Ferozepur News

उम्मीद और जज़्बे का दूसरा नाम : मयंक फ़ाउंडेशन 

शिक्षा, खेल , वातावरण व समाजसेवी कार्यों में अहम भूमिका निभा रही है मयंक फ़ाउंडेशन 

उम्मीद और जज़्बे का दूसरा नाम : मयंक फ़ाउंडेशन
शिक्षा, खेल , वातावरण व समाजसेवी कार्यों में अहम भूमिका निभा रही है मयंक फ़ाउंडेशन
उम्मीद और जज़्बे का दूसरा नाम : मयंक फ़ाउंडेशन 
 फिरोजपुर, 30.12.2020:  फिरोजपुर की सामाजिक संस्था मयंक फाउंडेशन समाज में सभी लोगों के लिए उम्मीद और जज्बे के साथ काम करने वाली एक ऐसी संस्था के रूप में जानी जाती है जो समाज सेवा के प्रत्येक क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।  इस संस्था नें पिछले लगभग 3 वर्षों से अनेक ऐसे कार्य किए हैं जिनकी समाज के सभी वर्गों के द्वारा भूरी -भूरी प्रशंसा की जाती है ।मयंक  फाउंडेशन  नियम अनुसार तथा  सूचीबद्ध तरीके से नौजवान वर्ग  और उभरती हुई  प्रतिभाओं के लिए हमेशा से ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती  है,  इसी कड़ी में जहां मयंक शर्मा पेंटिंग प्रतियोगिता, मयंक शर्मा  स्पोर्ट्स एक्सीलेंस अवार्ड,  मयंक शर्मा एजुकेशनल एक्सीलेंस अवार्ड,  मयंक शर्मा यादगारी बैडमिंटन प्रतियोगिता,  वृक्षारोपण कार्यक्रम ,  ट्रैफिक नियमों की पालना, वियर युअर हेलमेट कैंपेन,  रिफ्लेक्टर मुहिम तथा अन्य अनेक ऐसे कार्य जिनकी समाज को आवश्यकता होती है उन्हें मयंक फाउंडेशन बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती है। इस फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य ही मनोरथ
बच्चों के चेहरो पर मुस्कान बिखेरना तथा  सामाज में कुछ सकारात्मक  बदलाव लाना है ।
 साल 2020 भी इस संस्था के लिए समाज सेवा के  कार्यों से अछूता नहीं रहा।इस वर्ष के दौरान किए गये महत्वपूर्ण कार्यो का वर्णन इस अनुसार है ।
 जनवरी 2020
  वर्ष के प्रारम्भ में ही 1जनवरी 2020 को स्थानीय विधायक स प्रमिन्दर सिंह पिंकी  के जन्म दिवस को मनाने के साथ -साथ  शहर के मालवा खालसा सी.सै स्कूल के प्री-प्राइमरी विद्यार्थियों को बैग और स्टेशनरी  वितरित की गयी । 2 जनवरी को फिरोजपुर के एस.एस.पी श्री विवेकशील सोनी के नेतृत्व में मुख्य चौंक चुंगी न. 7  पर वाहनों को रिफ्लेक्टर लगाए गये ताकि वाहनों को दुर्घटनाओं से बचाया जा सके । 13 जनवरी को स्थानीय सरकारी कन्या सी सै स्कूल फिरोजपुर में प्रिंसीपल श्री राजेश मेहता के नेतृत्व में हॉस्टल की बेटियों के साथ लोहड़ी मनायी गयी जहां उन्हें बैग और अन्य सामान बाँटा गया।ब्लाइंड होम फिरोजपुर में वहाँ के साथियों के साथ मिलकर गणतंत्र दिवस मनाया गया ।
 मार्च -अप्रैल 2020
 हम सब जानते हैं कि वर्ष 2020   को कोरोना महामारी के प्रकोप के लिए याद किया जाएगा । जिसमें समाज के हर हिस्से को रोक कर रख दिया।  किंतु ऐसे समय में जब संपूर्ण देश में लॉकडाउन लग गया तथा  समाज के गरीब और  मजदूर  वर्ग के लिए रोटी की भी समस्या पैदा  हो गई।  साथ ही साथ  महामारी के प्रकोप के कारण हर व्यक्ति घर में रहने को मजबूर हो गया उस दौरान भी अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को समझते हुए मयंक फाउंडेशन ने प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर शुरुआती दौर में कच्चे राशन के रूप में और फिर लंगर व्यवस्था का  सफल प्रबंध किया जिससे कि ज़रूरतमंद लोगों को भरपेट भोजन उपलब्ध करवाया जा सके । इससे जनमानस में मयंक फाउंडेशन के प्रति उम्मीद और विश्वास पैदा हुआ ।
 मार्च लॉकडाउन और कर्फ्यू  लगने के कारण सब कुछ बंद हो जाने पर कोई भी कार्यक्रम करना संभव नहीं हो सका किंतु फाउंडेशन नें अपनी हिम्मत नहीं छोड़ी।
 मई -2020
