Ferozepur News

ईमानदारी कायम है:रेलवे स्टाफ ने दो यात्रियों का खोया हुआ लैपटॉप, पासपोर्ट और कीमती सामान से भरा बैग लौटाया

ईमानदारी कायम है:रेलवे स्टाफ ने दो यात्रियों का खोया हुआ लैपटॉप, पासपोर्ट और कीमती सामान से भरा बैग लौटाया

ईमानदारी कायम रहती है:

रेलवे स्टाफ ने दो यात्रियों का खोया हुआ लैपटॉप, पासपोर्ट और कीमती सामान से भरा बैग लौटाया

हरीश मोंगा

फ़िरोज़पुर, 21 अक्टूबर, 2024: अनुकरणीय ईमानदारी और कर्तव्य के प्रति समर्पण दिखाते हुए, रेलवे टिकट-चेकिंग स्टाफ के एक सदस्य ने एक यात्री के मूल्यवान लैपटॉप की वापसी सुनिश्चित की, जो ट्रेन में छूट गया था। 20 अक्टूबर, 2024 को ट्रेन संख्या 22401 (दिल्ली सराय रोहिल्ला-शहीद कैप्टन तुषार महाजन एक्सप्रेस) के टिकट चेकर अजय अशोक को एच1 एसी कोच के एफ केबिन में एक उच्च मूल्य वाला लैपटॉप मिला।

शहीद कैप्टन तुषार महाजन रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर, मुख्य टिकट निरीक्षक, जितेंद्र कुमार ने असली मालिक, श्री से संपर्क किया। नवजोत, जो जल्दबाजी में जम्मू तवी रेलवे स्टेशन पर उतरे थे, गलती से अपना लैपटॉप वहीं छोड़ गए। नवजोत, जो डिवाइस पर संग्रहीत महत्वपूर्ण डेटा के कारण बहुत चिंतित था, को तब राहत मिली जब उसे बताया गया कि लैपटॉप मिल गया है।

शहीद कैप्टन तुषार महाजन स्टेशन पर पहुंचने पर आरपीएफ अधिकारियों की मौजूदगी में लैपटॉप का सत्यापन किया गया और उन्हें वापस कर दिया गया। ठीक होने के लिए आभारी नवजोत ने भारतीय रेलवे को दिल से धन्यवाद दिया और कर्मचारियों की ईमानदारी और कर्तव्य के प्रति प्रतिबद्धता के लिए उनकी प्रशंसा की।

एक अन्य मामले में, सामाजिक जिम्मेदारी की मजबूत भावना का प्रदर्शन करते हुए, रेलवे कर्मचारियों ने एक यात्री के खोए हुए बैग की वापसी सुनिश्चित की, जिसमें कीमती सामान था। उसी दिन ट्रेन 12014 (अमृतसर-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस) के कैटरिंग मैनेजर राहुल पांडे को कोच सी-5 में एक बैग मिला। बैग में पासपोर्ट, मोबाइल फोन और अन्य कीमती सामान था। पांडे ने तुरंत इसे टीटीई श्रीमती को सौंप दिया। रजनी डोगरा, जिन्होंने तब स्टेशन प्रबंधक श्री के साथ सहयोग किया। राकेश शर्मा और आईआरसीटीसी के कार्यकारी श्री. असली मालिक का पता लगाने के लिए जितेंद्र कुमार।

सी-5 में यात्रियों के पीएनआर विवरण का उपयोग करके, टीम ने सफलतापूर्वक श्री से संपर्क किया। हरबिंजर सिंह, जो अपने परिवार के साथ अमृतसर से नई दिल्ली की यात्रा कर रहे थे। सिंह को सुखद आश्चर्य हुआ, क्योंकि नई दिल्ली स्टेशन पर जल्दी में उतरते समय गलती से अपना बैग छूट जाने के बाद उन्होंने उसे वापस पाने की उम्मीद खो दी थी।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने पर बैग का सत्यापन किया गया और अधिकारियों की मौजूदगी में सिंह को सौंप दिया गया। सिंह ने अपना आभार व्यक्त करते हुए भारतीय रेलवे को धन्यवाद दिया और रेलवे कर्मचारियों की ईमानदारी और समर्पण की सराहना की।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक परमदीप सिंह सैनी ने घोषणा की कि टिकट-चेकिंग स्टाफ को उनके सराहनीय प्रयासों के लिए प्रशंसा प्रमाण पत्र मिलेगा, जो दूसरों को उनकी ईमानदारी के उदाहरण का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button