Ferozepur News

कोरोना का भय: छुट्टियों के कारण घर बैठे विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षण प्रदान कर रहा डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स

फिजूल कार्यो में समय गुजारने की बजाय स्किल्स व ज्ञान में बढ़ौतरी कर रहे विद्यार्थी

कोरोना का भय: छुट्टियों के कारण घर बैठे विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षण प्रदान कर रहा डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स
-फिजूल कार्यो में समय गुजारने की बजाय स्किल्स व ज्ञान में बढ़ौतरी कर रहे विद्यार्थी-
-अभिभावकों को ईआरपी मोबाइल एप से उपलब्ध करवाया वार्षिक परिणाम-

कोरोना का भय: छुट्टियों के कारण घर बैठे विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षण प्रदान कर रहा डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स
फिरोजपुर, 21.3.2020:
कोरोनो वायरस के कारण विद्यार्थियों को घर बैठे ऑनलाइन शिक्षा मुहैया करवाने के लिए डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स ने तैयारी शुरू कर दी है, ताकि विद्यार्थी अपना समय घर पर फिजूल कार्यो में गुजारने की बजाय स्किल्स व ज्ञान में बढ़ौतरी कर सके। डीसीएम ग्रुप ने अपने सभी स्कूलों में विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिसोर्स के माध्यम से शिक्षा प्रदान करने हेतू कार्य करना शुरू कर दिया है और विद्यार्थियों को भी इसका काफी लाभ पहुंच रहा है।
डिप्टी हैड ई-इनिशिएटिव करण कालड़ा ने बताया कि ग्रुप की आई.टी. टीम द्वारा ऐसे प्लेटफार्म तैयार किए जा रहे है, जिससे विद्यार्थी घर बैठे ही शिक्षा हासिल कर सके। इससे पहले अभिभावकों को वार्षिक परिणाम भी ईआरपी द्वारा मोबाइल एप पर उपलब्ध करवाया गया है। परिजनों को स्कूल में ना आना पड़े, इसके लिए अभिभावकों की सभी जरूरतों व सुविधाओं संबंधी जानकारी देने के लिए इंटरनैट तथा सोशल मीडिया द्वारा बैठक का आयोजन किया जा रहा है। अभिभावकों को फीस देने संबंधी आने-जान की असुविधा को खत्म करने के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू की गई है, जिसके लिए विभिन्न बैंको से तालमेल भी स्थापित किया गय है।
दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल के सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर आकाश जोशी ने कहा कि इसके लिए ई-कंटैंट के अलावा अध्यापकों के लैक्चर रिकार्ड किए जाएंगे और विद्यार्थियो को वर्कशीट व असाइंमैंट भी उपलब्ध करवाई जा रही है। इतना ही नहीं अध्यापकों की ट्रेनिंग के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा उपलब्ध करवाएं गए प्रोग्राम का इस्तेमाल किया जा रहा है।
डॉयरैक्टर एडमिन रिटायर्ड ब्रिगेडियर नवदीप माथुर ने कहा कि एक जिम्मेदार संस्था होने के नाते समूह के सभी स्कूलों में कार्यरत स्टॉफ को सैनिटाइजर व मास्क वितरित किए जा रहे है और उन्हें कोरोना से बचाव हेतू जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि डीसीएम के कर्मचारी मास्क पहनकर ही कार्य कर रहे है और मुख्य द्वार पर प्रवेश होने से पहले गार्डस द्वारा कर्मचारियों के हाथ सैनिटाइजर से साफ करवाएं जा रहे है ताकि कोरोना वॉयरस से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि शुरूआती दौर में बरती गई सावधानी ही इस वायरस से बचा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button