हर वर्ष होने वाली पेंटिंग प्रतियोगिता को इस वर्ष ऑनलाइन माध्यम से करवाने का निश्चय किया गया जिसमें संपूर्ण भारत और विश्व के अन्य देशों से भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बच्चों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। बहुत ही व्यवस्थित ढंग से यह प्रतियोगिता करवाई गई तथा बच्चों को इस में भाग लेकर घर बैठे ही आनंद की अनुभूति हुई। विजेता बच्चों को उनके घरों पर ही उनके सर्टिफिकेट और इनाम उपलब्ध करवाए गए। इस कार्य की हर ओर से लोगों तथा प्रतियोगी बच्चों ने बहुत प्रशंसा की।और इसका जमकर आनंद उठाया । घर पर बोर हो रहे प्रतियोगियों के लिए यह मनोरंजन और प्रतिभा निखारने का  एक शानदार अवसर था ।
 जून 2020
   कोरोना काल के कठिन  समय में वेक्सीन के आभाव में जहाँ मास्क ही बचाव है इसको महत्व देते हुए ज़िला प्रशासन को सहयोग देते हुए  पी.पी.ई  किट तथा सेनेटाइज़र और  आम जनमानस को भी मास्क तथा सेनेटाइज़र  उपलब्ध करवाए गये।
 जुलाई 2020
 इसके पश्चात बारिश के मौसम में ‘ईच वन प्लांट वन’ मुहिम शुरू की गई। जिसमें पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए साल 2020 में 2020 ही पौधे लगाने का दृढ़ संकल्प लिया गया और इसे पूरा भी किया गया ।  इसके तहत फिरोजपुर के विभिन्न स्कूलों और स्थानों पर जहां पर इन पौधों की अच्छी परवरिश हो सके यह पौधे लगाए गए।  इस कार्य में वन विभाग फिरोजपुर तथा जिला प्रशासन फिरोजपुर और अन्य संस्थाओं को भी पूर्ण सहयोग दिया गया ।  संस्था के सभी सदस्यों ने इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया । यहां यह भी वर्णणीय है कि साल 2019 में श्री गुरु नानक देव जी की 550वीं जन्मजयंती पर भी  550 पौधे लगाए गए थे जो अब   बड़े अच्छे ढंग से फलित हो रहे हैं।
 अगस्त 2020
      अगस्त माह में शहर की ब्लाइंड होम संस्था के सदस्यों के लिए राशन का प्रबंध किया गया तथा उनके साथ मिलकर 15अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया गया । इस संस्था के साथ मयंक फाउंडेशन का भावनात्मक जुड़ाव रहा है ।
 सितम्बर- 2020
 आर्थिक रूप से कमजोर किन्तु मेधावी छात्राओं की शिक्षा को समर्पित इस वर्ष मयंक फाउंडेशन ने एक नया बीड़ा उठाया।
 ‘प्रतिभा कन्या छात्रवृत्ति’के नाम से ऐसी कन्याओं को ₹10000 प्रति कन्या छात्रवृत्ति देने का फैसला किया गया जो आर्थिक रूप से कमजोर किंतु शैक्षिक रूप से बहुत ही मजबूत थी ।  इसके चयन के लिए एक कमेटी बनाकर फिरोजपुर जिले की  हर प्रतिभाशाली कन्या जिन्होंने 12वीं कक्षा में शानदार  अंक प्राप्त किए थे उनको  तथ्यों के आधार पर संस्था के सदस्यों नें उन बच्चों के घरों तक पहुंच की।   उनकी वास्तविक आर्थिक  स्थिति के आधार पर 13 कन्याओं को इस वर्ष  ₹10000 प्रति कन्या  छात्रवृत्ति प्रदान की।  यह छात्रवृत्ति उनकी स्नातक  स्तर की  शिक्षा संपूर्ण होने तक प्रदान की जाएगी।  फिरोजपुर की महिला एवं बाल कल्याण विभाग ने भी इस कार्य की बहुत सराहना की। भविष्य में भी उनकी शिक्षा के लिए हर संभव प्रयत्न किया जाएगा ।
इसी माह में ‘अध्यापक दिवस’के मौके पर शहर के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाने वाले अध्यापकों को मयंक फाउंडेशन नें सम्मान देकर खुद को गौरवान्वित महसूस किया ।

 अक्टूबर 2020
