुविधाएं, 2 दिनों में रेलवे स्‍टेशनों से 52,93,938 रुपए की कुल धन वापसी की गई 
जलभराव के कारण निरस्‍त हुईं रेलगाड़ियों के प्रभावित यात्रियों को उत्‍तर रेलवे की सुविधाएं
कर्मचारियों की तैनाती कर चौबीसों घण्‍टे नियंत्रण कार्यालयों से स्‍थिति की नियमित निगरानी
स्‍टेशनों पर यात्रियों को मार्गदर्शन देने के लिए नियमित उद्घोषणाएं
रेलगाड़ियों के गंतव्‍य से पूर्व यात्रा समाप्‍त/प्रारंभ करने की स्‍थिति में रेल यात्रियों को सूचना देने और धन वापसी की सुविधाएं प्रदान करने के लिए हैल्‍प डैस्‍कों और अतिरिक्‍त काउंटरों का प्रावधान
पिछले 2 दिनों में रेलवे स्‍टेशनों से 52,93,938 रुपए की कुल धन वापसी की गई 
बसों की व्‍यवस्‍था कर फँसे हुए 481 यात्रियों को कुरुक्षेत्र से चंडीगढ़, शिमला से कालका और हरिद्वार से देहरादून पहुँचाया गया । 
खान-पान स्‍टॉलों पर चिप्‍स, बिस्‍किट इत्‍यादि अन्‍य खाद्य पदार्थों की उपलब्‍धता सुनिश्‍चित की गई 
फिरोजपुर , 12.7.2023: दिल्‍ली, पंजाब/हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्‍मू एवं कश्‍मीर में लगातार बारिश और खराब मौसम के चलते उत्‍तर रेलवे के अम्‍बाला, दिल्‍ली, फिरोजपुर और मुरादाबाद मण्‍डलों पर रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं । भारी वर्षा और जलभराव के कारण उत्‍तर रेलवे के कई सैक्‍शन प्रभावित हुए हैं । इसके परिणामस्‍वरूप, 201 मेल/एक्‍सप्रेस और 199 पैसेंजर रेलगाड़ियां रद्द की गईं, 92 रेलगाड़ियों की यात्रा गंतव्‍य से पहले समाप्‍त की गई और 68 रेलगाड़ियों को अपने निर्धारित गंतव्‍य स्‍टेशन से पहले प्रस्‍थान करना पड़ा ।
रेलयात्रियों को सुविधा देने के लिए, रेलगाड़ियों को परिवर्तित मार्ग से चलाया गया/गंतव्‍य से पहले उनकी यात्रा समाप्‍त की गई/प्रस्‍थान स्‍टेशनों को बदलना पड़ा तथा इन सबकी सूचना एसएमएस के द्वारा यात्रियों को दी गई । सभी प्रमुख रेलवे स्‍टेशनों पर यात्रियों को मार्गदर्शन देने के लिए हैल्‍प डैस्‍क खोले गए हैं ।
 निरस्‍त रेलगाड़ियों के निरस्‍त/मार्ग परिवर्तित/गंतव्‍य से पहले यात्रा समाप्‍त/प्रारंभ करने संबंधी उद्घोषणाएं स्‍टेशनों पर नियमित रूप से की जा रही हैं । सूचना देने और यात्रियों के टिकटों की धन वापसी के लिए उत्‍तर रेलवे के विभिन्‍न स्‍थानों पर अतिरिक्‍त काउंटर खोले गए हैं। खाद्य वस्‍तुओं की आपूर्ति बढ़ाई गई है । प्रभावित यात्रियों को सड़क मार्ग द्वारा उनके गंतव्‍य स्‍टेशनों तक ले जाने के लिए बसों की व्‍यवस्‍था की गई है । उत्‍तर रेलवे ने हरियाणा और उत्‍तराखण्‍ड की सरकारों से बसें लगाने के संबंध में समन्‍वय बनाया है । स्‍थिति की लगातार निगरानी के लिए अधिकारियों द्वारा मुख्‍यालय और मण्‍डल नियंत्रण कार्यालयों में कर्मचारियों की तैनाती की गई हैं । जलभराव/यातायात/यात्रियों की सूचना देने के लिए रेल कर्मचारियों को तैनात किया गया है तथा स्‍थिति की नियमित निगरानी की जा रही है । यात्रियों की सुविधा के लिएरेलवे स्‍टेशनों पर 18 अतिरिक्‍त काउंटर खोले गए हैं । इनमें नई दिल्‍ली में 2, दिल्‍ली जं0 में 1, आनंद विहार टर्मिनल में 1, हजरत निजामुद्दीन में 1, गाजियाबाद में 1, मेरठ सिटी में 1, अम्‍बाला छावनी में 1, बठिंडा में 1, मुरादाबाद में 2, हापुड में 1, रूडकी में 1, देहरादून में 2, हरिद्वार में 2 और लखनऊ में 1 अतिरिक्‍त काउंटर खोला गया है । पिछले 2 दिनों में रेलवे स्‍टेशनों पर 52,93,938 रुपए की कुल धन वापसी की गई है ।
यह सुनिश्‍चित करने के लिए कि यात्रियों को यात्रा के दौरान कोई असुविधा न हो, इसके लिए नियंत्रण कार्यालय में चौबीसों घण्‍टे स्‍थिति की लगातार निगरानी की जा रही है । स्‍टेशनों पर यात्रियों को मार्गदर्शन देने के लिए नियमित उद्घोषणाएं की जा रही हैं, हैल्‍प डैस्‍कों और अतिरिक्‍त काउंटरों का प्रावधान किया गया है । रेलगाड़ियों के गंतव्‍य से पूर्व यात्रा समाप्‍त करने के मामलों में यात्रियों को सूचना देने और धन वापसी के लिए रिफंड/ई-रिफंड सुनिश्‍चित किया जाता है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button