 मयंक फ़ाउंडेशन ने वरिष्ठ नागरिक परिषद के साथ  अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाया और मिशन फ़तेह तहत  फ़ेस मास्क व सैनीटाइजर भेंट किए । समाज के बड़े बुज़ुर्गों को  सम्मान देने के लिए हर वर्ष 1अक्तूबर को अन्तर्राष्ट्रीय बुज़ुर्ग दिवस मनाया जाता है। इससे  हमें यह प्रेरणा मिलती है  कि हम सदा अपने बुज़ुर्गों को सम्मान दें, उनका ध्यान रखें । इसी के तहत स्थानीय अंध विद्यालय में मयंक फाउंडेशन नें फिरोजपुर की वरिष्ठ नागरिक परिषद के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय बुज़ुर्ग दिवस मनाया । संस्था की और से उन्हें फेस मास्क और सेनिटाइजर भेंट किए गए । इस अवसर पर वरिष्ठ नागरिक परिषद के चैयरमैन 85 वर्षीय श्री  मदन लाल तिवारी जो कि इस आयु में भी बाखूबी वरिष्ठ पत्रकार की भूमिका अदा कर रहे हैं, ने फ़ाउंडेशन के कार्यों की भूरी भूरी प्रशंसा की व सदस्यों को आशीर्वाद दिया ।
 नवम्बर 2020
 इसके पश्चात संस्था ने नवंबर महीने में शहर की अग्रणी शैक्षिक संस्था डी.सी मॉडल ग्रुप ऑफ स्कूल्स के साथ मिलकर खेलों के क्षेत्र में अच्छा नाम कमाने वाले फिरोजपुर के बच्चों को 22-11-2020 को मयंक के जन्मदिन पर  मयंक शर्मा स्पोर्ट्स एक्सीलेंस अवार्ड प्रदान किया।ये अवार्ड हर वर्ष बच्चों को उनकी खेलों की विशेषता के लिए प्रदान किए जाते हैं।  इनसे बच्चे प्रेरित होते हैं और कुछ बढ़िया करने का प्रयास करते हैं।
 दिसम्बर 2020
   हर वर्ष की भांति दिसंबर के महीने में 19 से 21 दिसंबर तक  तीसरे मयंक शर्मा बैडमिंटन चैंपियनशिप का आयोजन फिरोजपुर के शहीद भगत सिंह स्टेडियम के इंडोर बैडमिंटन हॉल में किया गया।  इस नवनिर्मित बैडमिंटन हॉल में खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं प्रदान करने की कोशिश की गई।  इस प्रतियोगिता की सबसे मुख्य बात यह रही कि  इसमें उत्तर भारत के लगभग सभी राज्यों से खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया और अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।  मयंक शर्मा बैडमिंटन चैंपियनशिप अब बैडमिंटन के खिलाड़ियों के लिए एक जाना पहचाना नाम बन गया और हर वर्ष एक से बढ़कर एक खिलाड़ी कठोर प्रतियोगिता में शामिल होकर इस चैंपियनशिप को जीतने का प्रयास करते हैं।  दिसंबर महीने में ही बढ़ते हुए धुंध के प्रकोप के कारण रिफ्लेक्टर लगाने की मुहिम जिला पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर फ़िर से चलाई जा रही है जिसमें शहर के विभिन्न चौक और चौराहों पर जिला पुलिस मुखी के नेतृत्व में सभी वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाए जा रहें हैं ताकि धुंध में किसी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके।  मयंक फाउंडेशन का यह एक मुख्य उद्धेश्य  है कि शहर में ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त हो और हमेशा से यह प्रयास रहा है कि सभी मिलजुल कर ट्रैफिक नियमों का पालन करें।  यह हमारी विशेष जिम्मेदारी है और मयंक फाउंडेशन इसमें हमेशा आगे बढ़कर भूमिका निभाती है।
 इसके अलावा समाज और प्रशासन द्वारा समय-समय पर अलग-अलग कार्यों में भी मयंक फाउंडेशन की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। ज़िला प्रशासन फिरोजपुर  तथा रोटरी क्लब और एंटी कोरोना टास्क फोर्स द्वारा समय समय पर मयंक फाउंडेशन को उनके कार्यो के लिए सम्मानित किया है  ।
हमारा संकल्प वर्ष 2021
माना इस वर्ष कोरोना महामारी नें कुछ गतिरोध उत्पन्न किए कितु वह हमारे हौंसलॊ को कुंद नहीं कर  सकता । इसी  उम्मीद और विश्वास के साथ हम नव वर्ष 2021 में प्रवेश करेंगे की हम अपने संकल्पों और समाज के सपनों को पूरा कर सकें । हम प्रार्थना  करते हैं कि वर्ष 2021 पूरे समाज के लिए एक नई खुशियों का संदेश लेकर आए सभी रोग मुक्त रहें- स्वस्थ रहें और इसी भांतिमयंक  फाउंडेशन अपनी जिम्मेदारी निभाकर समाज को एक अच्छा संदेश दे सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button